लाइव टीवी
Elec-widget

एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 26, 2019, 6:10 AM IST
एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
महाराष्ट्र के सियासी संकट पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज

देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के फैसले के खिलाफ शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की याचिका पर मंगलवार (26 नवंबर) को सुबह 10:30 बजे सुप्रीम कोर्ट आदेश सुनाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 6:10 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार बनाने को लेकर चल रहे संकट पर आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) फैसला सुनाएगा. वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में 26 नवंबर 2008 को हुए आंतकी हमले की आज 11वीं बरसी है. दूसरी ओर, भारत आज अपना 70वां संविधान दिवस (Constitution Day) मना रहा है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

महाराष्ट्र के सियासी संकट पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज

#महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार बनाने को लेकर चल रहे राजनीतिक संकट पर आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) फैसला सुनाएगा.

#देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के फैसले के खिलाफ शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की याचिका पर मंगलवार (26 नवंबर) को सुबह 10:30 बजे सुप्रीम कोर्ट आदेश सुनाएगा.

#इससे पहले सोमवार को महाराष्ट्र मामले में देश की सबसे बड़ी अदालत में सुनवाई हुई. सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मामले में कल यानी मंगलवार को सुबह 10.30 बजे फैसला सुनाया जाएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

महाराष्ट्र: हयात होटल में शिवसेना, NCP और कांग्रेस ने 162 विधायकों को दिलाई शपथ

#सुप्रीम कोर्ट से आने वाले फैसले से पहले सोमवार को मुंबई के होटल ग्रैंड हयात में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के 162 विधायकों को शपथ दिलाई गई.

#वहीं एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने सोमवार रात एकत्रित विधायकों से कहा कि वह निजी तौर पर सुनिश्चित करेंगे कि महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण के दौरान भाजपा के खिलाफ वोटिंग करने पर किसी की भी सदस्यता ना जाए.

#पवार मुंबई में पांच सितारा होटल में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के ‘महा विकास आघाडी’ के 162 विधायकों की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

26/11 Mumbai Attack Anniversary: मुंबई हमले की 11वीं बरसी आज

#26 नवंबर 2008 को देश की आर्थिक राजधानी ममुंबई (Mumbai) पर हुए आतंकी हमले (Terrorist Attack) को 11 साल बीत चुके हैं.

#आज पूरा देश 26/11 हमले की 11वीं बरसी पर उन शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है, जो आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हो गए.

#बता दें कि 26 नवंबर 2008 को आतंकियों ने मुंबई के ताज होटल सहित 6 जगहों पर हमला कर दिया था. हमले में करीब 160 लोगों ने अपनी जान गंवाई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

संविधान दिवस आज, संसद की संयुक्त बैठक का विपक्षी दल करेंगे बहिष्कार

#भारत आज अपना 70वां संविधान दिवस (Constitution Day) मना रहा है. 26 नवंबर 1949 को भारत के संविधान को अपनाया गया. जिसे 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था.

#कांग्रेस (Congress) के नेतृत्व में कुछ विपक्षी दलों द्वारा मंगलवार को संविधान दिवस (Constitution Day) के उपलक्ष्य में संसद की संयुक्त बैठक का बहिष्कार किए जाने की संभावना है और वे महाराष्ट्र (Maharashtra) के राजनीतिक घटनाक्रम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे.

#सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस (Congress), वाम दल, एनसीपी (NCP), तृणमूल कांग्रेस (Trinmool Congress), राजद, तेदेपा और द्रमुक द्वारा महाराष्ट्र में राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर संयुक्त प्रदर्शन करने की योजना है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर सरकारी बैंकों ने खाताधारकों से वसूले 1,996 करोड़

#सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (Public Sector Banks) को पिछले वित्त वर्ष 2018-19 (Financial Year 2018-19) में खाते में मिनिमम मंथली बैलेंस (Minimum Monthly Balance) नहीं रख पाने पर पेनल्टी (Penalty) के तौर पर 1,996.46 करोड़ रुपये हासिल हुए हैं.

#यह जानकारी वित्त राज्यमंत्री (Minister of State for Finance) और हमीरपुर के सांसद अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने सोमवार को लोकसभा (Lok Sabha) में दी.

#वित्त वर्ष 2017-18 में 18 सरकारी बैंकों को मिनिमम बैलेंस पेनल्टी के तौर पर 3,368.42 करोड़ रुपये मिले थे. वहीं वित्त वर्ष 2016-17 में सरकारी बैंकों ने खाताधारकों से 790.22 करोड़ रुपए की वसूली की.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नए मोटर कानून के बाद दुर्घटना से मौत में भारी कमी: सरकार

#नए मोटर वाहन कानून (New Motor Vehicle Act) के एक सितंबर से अमल में आने के बाद चंडीगढ़ सहित कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में भारी कमी आई है.

