लाइव टीवी

एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 3:49 AM IST
एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. उनके साथ शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के दो-दो मंत्रियों ने भी शपथ ली.

गुरुवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने मुंबई के ऐतिहासिक शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 3:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने गुरुवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना (Shivsena), एनसीपी (NCP) और कांग्रेस (Congress) के ‘महाराष्ट्र विकास अघाड़ी’ गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. वहीं, श्रीलंका (Sri Lanka) के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) अपनी पहली आधिकारिक विदेश यात्रा पर गुरुवार को नई दिल्ली पहुंचे.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री बने उद्धव ठाकरे

#शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. मुंबई में आयोजित भव्य शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई.

#उद्धव ठाकरे के साथ शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के दो-दो मंत्रियों ने भी शपथ ली. जहां शिवसेना की ओर से एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और सुभाष देसाई (Subhash Desai) तो एनसीपी से जयंत पाटिल (Jayant Patil) और छगन भुजबल (Chagan Bhujbal) ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

#कांग्रेस की तरफ से राज्य कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट (Balasaheb Thorat) और नितिन राउत (Nitin Raut) ने भी उद्धव कैबिनेट के मंत्री के रूप में शपथ ली.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

INX केस: चिदंबरम के साथ काम कर चुके 6 नौकरशाह आज कोर्ट में होंगे पेश

#आईएनएक्स मीडिया केस (INX Media Case) में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) के साथ काम कर चुके 6 नौकरशाह शुक्रवार को यहां विशेष अदालत में पेश होंगे.

#हाल ही में सीबीआई की विशेष अदालत के जज अजय कुमार कुहाड़ ने सीबीआई की चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए 6 नौकरशाहों (Bureaucrats) और अन्य आरोपियों को समन जारी किया था.

#आईएनएक्स मीडिया केस में पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने फैसला सुरक्षित रख लिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

श्रीलंका के राष्ट्रपति भारत पहुंचे, आज PM मोदी के साथ करेंगे बातचीत

#श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) करीब हफ्ते पहले सत्ता की बागडोर संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत गुरुवार को नई दिल्‍ली पहुंचे.

#उन्होंने अपनी इस यात्रा के जरिए दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने के अपने इरादे जाहिर किए हैं.

#राजपक्षे दोनों देशों के बीच बढ़ते संबंधों को और अधिक प्रगाढ़ करने के तौर तरीके तलाशने के लिए शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विस्तृत बातचीत करेंगे

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सोनिया गांधी बोलीं- महाराष्ट्र में लोकतंत्र को खत्म करने की हुई कोशिश

#कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने गुरुवार को मोदी सरकार को निशाने पर लिया. कांग्रेस संसदीय दल (CPP) की बैठक में उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में लोकतंत्र को खत्म करने का बेशर्मी से प्रयास किया गया.

#संसद भवन परिसर में कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया ने यह भी कहा कि राज्य में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन को विफल करने का हर प्रयास किया गया

#जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने का उल्लेख करते हुए सोनिया ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में नई शुरुआत के ‘झूठे वादे’ के साथ यह किया गया, लेकिन जमीनी हकीकत उससे बिल्कुल उलट है जो दिखाने की कोशिश हो रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पश्चिम बंगाल उपचुनाव में सभी 3 सीटों पर TMC की जीत

#पश्चिम बंगाल (West Bengal) में हुए उपचुनाव (By-Election) में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने सभी तीनों सीटों पर जीत दर्ज की है.

#राज्य में लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election) में शानदार प्रदर्शन करने वाली भाजपा (BJP) इस उपचुनाव में एक भी सीट नहीं जीत पाई और उसे खड़गपुर सदर सीट का नुकसान उठाना पड़ा है.

