लाइव टीवी

एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 7:35 AM IST
एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के विधायकों ने मंगलवार शाम को उद्धव ठाकरे को विधायक दल का नेता चुन लिया है. (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) में सियासी खेल एकदम से पलट गया. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadanvis) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. अब शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) 28 नवंबर को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 7:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) के अगले सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) होंगे. मंगलवार को कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना की बैठक में इस पर मुहर लग गई. वह 28 नवंबर को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वहीं, देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने मंगलवार को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि उनके पास बहुमत नहीं है, इसलिए वह राज्यपाल को इस्तीफा सौंप रहे हैं.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

28 नवंबर को CM पद की शपथ लेंगे उद्धव ठाकरे

#शिवसेना (Shiv Sena) सुप्रीमो उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) 28 नवंबर को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. खबर है कि वह 28 नवंबर को शाम 6:30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

#वहीं, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) ने बुधवार को सुबह 8 बजे विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है.

#प्रोटेम स्पीकर कालिदास कोलंबकर (Kalidas Kolambkar) बुधवार को सभी विधायकों को शपथ दिलाएंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

महाराष्ट्रः ये नेता बन सकते हैं मंत्री, देखिए पूरी List

#महाराष्ट्र में बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद अब शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन की सरकार बनने जा रही है.

#राज्य की नई सरकार में तीनों दलों के कौन-कौन नेता मंत्री बनेंगे, इसको लेकर कयास लगाए जाने लगे हैं. न्यूज18 को सूत्रों से जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक तीनों दलों से कुल 26 प्रमुख नेताओं के नाम सामने आए हैं, जो मंत्री बन सकते हैं.

#इनमें शिवसेना से जहां 8 नेताओं के नाम शामिल हैं, वहीं एनसीपी और कांग्रेस के 9-9 नेताओं के नाम मंत्रीपद के लिए सामने आए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

SBI ने लॉन्च किया नया क्रेडिट कार्ड, मिलेंगे ये बड़े फायदे

#भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और एयरलाइन कंपनी विस्तारा (Vistara) ने मंगलवार को एक प्रीमियम को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है.

#इसके लिए उपयोगकर्ता मुफ्त टिकट रद्द (Free Cancellation) करने, लाउंज एक्सेस (Lounge Access) और अतिरिक्त फ्लाइर प्वाइंट (Extra Flyer Points) जैसी सुविधाएं उठा सकेंगे.

#विस्तार ने एक विज्ञप्ति में कहा, कई फायदे और सुविधाओं के साथ क्लब विस्तार एसबीआई कार्ड (Club Vistara SBI card) के दो संस्करण पेश किए गए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पाक के आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा को झटका! सुप्रीम कोर्ट ने निलंबित किया सेवा विस्तार

#पाकिस्तान (Pakistan) के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa) को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है.

#पाकिस्तान की सर्वोच्च अदालत ने बाजवा के सेवा विस्तार पर फिलहाल के लिए रोक लगा दी है. पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने बाजवा के कार्यकाल विस्तार के नॉटिफिकेशन को 27 नवंबर तक निलंबित कर दिया है. कोर्ट ने जनरल बाजवा समेत सभी पक्षों को नोटिस जारी किया है.

#पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा 29 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं, लेकिन प्रधानमंत्री इमरान खान ने 19 अगस्त को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (COAS) के तौर पर बाजवा का कार्यकाल अगले तीन साल के लिए बढ़ा दिया था

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

क्रिस गेल ने क्रिकेट से बनाई दूरी, भारत के खिलाफ सीरीज भी छोड़ी

#वेस्टइंडीज (West Indies) के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल Chris Gayle) ने कहा कि वह भारत (India) के खिलाफ अगले महीने तीन एकदिवसीय मैचों में नहीं खेलेंगे.

#वेस्टइंडीज को भारत में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे खेलने हैं. गेल का टी20 मैचों में खेलना भी संदिग्ध है.

#गेल ने अपने फैसले के बारे में वेस्‍टइंडीज की चयनसमिति को जानकारी दे दी है. जानकारी के अनुसार, भारत के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए वेस्‍टइंडीज टीम तय हो गई है और इस सप्‍ताह इसका ऐलान कर दिया जाएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दुनिया के टॉप-10 बल्लेबाजों में शामिल हुए मयंक अग्रवाल

#अपनी शानदार बल्‍लेबाजी से लगातार अपनी धाक जमाने की ‌कोशिश में लगे मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने टेस्ट रैंकिंग के टॉप 10 में डेब्यू कर लिया है.

