लाइव टीवी
Elec-widget

एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 4:50 AM IST
एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
उद्धव ठाकरे के साथ कई नेता ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ (File Photo)

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Udhav Thackeray) 28 नवंबर को महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 4:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) के अगले सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) होंगे. शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Udhav Thackeray) आज शाम 6.40 बजे मुंबई के शिवाजी पार्क (Shivaji Park) में शपथ लेंगे. वहीं, बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर (Pragya Singh Thakur) ने लोकसभा में चर्चा के दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के हत्यारे नाथूराम गोडसे (Nathuram Godse) को देशभक्त कह दिया.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

उद्धव ठाकरे की ताजपोशी आज, NCP का होगा उपमुख्यमंत्री, ये हैं संभावित मंत्रियों के नाम

#शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Udhav Thackeray) आज शाम 6.40 बजे मुंबई के शिवाजी पार्क (Shivaji Park) में शपथ लेंगे.

#बताया जा रहा है कि उद्धव ठाकरे के साथ तीनों ही पार्टियों के दो-दो नेता भी शपथ ले सकते हैं. वहीं, एनसीपी (NCP) की ओर से जयंत पाटिल (Jayant Patil) और छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) या अजित पवार (Ajit Pawar) शपथ ले सकते हैं.

#एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने बुधवार की रात कहा कि महाराष्ट्र सरकार में एनसीपी को उपमुख्यमंत्री का पद मिलेगा. कांग्रेस को विधानसभा अध्यक्ष का पद मिलेगा जबकि एनसीरपी को विधानसभा के उपाध्यक्ष का पद मिलेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

उद्धव ठाकरे ने PM मोदी को भेजा न्योता, आएंगे नहीं लेकिन फोन पर दी बधाई

#शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए न्योता भेजा है.

#उद्धव ठाकरे ने खुद पीएम मोदी को फोन भी किया और उन्हें कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता दिया. हालांकि पीएम मोदी ने आने में असमर्थता जताते हुए फोन पर ही उद्धव ठाकरे को शुभकामनाएं दीं.

#इससे पहले आदित्य ठाकरे, अपने पिता उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह का न्योता देने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को न्योता देने के लिए 10 जनपथ, दिल्ली पहुंचे. वहीं, उद्धव ठाकरे ने खुद पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को फोन कर कार्यक्रम में आने का न्योता दिया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

प्रज्ञा ठाकुर ने संसद में गोडसे को कहा देशभक्त, मचा हंगामा

#बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर (Pragya Singh Thakur) ने बुधवार को लोकसभा (Lok Sabha) में एसपीजी संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के हत्यारे नाथूराम गोडसे (Nathuram Godse) का हवाला 'देशभक्त' के तौर पर दिया.

#सदन में जब डीएमके सदस्य ए राजा ने चर्चा में भाग लेते हुए नकारात्मक मानसिकता को लेकर गोडसे का उदाहरण दिया तो प्रज्ञा अपने स्थान पर खड़ी हो गईं और कहा कि 'देशभक्तों का उदाहरण मत दीजिए'. हालांकि हंगामा होने के बाद स्पीकर ने प्रज्ञा के इस कमेन्ट को सदन की कार्यवाही से हटवा दिया.

#हालांकि हंगामा होने के बाद स्पीकर ने प्रज्ञा के इस कमेन्ट को सदन की कार्यवाही से हटवा दिया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

संन्यास के फैसले पर आया एमएस धोनी का बड़ा बयान

#क्रिकेट के गलियारों में एमएस धोनी (MS Dhoni) के भविष्य को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जाने लगी थी. तमाम अटकलों के बीच आखिरकार अपने भविष्य को लेकर एमएस धोनी ने बयान दे ही दिया.

#उन्होंने कहा कि भविष्य को लेकर जनवरी तक न उनसे पूछा जाए. मुंबई के एक कार्यक्रम के दौरान उनसे संन्यास के बारे में पूछा गया तो उन्होंने ये जवाब देकर तमाल अटकलों को फिलहाल तक के लिए शांत कर दिया है.

#उन्होंने पूछने पर बताया कि 2007 में विश्व टी20 और 2011 में विश्व कप जीतने वाली उनकी टीम का शानदार स्वागत जैसे क्षण उनके दिल के बेहद करीब है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

PMC बैंक मामला: HDIL मालिक के दो विमान और एक यॉट नीलाम करने का आदेश

#पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) मामले में मुंबई की जिला कोर्ट ने HDIL ग्रुप के प्रोमोटर्स और गिरफ्तार आरोपियों की संपत्ति नीलाम करने की इजाजत दे दी है.