#इस उपचुनाव में टीएमसी ने बीजेपी और कांग्रेस की एक-एक सीट पर कब्‍जा कर लिया है. तीनों सीटों में से खड़गपुर सीट पर पहले बीजेपी और करीमपुर सीट पर कांग्रेस का कब्‍जा था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने 6 महीने के लिए बढ़ाया जनरल बाजवा का कार्यकाल

#पाकिस्तान (Pakistan) के सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने गुरुवार को इमरान खान सरकार (Imran Khan Government) को थोड़ी राहत दी है.

#सुप्रीम कोर्ट ने पाकिस्तानी सेना के प्रमुख कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa) का कार्यकाल सशर्त 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है.

#प्रधानमंत्री इमरान खान ने 19 अगस्त को एक आधिकारिक अधिसूचना के जरिये जनरल बाजवा को तीन साल का कार्यकाल विस्तार दिया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली: लोकसभा में पास हुआ अवैध कॉलोनियों को नियमित करने वाला बिल

#दिल्ली की अवैध कॉलोनियों में रहने वाले 40 लाख लोगों को तोहफा मिला है. अवैध कॉलोनियों में रहने वालों को मालिकाना हक दिलाने (Regulations of Delhi's Unauthorized Colonies) वाला बिल लोकसभा में पास हो गया है.

#बिल में 1797 कॉलोनियों के निवासियों को मालिकाना हक देने का प्रस्ताव है. ये कॉलोनियों 175 वर्ग किलोमीटर में फैली हैं.

#इस बिल का उद्देश्य जनरल पावर ऑफ अटॉर्नी, वसीयत, बेचने, खरीदने और कब्जे संबंधी दस्तावेजों को मान्यता देना है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बनाया सबसे बड़ा रिकॉर्ड! मार्केट कैप 10 लाख करोड़ के पार

#आरआईएल (RIL-Reliance Industries Ltd) की मार्केट कैप 10 लाख करोड़ रुपये (RIL market cap hits ₹10 lakh crore) के पार पहुंच गई है.

#रिलायंस इंडस्ट्रीज ऐसा करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है. रिलायंस के शेयर में आई तेजी की वजह से मार्केट कैप में उछाल आया है.

#आपको बता दें कि पिछले 42 साल में रिलायंस के शेयर ने 2,09,900 फीसदी का रिटर्न दिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Asian Olympic Qualification Tournament: दीपिका ने गोल्ड तो अंकिता ने जीता सिल्वर

# दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) ने महाद्वीपीय क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट (Asian Continental Olympic Qualification Tournament) में महिला रिकर्व स्पर्धा में स्वर्ण और अंकिता भक्त (Ankita Bhakat) ने रजत पदक जीतकर भारत के लिए ओलिंपिक कोटा स्थान सुनिश्चित किया.

#दीपिका (Deepika Kumari) ने मलेशिया (Malaysia) की नूर अफीसा अब्दुल (Noor Afisa Abdul) को 7-2, ईरान की जहरा नेमाती को 6-4 और स्थानीय तीरंदाज नरीसारा खुनहिरानचाइयो को 6-2 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर ओलंपिक कोटा हासिल किया.

#दीपिका ने कहा, ‘हम अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहते थे. लेकिन हम शुरू में थोड़े नर्वस थे. तेज हवा भी चल रही थी. मैंने अपनी सांस पर ध्यान लगाये रखा और खुद से कहा, लगी रहो. मैं अब अच्छा महसूस कर रही हूं.’

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज टीम का ऐलान

#वेस्टइंडीज (West Indies) को टीम इंडिया (Team India) के खिलाफ तीन वनडे (ODI) और इतने ही टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है.

#इस सीरीज के लिए वेस्टइंडीज ने अपने टीम की घोषणा कर दी है. टी-20 सीरीज (T20 Series) 6 दिसंबर से शुरू होगी. इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज (ODI Series) खेली जाएगी. वहीं, वनडे सीरीज 15 दिसंबर से शुरू होगी.

#किरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) को वनडे और टी-20 टीम का कप्तान बनाया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 5:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...