लाइव टीवी
Elec-widget

एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 26, 2019, 5:17 AM IST
एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
महाराष्ट्र के सियासी संकट पर आज सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा.

बीजेपी (BJP) ने शनिवार को महाराष्ट्र में सरकार बनाते हुए सभी को चौंका दिया. राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह में देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने मुख्यमंत्री पद की और अजित पवार (Ajit Pawar) ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 5:17 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) के फैसले के खिलाफ एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में आज सुबह 11:30 बजे सुनवाई होगी. वहीं, एनसीपी (NCP) विधायकों की बैठक में अजित पवार (Ajit Pawar) को पार्टी के विधायक दल के नेता पद से हटा दिया गया.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

SC पहुंची महाराष्‍ट्र की लड़ाई, सुनवाई आज

#महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार गठन के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के फैसले के खिलाफ शिवसेना (Shiv Sena), एनसीपी (NCP) और कांग्रेस (Congress) सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है.

#इस याचिका में बीजेपी (BJP) सरकार को बर्खास्त करते हुए 24 घंटे के भीतर फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की गई है.

#सुप्रीम कोर्ट इस अर्जी पर रविवार सुबह 11:30 बजे सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस एनवी रमन्ना, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस संजीव खन्ना की पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

जयंत पाटिल बनाए गए एनसीपी विधायक दल के नेता, अजित पवार को हटाया

#महाराष्ट्र में सियासी हलचल के बीच अजित पवार को हटाकर जयंत पाटिल (Jayant Patil) को एनसीपी के विधायक दल का नेता (NCP Legislative Party Leader) बनाया गया है.

#शनिवार की शाम हुई एनसीपी विधायक दल की बैठक में जयंत पाटिल को विधायक दल का नेता चुना गया. इस बैठक में शरद पवार भी मौजूद थे.

#मुंबई के वाई वी चव्हाण सेंटर में आयोजित एनसीपी के विधायकों की बैठक में अजित पवार को पद से बर्खास्त करने का निर्णय किया गया. पहले अजित पवार विधायक दल के नेता थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

7 दिसंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजे गए फोर्टिस के पूर्व प्रमोटर मलविंदर सिंह

#फोर्टिस हेल्थकेयर (Fortis Healtcare) और फार्मा कंपनी रैनबैक्सी (Ranbaxy) के पूर्व प्रमोटर मलविंदर सिंह और रेलीगेयर (Religare) इंटरप्राइजेज लिमिटेड के पूर्व सीएमडी सुनील गोधवानी को दिल्ली की एक अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में 7 दिसंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया.

#इससे पहले, अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मलविंदर सिंह और सुनील गोधवानी की ईडी हिरासत की अवधि सोमवार को 23 नवंबर तक बढ़ा दी थी.

#प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रेलीगेयर फिनवेस्ट लिमिटेड (आरएफएल) के कोष के कथित गबन के संबंध में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मुश्फिकुर रहीम ने बढ़ाया विराट कोहली का इंतजार, जीत से चार विकेट दूर टीम इंडिया

#कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने पिंक बॉल (Pink Ball) से भी अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाते हुए शतक जमाया.

#इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने लगातार दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी की, लेकिन अनुभवी मुश्फिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) की सधी हुई पारी ने बांग्लादेश पर भारत की जीत का इंतजार बढ़ा दिया है.

#दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में छह विकेट के नुकसान पर 152 रन बना लिए हैं और वह भारत से अभी भी 89 रन पीछे है. जबकि भारत जीत से चार विकेट दूर है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

100 करोड़ के क्लब में पहुंची आयुष्मान खुराना की फिल्म 'बाला'

#बॉलीवुड एक्टर (Bollywood actor) आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) की फिल्म बाला दर्शकों को काफी पंसद आ रही है.

#फिल्म बाला बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाते हुए 100 करोड़ की कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में शामिल हो गई है. फिल्म के निर्माताओं ने शनिवार को यह घोषणा की है.