#सितंबर और अक्टूबर में ऐसे घातक हादसों में 75 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है. यह जानकारी सोमवार को संसद को दी गई.

#सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा को सूचित किया कि सितंबर और अक्टूबर में चंडीगढ़ में सड़क दुर्घटनाओं में केवल दो व्यक्ति मारे गए, जबकि यह संख्या एक साल पहले की समान अवधि में आठ थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ममता बनर्जी का बड़ा कदम, शरणार्थियों को ज़मीन का मालिकाना हक देगी सरकार

#पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने कहा है कि उनकी सरकार शरणार्थियों (Refugee) को ज़मीन का मालिकाना हक देगी. ये शरणार्थी लंबे समय से जिन कॉलोनियों (Colonies) में रह रहे हैं उन्हें नियमित (Regularise) किया जाएगा.

#ममता बनर्जी ने कहा है कि शरणार्थी लोगों (Refugee People) के भी अधिकार होते हैं और तृणमूल कांग्रेस की सरकार (TMC Government) उन्हें उनकी ज़मीन से जुड़े अधिकार देगी.

#ममता बनर्जी का यह बयान पूरे देश में होने वाले NRC की बहस के बीच आया है. केंद्र सरकार पहले ही नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (NRC) की प्रक्रिया को पूरे देश में लागू करने की अपनी मंशा जता चुकी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या मामला: पुनर्विचार याचिका के विरोध में नसीरुद्दीन शाह समेत 100 मुस्लिम हस्तियां

#अभिनेता नसीरुद्दीन शाह और शबाना आज़मी समेत देशभर की 100 जानी-मानी मुस्लिम शख्सियतों ने अयोध्या पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दायर करने का सोमवार को विरोध किया है.

#इन शख्सियतों ने कहा है कि रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद मामले के कुछ पक्षकारों का पुनर्विचार दायर करने का फैसला विवाद को जिंदा रखेगा और मुस्लिम कौम को नुकसान पहुंचाएगा.

#पुनर्विचार याचिका दायर करने का विरोध करने वाले बयान पर दस्तखत करने वालों में इस्लामी विद्वान, सामाजिक कार्यकर्ता, वकील, पत्रकार, कारोबारी, शायर, अभिनेता, फिल्मकार, थिएटर कलाकार, संगीतकार और छात्र शामिल हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पाकिस्तानी सेना में फेरबदल, लेफ्टिनेंट जनरल शमशाद मिर्जा बने नए चीफ ऑफ ज्वाइंट स्टाफ

#पाकिस्तानी सेना (Pakistan Army) ने सोमवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए बताया कि उसकी सेनाओं के ज्वाइंट स्टाफ का प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को नियुक्त किया गया है.

#इसके अलावा दो अन्य मेजर जनरल अली अमीर अवां और मुहम्मद सईद को लेफ्टिनेंट जनरल की पोस्ट पर प्रमोट किया गया है.

#अवां को इंस्पेक्टर जनरल कम्युनिकेशन एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IG C&IT) और सईद को नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी का प्रेसिडेंट नियुक्त किया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारतीय तेज गेंदबाजों का करिश्‍मा, घातक गेंदबाजी में तोड़ा 67 साल का रिकॉर्ड

#इशांत शर्मा (Ishant Sharma), मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami), उमेश यादव (Umesh Yadav)और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) टीम इंडिया (Team India) के नए फैब फॉर हैं और विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्‍तानी में टीम की कामयाबी में इनका अहम रोल है.

#कोलकाता में गुलाबी गेंद से खेले टेस्‍ट में भारतीय तेज गेंदबाजों ने बांग्‍लादेशी टीम को 71.4 ओवर ही क्रीज पर टिकने दिया. उन्‍होंने मेहमान टीम की पहली पारी 30.3 ओवर में 106 रन पर समेट दी. इसके बाद दूसरी पारी में बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज 41.4 ओवर में निपट गए.

#2019 में भारतीय पेसर्स ने 15.16 की औसत से विकेट निकाले हैं जो कि 67 साल का बेहतरीन प्रदर्शन है. पिछले लगभग 7 दशक में कोई देश इस तरह की गेंदबाजी नहीं कर पाया है. वहीं भारत के टेस्‍ट इतिहास में तेज गेंदबाजों का यह अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 6:08 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...