लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: December 1, 2019, 7:25 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
भारत-जापान टू प्लस टू वार्ता में पाकिस्तान द्वारा प्रयोजित आतंकवाद का मुद्दा प्रमुख रहा है.

यहां पढ़ें आज की 10 बड़ी सुर्खियां

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2019, 7:25 AM IST
  • Share this:
यौन हिंसा (Sexual Assault) महिलाओं से जुड़ी एक वैश्विक समस्या है. एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में लगभग 36 प्रतिशत महिलाएं शारीरिक शोषण और यौन जनित हिंसा का शिकार हैं. अमेरिका और ब्रिटेन जैसे विकसित देशों में महिलाएं सबसे ज्यादता रेप (Rape) पीड़िता हैं. आंतकवाद आज दुनिया के सामने बड़ी चुनौती है. दुनिया भर में आतंकवाद का प्रमुख स्रोत के रूप में आज पाकिस्तान बेनकाब हो चुका है.  भारत और जापान ने टू प्लस टू मीटिंग के दौरान आतंकवाद (Terrorism) से निपटने की अपनी प्रतिबद्धता को जाहिर की है.

1. हैदराबाद: आरोपियों ने खुद पंक्चर की थी डॉक्टर की स्कूटी, जबरन पिलाई शराब, फिर मुंह बंदकर किया गैंगरेप
>> तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में महिला वेटनरी डॉक्टर से गैंगरेप के बाद हत्या और फिर लाश को जला देने की घटना में कई बड़े खुलासे हुए हैं.
>> पुलिस ने इस मामले में अभी तक 4 युवकों को गिरफ्तार किया है. इनकी पहचान मोहम्मद आरिफ, नवीन, चिंताकुंता केशावुलु और शिवा के तौर पर हुई है.

>> पुलिस जांच में पता चला कि आरोपियों ने वारदात को अंजाम देने के लिए साजिश के तहत महिला डॉक्टर की स्कूटी पंक्चर की थी. ताकि वे महिला डॉक्‍टर को अपने जाल में फंसाकर वारदात को अंजाम दे सके.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

2. हैदराबाद गैंगरेप-मर्डर: डॉक्टर से एक घंटे तक हैवानियत करते रहे आरोपी, पुलिस ने खोली जुर्म की परतें
Loading...

>>तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में 25 साल की वेटेनरी डॉक्‍टर प्रीति (बदला हुआ नाम) के साथ गैंगेरप और हत्या के मामले में पुलिस ने अब बताया कि आरोपियों ने एक घंटे के अंदर ही पूरी वारदात को अंजाम दिया.
>>पुलिस ने आरोपियों से पूछताछ, जांच व तकनीकी सबूतों के आधार पर बताया कि आरिफ और शिवा बुधवार की सुबह 9 बजे ईंटों से लदा ट्रक लेकर टोल प्‍लाजा पर पहुंचे थे. इसके बाद उन्‍हें वहां अपने दो दोस्‍त मिल गए.
>>शाम 6.15 बजे उन्‍होंने एक महिला को पार्किंग में अपनी स्‍कूटी खड़ी करते हुए देखा. उन्‍होंने तुरंत उसके साथ रेप करने की योजना बनाई.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

3. भारत को मिला जापान का साथ, पाकिस्‍तान से कहा-आतंक के खिलाफ कार्रवाई करो
>> भारत एवं जापान ने विदेश और रक्षा मंत्री स्तर की पहली वार्ता में पाकिस्तान द्वारा चलाए जा रहे आतंकवादी गतिविधियों पर चर्चा की.
>> रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व किया, जबकि जापान का नेतृत्व वहां के विदेश मंत्री तोशीमित्शु मोतेगी और रक्षा मंत्री तारो कोनो ने किया.
>> पिछले साल 13वें भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे द्वारा लिए गए एक फैसले के बाद नई ‘टू प्लस टू’रूपरेखा के तहत वार्ता हुई.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

4. अब बोले इमरान खान के मंत्री- 'सेनाध्यक्ष बाजवा के दिमाग की उपज है करतारपुर कॉरिडोर, भारत को चोट पहुंचाएगा'
>> ऐतिहासिक करतारपुर कॉरिडोर पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा के दिमाग की उपज है और यह भारत को हमेशा नुकसान पहुंचाएगा.
>> इमरान सरकार के एक बड़े मंत्री ने दिया. इस बयान के जरिए उन्होंने अभी तक करतारपुर कॉरिडोर के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान को दिए जाने वाले श्रेय से उलट बात कही है.
>> गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) की 550वीं जयतीं के अवसर पर हुए इस उद्घाटन के बाद से भारतीय सिख श्रद्धालु बिना वीजा के दर्शन के लिए पाकिस्तान के करतारपुर जाने लगे.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