#फिल्म का निर्माण मैडॉक फिल्म्स के बैनर तले किया गया. फिल्म सात नवंबर को रिलीज हुई थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मुनगंटीवार का दावा- महाराष्ट्र में बीजेपी ने 170 विधायकों के समर्थन से बनाई सरकार

#महाराष्ट्र में सियासी उलटफेर के बीच बीजेपी (BJP) के वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंटीवार (Sudhir Mungantiwar) ने शनिवार को पार्टी के पास 170 विधायकों का समर्थन होने का दावा किया.

#सुधीर मुनगंटीवार ने दावा करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में 288 सदस्यों वाले सदन में बीजेपी ने 170 विधायकों का समर्थन हासिल करते हुए सरकार बनाई है.

#शनिवार को बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री और एनसीपी के अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर सभी को चौंका दिया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

68500 सहायक अध्यापक भर्ती मामला: हाईकोर्ट का आदेश- दोषियों के खिलाफ दर्ज करें FIR

#उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 68500 सहायक अध्यापक भर्ती (Assistant Teachers) की नियुक्तियों में बड़े पैमाने पर 'खेल उजागर' होने के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने एफआईआर (FIR) दर्ज कराने का निर्देश दिया है.

#कोर्ट ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को निर्देश दिया है कि वह गलत तरीके से अभ्यर्थियों के अंक बढ़ाकर नियुक्तियां देने के दोषियों पर एफआईआर दर्ज कराएं.

#कोर्ट के सामने अब तक 49 अभ्यर्थियों के मामले आए हैं. इन सभी को बेसिक शिक्षा विभाग पहले ही बर्खास्त कर चुका है. बर्खास्तगी के खिलाफ आई याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए जस्टिस नीरज तिवारी ने यह आदेश दिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

विजेंदर सिंह ने दी ओलिंपिक मेडलिस्ट को मात, जीती लगातार 12वीं बाउट

#भारतीय मुक्केबाजी स्टार विजेंदर सिंह (Vijender Singh) ने घाना (Ghana) के पूर्व राष्ट्रमंडल चैंपियन (Commonwealth Champion) चार्ल्स अडामू को हराकर लगातार 12वीं जीत दर्ज की.

#इसके साथ ही पेशेवर सर्किट में 34 बरस के विजेंदर का चार साल का अपराजेय अभियान कायम रहा.

#ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता 34 बरस के विजेंदर डब्ल्यूबीओ एशिया पेसीफिक और ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट खिताब जीत चुके हैं. उन्होंने आठ दौर के मुकाबले में अडामू को हराया

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

चंद्रबाबू ने भारत के नक्शे में यह बदलाव करने पर अमित शाह को कहा 'शुक्रिया'

#गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) के प्रति आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू (N Chandrababu Naidu) ने आभार जताया है.

#चंद्रबाबू नायडू ने अपने ट्वीट में लिखा, 'प्रिय अमित शाह जी आपके सम्मानित ऑफिस के अमरावती के भारत के नक्शे पर न होने के मामले को तेजी से निपटाए जाने के कदम की मैं सच्चे मन से तारीफ करता हूं. यह कदम उठाकर आपने खुद को तेलुगु लोगों का चहेता बना लिया है.'

#बता दें कि एन चंद्रबाबू नायडू (N Chandrababu Naidu) की तेलुगु देशम पार्टी (TDP) ने लोकसभा चुनावों से पहले NDA को छोड़ दिया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भूपेश कैबिनेट का बड़ा फैसला, पंच-सरपंच चुनाव लड़ने के लिए सिर्फ साक्षर होना जरूरी

#छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में हुए भूपेश कैबिनेट की अहम बैठक में पंच-सरपंच चुनाव को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है.

#सरकार के इस फैसले के बाद पंच-सरपंच का चुनाव (Panchayat Election) के लिए सिर्फ साक्षर होना जरूरी होगा.

#मालूम हो कि पहले सरपंच के लिए 8वीं पास और पंच के लिए 5वीं पास होना जरुरी था. अब सरकार ने इस बाध्यता को समाप्त कर दिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 5:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...