लाइव टीवी
Elec-widget

एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: December 2, 2019, 11:35 AM IST
एक क्लिक में यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
महाराष्ट्र (Maharashtra) में उद्धव सरकार शनिवार को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेगी.

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस (Shiv Sena, NCP, Congress) गठबंधन की सरकार शनिवार को महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत साबित करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2019, 11:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में बनी महाविकास अघाड़ी सरकार शनिवार को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेगी. वहीं, झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election 2019) के प्रथम चरण में शनिवार को 13 सीटों पर वोटिंग होगी.

महाराष्ट्र: उद्धव सरकार की 'परीक्षा' आज, विधानसभा में होगा फ्लोर टेस्ट

#शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस (Shiv Sena, NCP, Congress) गठबंधन की उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार शनिवार को विधानसभा (Maharashtra Assembly) में विश्वास मत साबित करेगी.

#मिली जानकारी के मुताबिक, विश्वास प्रस्ताव पेश करने वाले नेताओं में सुनील प्रभु, धनंजय मुंडे, अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण शामिल होंगे.

#एनसीपी के वरिष्ठ नेता दिलीप वलसे पाटिल को शुक्रवार को महाराष्ट्र विधानसभा का अस्थायी (प्रोटेम) अध्यक्ष नियुक्त किया गया. वह बीजेपी के कालिदास कोलंबकर की जगह लेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

झारखंडः प्रथम चरण के 13 सीटों के लिए मतदान आज
Loading...

#झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 (Jharkhand Assembly Election 2019) के प्रथम चरण में शनिवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू होगा.

#झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने शुक्रवार को बताया कि प्रथम चरण में 30 नवंबर को सुबह सात बजे से वोटिंग (Voting) शुरू होगी और 3 बजे तक ही चलेगी.

#चौबे ने बताया कि प्रथम चरण में कुल 37,83,055 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे. इनमें 18,01,356 महिला और पांच ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

GDP दर 6 साल में सबसे कम, जुलाई-सितंबर तिमाही में 4.5% रही

#चालू वित्त वर्ष के दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर माह के लिए सकल घरलू उत्पाद (GDP Growth Rate) घटकर 4.5 फीसदी के स्तर पर आ गया है.

#इसके पहले की तिमाही में यह जीडीपी दर 5 फीसदी के स्तर पर था. यह पिछली 26 तिमाही में सबसे कम है. पहली तिमाही में विकास दर 5 फीसदी पर आ गई है. वहीं, पिछले वित्‍त वर्ष की समान तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 7 फीसदी दर्ज की गई थी.

#​सितंबर तिमाही के लिए ग्रॉस वैल्यू एडेड (GVA) भी घटकर 4.3 फीसदी के स्तर पर था. पहली तिमाही में यह 4.9 फीसदी के स्तर पर था. एक साल पहले सामान अवधि में यह 6.9 फीसदी था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

उद्धव ठाकरे का बड़ा फैसला, आरे कॉलोनी मेट्रो शेड के काम पर लगाई रोक

#शुक्रवार को सीएम का कार्यभार संभालने के बाद उद्धव ठाकरे ने सबसे पहले आरे कॉलोनी में बन रहे मेट्रो शेड के काम को रोक दिया है.

#उद्धव ने कहा, 'मैंने आरे कार शेड के काम पर रोक लगा दी है, अगले नोटिस तक आरे में एक भी पत्ता नहीं काटा जाएगा'. उन्होंने स्पष्ट किया कि, आरे कार शेड के निर्माण पर रोक लगाई गई है, मेट्रो परियोजना पर नहीं.

#महाराष्ट्र का सीएम बनने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैं राज्य का पहला सीएम हूं, जिसका जन्म मुंबई में हुआ है. इसलिए मेरे मस्तिष्क में यह चलता रहता है कि मैं इस शहर के लिए क्या कर सकता हूं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

NRC पर बांग्‍लादेश का बड़ा बयान, ये भारत का आंतरिक मामला

#बांग्लादेश के उच्चायुक्त सैयद मुअज्जम अली ने शुक्रवार को बताया कि भारत ने बांग्लादेश से कहा है कि असम में एनआरसी का क्रियान्वयन एक आंतरिक मामला है, जिसे आंतरिक रूप से ही सुलझाया जाएगा.