#कोर्ट ने HDIL ग्रुप के मालिक राकेश वधावन और उनके बेटे सांगर के दो विमान और एक यॉट को नीलाम करने का आदेश दिया है.

#बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नियुक्त प्रशासक ने मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा से पीएमसी बैंक मामले में जितनी भी संलग्न संपत्तियां है उन्हें जारी करने के लिए कहा था ताकि उन सभी को नीलाम किया जा सके.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पाक सेना प्रमुख बाजवा को झटका, सस्पेंड हुई एक्सटेंशन की नोटिफिकेशन

#पाकिस्तान सेना (Pakistan Army) को भारी झटका लगा है. पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस आसिफ खोसा (Asif Khosa) ने पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के कार्यकाल विस्तार की अधिसूचना को निलंबित कर दिया.

#पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान (Imran Khan) सरकार के फैसले पर सवाल उठाए. अब इस मामले पर गुरुवार को सुनवाई होगी.

#प्रधानमंत्री इमरान खान ने 19 अगस्त को एक आधिकारिक अधिसूचना के जरिये जनरल बाजवा को तीन साल का कार्यकाल विस्तार दिया था. इसके पीछे उन्होंने क्षेत्रीय सुरक्षा माहौल का हवाला दिया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

1347 विकेट लेने के बाद मुथैया मुरलीधरन बने गवर्नर

#इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 1347 विकेट लेने का कमाल करने वाले स्पिन गेंदबाज श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं.

#उन्हें श्रीलंका के तमिल बहुसंख्यक प्रांत उत्तरी प्रांत का गवर्नर नियुक्त किया गया है. श्रीलंका के राष्ट्रपति गौतबाया राजपक्षे नेमुरलीधरन को निजी तौर पर इस पद को स्वीकार करने के लिए प्रस्ताव भेजा था.

#47 साल के मुरलीधरन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड है. उनके नाम 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

परवेज मुशर्रफ को राहत, देशद्रोह मामले में फैसला सुनाने से रोका

#पाकिस्तान (Pakistan) की एक अदालत ने बुधवार को विशेष अदालत को पूर्व राष्ट्रपति और सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ (Pervez musharraf) के खिलाफ देशद्रोह मामले में सजा सुनाने से रोक दिया.

#मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी मिली है. विशेष अदालत ने तीन नवंबर 2007 को आपाताकाल की घोषणा के मामले में 76 वर्षीय मुशर्रफ के खिलाफ दायर मामले में 19 नवंबर को सुनवाई पूरी कर ली थी.

#'डॉन' समाचार पत्र की खबर के अनुसार इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने विशेष अदालत को मुशर्रफ के खिलाफ दायर इस मामले में फैसला सुनाने से रोक दिया. पाकिस्तानी सरकार ने सोमवार को एक याचिका दायर की थी जिसमें उसने विशेष अदालत को 28 नवंबर को फैसला सुनाने से रोकने की अपील की थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

IAS अशोक खेमका का 53वां तबादला, अब पुरातत्व और संग्रहालय विभाग भेजे गए

#हरियाणा के सीनियर आईएएस अशोक खेमका (Ashok Khemka) का 53वां तबादला (Transfer) किया गया है. अब उन्हें अभिलेखागार, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग में प्रमुख सचिव बनाया गया है.

#खेमका इससे पहले वे विज्ञान एवं तकनीकी विभाग के प्रमुख सचिव पद पर कार्यरत थे. 8 महीने बाद खेमका का यह तबादला किया गया है.

#खेमका ने ट्वीट कर अपना दुख जाहिर किया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि फिर तबादला, लौट कर फिर वहीं,कल संविधान दिवस मनाया गया, आज सर्वोच्च न्यायालय के आदेश एवं नियमों को एक बार और तोड़ा गया. कुछ प्रसन्न होंगे. अंतिम ठिकाने जो लगा, ईमानदारी का ईनाम जलालत.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

प्याज सस्ती करने के लिए सरकार ने उठाया एक और कदम, राज्यों को दिया ये आदेश

#प्याज (Onion Price) की आसमान छूती कीमतों पर ब्रेक लगाने के लिए सरकार ने एक और कदम उठाया है. CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार ने राज्यों को प्याज की स्टॉक लिमिट घटाने के लिए निर्देश दिए है.

#राज्य अब अपनी जरूरत और मर्जी के अनुसार स्टॉक लिमिट घटा सकते हैं. साथ ही, व्यापारियों पर भी सख्ती से कार्रवाई के निर्देश दिए गए है.

#आपको बता दें कि देश के बड़े महानगरों, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में प्याज के दाम 100 से 120 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 4:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...