5. रांची-हैदराबाद के बाद कोयंबटूर में हैवानियत, दोस्त के सामने 6 लोगों ने किया नाबालिग से गैंगरेप
>> हैदराबाद और रांची में गैंगरेप की दिल दहला देने वाली घटनाओं के बाद अब कोयंबटूर से भी ऐसा ही मामला सामने आया है.
>> यहां पर 17 साल की एक लड़की के साथ छह लोगों ने गैंगरेप किया. इतना ही नहीं उन्होंने इस गैंगरेप का वीडियो भी बनाया.
>> पुलिस के अनुसार, उसने इस मामले में 4 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं घटना के दो आरोपी अभी भी फरार हैं.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

6. महाराष्ट्र विधानसभा में उद्धव सरकार ने साबित किया बहुमत, फ्लोर टेस्ट में पक्ष में पड़े 169 मत
>> महाराष्ट्र की शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस की गठबंधन सरकार ने अपना बहुमत साबित कर दिया है.
>> शनिवार दोपहर ढाई बजे विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर दिलीप वलसे पाटिल की मौजूदगी में फ्लोर टेस्ट करवाया गया.
>> जिसमें सरकार के पक्ष में 169 मत पड़े. वहीं सदन में मौजूद अन्य दलों के चार विधायक वोटिंग के दौरान तटस्थ रहे यानी उन्होंने न तो सरकार के पक्ष और न ही उसके विरोध में वोट डाला.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

7. यहां रोज औसतन 1400 महिलाओं से होता है रेप, इस मामले में सबसे ज्‍यादा बदनाम हैं ये 10 देश
>> तेलंगाना की राजधानी हैदराबादमें एक डॉक्‍टर की गैंगरेप के बाद हत्‍या कर दी. इसके बाद आरोपी उनके शव को ट्रक में डालकर घूमते रहे. फिर सुनसान जगह देखकर शव को आग के हवाले कर दिया.
>> झारखंड की राजधानी रांची में एक स्‍टूडेंट को अगवा कर आरोपियों ने पहले कॉल कर अपने 10 दोस्‍तों को बुलाया. फिर उसका बारी-बारी से गैंगरेप किया.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

8. अशोक गहलोत ने घूंघट के खिलाफ खोला मोर्चा, कहा- राजस्थान में जल्द खत्म करेंगे ये प्रथा
>> राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घूंघट के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. गहलोत ने अहमदबाद में शनिवार को कहा कि राजस्थान में महिलाओं की घूंघट प्रथा जल्द खत्म होगी.
>> उन्होंने कहा, ‘जब राजस्थान की महिलाओं को घूंघट में देखता हूं तो मुझे बहुत दुख होता है, आखिर कब तक महिलाएं घूंघट में रहेंगी.’
>> गुजरात में महिलाओं की स्थिति बेहतर होने की बात करते अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में घूंघट प्रथा जल्द खत्म होनी चाहिए.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

9. कांग्रेस नेता के बयान पर भड़की हिंदू महासभा, बोली- ‘प्रज्ञा ठाकुर को हाथ तो लगाकर दिखाएं’
>> भोपाल से सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को राजगढ़ जिले के ब्यावरा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी के बयान पर हिंदू महासभा भड़क गई है.
>> महासभा ने कहा है कि, ‘वो हाथ तो लगाकर दिखाएं...’ अखिल भारत हिंदू महासभा के प्रदेश प्रवक्ता अभिषेक अग्रवाल ने शनिवार को कहा कि हिंदू महासभा को मानने वाले लोगों के साथ अगर गलत बर्ताव हुआ तो हिंदू महासभा उसका जवाब देगी. >> अखिल भारत हिंदू महासभा ने साध्वी प्रज्ञा ठाकुर से अपील करते हुए कहा कि साध्वी प्रज्ञा आकर हिंदू महासभा का नेतृत्व संभालें.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10. विराट कोहली को आया गुस्सा, कहा- अनुष्का का नाम बीच में क्यों घसीटते हो
>> भारतीय कप्तान विराट कोहली ने क्रिकेट जगत में कई बड़े रिकॉर्ड कायम किए हैं. वह दुनिया में क्रिकेट के बड़े स्टार हैं और कई लोगों की प्रेरणा भी हैं.
>> कोहली के शानदार फॉर्म के लिए उन्हें जितनी तारीफ मिलती है उनके फ्लॉप होने पर कुछ और ही तस्वीर होती है.
>> कोहली के खराब फॉर्म के लिए हमेशा उनकी पत्नी और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा को निशाने पर लिया जाता है. लंबे समय से फैंस और कई दिग्गज भी अनुष्का को विराट के ध्यान भटकने का कारण मानते रहे हैं.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 6:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...