#अली ने नई दिल्ली में भारतीय महिला प्रेस कोर (आईडब्ल्यूपीसी) में बताया कि एनआरसी के बाद अभी तक किसी को बांग्लादेश वापस नहीं भेजा गया है और किसी को वापस नहीं भेजा जाएगा क्योंकि यह भारत का आंतरिक मामला है.

#उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा, ‘हमें बताया गया है कि यह उनका आंतरिक मामला है और यह आंतरिक रूप से ही सुलझाया जाएगा, इसलिए बांग्लादेश को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.’अली ने कहा कि बांग्लादेश भारत के किसी आंतरिक मामले में हस्तक्षेप नहीं करेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत-श्रीलंका के रिश्ते होंगे और भी मजबूत, गोटबाया करेंगे सभी मछुआरों को रिहा

#श्रीलंका (Sri Lanka) के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) सत्ता की बागडोर संभालने के बाद पहली बार भारत दौरे पर आए हुए हैं.

#इस यात्रा के दौरान उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान गोटबाया ने कई मुद्दों पर चर्चा की है.

#गोटबाया ने कहा कि भारत के जितने भी मछुआरे श्रीलंका के कब्जे में हैं वो उन्हें जल्द ही छोड़ देगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हुए मुकेश अंबानी

#फोर्ब्स की दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में भारत के उद्योगपति मुकेश अंबानी ने 9वां स्थान हासिल किया है. उनकी कुल संपत्ति 60.3 अरब डॉलर है.

#दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में आखिरी 10वें पायदान पर गूगल की शुरुआत करने वाले लैरी पेज का नाम है. उनकी कुल संपत्ति 59.6 अरब डॉलर है.

#इस लिस्ट में आठवें नंबर पर कार्लोस स्लिम मौजूद हैं. वो कई बिजनेस करने वाले कार्सो ग्रुप के मालिक हैं. कार्लोस की कुल संपत्ति 60.9 अरब डॉलर है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Fastag की मियाद 15 दिसंबर तक बढ़ी

#नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर 1 दिसंबर 2019 से फास्टैग (FASTag) के इस्तेमाल को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए इसे 15 दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया है.

#सरकार के इस फैसले के बाद अब 15 दिसंबर 2019 से टोल प्लाजा से गुजरने वाली गाड़ियों के लिए फास्टैग अनिवार्य होगा

#शुक्रवार शाम परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय  (Ministry of Road Transport and Highways) ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी कर दी जानकारी दी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

1 दिसंबर से मोबाइल पर बात करना होगा महंगा!

#1 दिसंबर से मोबाइल फोन उपभोक्ताओं के लिए कॉलिंग (Vodafone, Idea, Airtel to increase tariffs 1 December) के साथ-साथ इंटरनेट का इस्तेमाल करना भी महंगा हो जाएगा.

#भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया 1 दिसंबर 2019 से अपने टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी करने जा रहे हैं. एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) के भारी भरकम बकाए को भरने के लिए दोनों कंपनियां ऐसा करने पर विचार कर रही हैं.

#मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि एयरटेल का 100 रुपए का रिचार्ज 135 रुपए तक महंगा हो सकता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रजत शर्मा का डीडीसीए अध्यक्ष पद से इस्‍तीफा मंजूर

#दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के लोकपाल न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) बदर दुरेज अहमद ने शुक्रवार को वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा का डीडीसीए अध्यक्ष पद से त्यागपत्र मंजूर कर दिया.

#शर्मा ने संगठन के अंदर ‘काफी खींचतान और दबाव’ का हवाला देकर 16 नवंबर को त्यागपत्र दे दिया था. अहमद ने इसके एक दिन बाद उनके त्यागपत्र पर रोक लगा दी थी.

#अहमद ने शुक्रवार को कहा, ‘स्पष्ट है कि रजत शर्मा ने डीडीसीए अध्यक्ष पर बने रहने के इच्छुक नहीं हैं. उनके त्यागपत्र से जुड़ा यह पूरा विवाद अब खत्म हो गया है.’

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 5:02 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...