#कोलकाता में पिंक बॉल (Pink Ball) से शतक लगाने का फायदा विराट कोहली (Virat Kohli) को भी मिला और वह अपनी पुरानी नंबर एक की कुर्सी के काफी करीब पहुंच गए हैं जो ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने उनसे छीन ली थी.

#बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में इंदौर में दोहरा शतक लगाने वाले मयंक को एक स्‍थान का फायदा हुआ  है और वह 700 अंकों के साथ 10वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

WhatsApp में हुए बड़े बदलाव, Call Waiting के साथ जुड़े यह दो नए फीचर्स

#वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने यूज़र्स के लिए बहुत काम का फीचर लाने की तैयारी में है. दरअसल वॉट्सऐप ने कॉल से जुड़ा एक नया फीचर ऐड किया है, जिसकी जानकारी WABetaInfo ने दी है.

#दी गई जानकारी के मुताबिक नया फीचर ऐप में कॉल वेटिंग (call waiting) का है. आसान शब्दों में कहें तो अब वॉट्सऐप कॉल (whatsapp call) के दौरान कॉल वेटिंग आती दिखाई देगी.

#फिलहाल यह फीचर ios यानी कि ऐपल यूज़र्स के लिए है. अगर आप को इस फीचर का इस्तेमाल करना है तो अपना वॉट्सऐप iOS वर्जन 2.19.120 पर अपडेट करना होगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मुद्रा कर्ज योजना ने बढ़ाई बैंकों की टेंशन, रिजर्व बैंक ने कहा-बढ़ रहे हैं NPA

#आरबीआई के डिप्टी गवर्नर एम के जैन ने मंगलवार को छोटे कारोबारियों को कर्ज उपलब्ध कराने के लिये शुरू की गई मुद्रा ऋण योजना (PradhanMantri Mudra Yojna) में कर्ज वसूली की बढ़ती समस्या को लेकर चिंता जताई.

#उन्होंने बैंकों से कहा कि वह इस योजना के तहत दिये जाने वाले कर्ज पर करीबी नजर रखें. उन्होंने बैंकों को सुझाव दिया है कि वह इस तरह के कर्ज देते समय दस्तावेजों की जांच-परख के स्तर पर कर्ज किस्त के भुगतान की क्षमता पर भी गौर करें

#प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में मुद्रा ऋण योजना की शुरुआत की थी. यह योजना सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों को जरूरी वित्तपोषण सुविधा उपलब्ध कराने के लिये शुरू की गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

54 नंबर के चलते कभी पवार नहीं बन पाए थे 'किंग' लेकिन आज इसी ने उन्हें बनाया 'किंगमेकर'

#स्तंभकार वीर सांघवी ने एक बार कहा था कि मुंबई (Mumbai) में केवल एक सुपरस्टार (Superstar) है और वो हैं बालासाहेब ठाकरे (Balasaheb Thackeray). आज एनसीपी चीफ शरद पवार (Sharad Pawar) भारतीय राजनीति (Indian Politics) में सुपरस्टार बनकर उभरे हैं.

#पूरे महाराष्ट्र चुनावों के दौरान पवार ही केंद्रीय व्यक्तित्व बने हुए थे. इस बात का गवाही सतारा (Satara) की एक तस्वीर भी देती है. जिसमें बिना भारी बारिश का ध्यान दिए वे एक जनसभा (Public Meeting) को संबोधित कर रहे हैं. या देवेंद्र फडणवीस को बता रहे हैं कि महाराष्ट्र में केवल एक कुश्ती फेडरेशन है, जिसके अध्यक्ष वे हैं.

#पिछले दो हफ्तों के दौरान, जब पवार के इरादों पर उनके दोस्तों और दुश्मनों दोनों ने ही उनके इरादों पर शक जता रहे थे लेकिन इस मराठा क्षत्रप ने सभी को गलत साबित कर दिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पाकिस्तान में आने वाला है बहुत बड़ा सियासी भूचाल

#पाकिस्तान (Pakistan) के सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के एक बड़े फैसले ने इमरान खान (Imran Khan) की नींद उड़ा दी है. उन्हें प्रधानमंत्री की गद्दी हिलती हुई महसूस होने लगी है.

#बेशक अदालती आदेश के बाद वो खुद को चौराहे पर ही पा रहे हैं. दरअसल सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश आसिफ सईद खोसा ने आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा (Qamar javed bajwa) के तीन साल के विस्तार को रोक दिया है.

#पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट आमतौर पर अपने साहसिक फैसलों के लिए जानी जाती है. उसने फैसले में दो टूक कहा है कि आर्मी चीफ जनरल बाजवा को जिस तरह इमरान खान सरकार ने तीन साल का विस्तार दिया है. वो ना केवल गलत बल्कि कानूनों का उल्लंघन भी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 7:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...