लाइव टीवी

यहां पढ़ें आज की देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 12, 2019, 7:10 AM IST
यहां पढ़ें आज की देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
देश, दुनिया में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ.

देश, दुनिया में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2019, 7:10 AM IST
  • Share this:
अयोध्या. अयोध्या मामले में मुख्य याचिकाकर्ता इकबाल अंसारी ने कुछ स्थानीय मुस्लिम नेताओं के साथ मिलकर मांग की है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के तहत मस्जिदके निर्माण के लिए आवंटित की जाने वाली पांच एकड़ जमीन अयोध्या में अधिग्रहित 67 एकड़ जमीन में से ही दी जाए. केंद्र सरकार ने 1991 में विवादित स्थल समेत यह 67 एकड़ जमीन अधिग्रहित की थी.

इकबाल अंसारी की मांग- अधिग्रहित 67 एकड़ भूमि में से ही दी जाए बाबरी मस्जिद के लिए 5 एकड़ जमीन
अंसारी ने कहा, ‘अगर वे हमें जमीन देना चाहते हैं, तो हमें हमारी सुविधा के मुताबिक दी जानी चाहिए और वह 67 एकड़ अधिग्रहित जमीन में से ही होनी चाहिए. तभी हम यह लेंगे. अन्यथा हम इस पेशकश को ठुकरा देंगे क्योंकि लोग कह रहे हैं चौदह कोस से बाहर जाओ और वहां मस्जिद बनाओ, यह उचित नहीं है.’
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दिव्यांग-बुजुर्ग वोटर को अब नहीं होगी बूथ जाने की जरूरत, घर से ही डालेंगे वोट
चुनाव आयोग 80 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को डाक मतपत्र से मतदान करने की सुविधा, झारखंड विधानसभा के आगामी चुनाव में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सात विधानसभा क्षेत्रों से शुरू करेगा. आयोग ने सोमवार को संशोधित अधिसूचना जारी कर स्पष्ट किया कि यह सुविधा राज्य की सभी विधानसभा सीटों के बजाय सात विधानसभा क्षेत्रों तक ही सीमित रहेगी.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

महाराष्ट्र: सरकार गठन के लिए NCP के पास आज शाम तक का समय, कांग्रेस से बैठक के बाद होगा फैसला
महाराष्ट्र में शिवसेना के नेतृत्व में सरकार को समर्थन देने के मुद्दे पर सोमवार को विचार मंथन का काफी लंबा दौर चला, किंतु इसके बावजूद पार्टी में इस मुद्दे पर असमंजस की स्थिति कायम रही. कई घंटों के विचार मंथन के बाद पार्टी ने तय किया कि इस मुद्दे पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (National Congress Party) के साथ और विचार-विमर्श किया जाएगा. साथ ही कांग्रेस ने सरकार में शामिल होने के अपने विकल्प खुले रखे हैं.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र: सरकार गठन को लेकर गवर्नर की आखिरी कोशिश, सफल नहीं तो लग सकता है राष्ट्रपति शासन
महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार बनाने को लेकर रस्साकशी सोमवार को पूरे दिन जारी रही. विधानसभा चुनाव में दूसरी बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी शिवसेना (Shiv Sena) को भी राज्यपाल की तरफ से झटका लगा. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवसेना द्वारा समर्थन पत्र नहीं सौंपने के बाद राज्यपाल ने राज्य की तीसरी बड़ी पार्टी एनसीपी को न्योता भेज दिया. राज्यपाल से मुलाकात में एनसीपी नेताओं ने समय मांगा है. मुलाकात के बाद एनसीपी नेता जयंत पाटिल ने कहा है कि हम अपनी सहयोगी पार्टी से बातचीत करेंगे.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ज्योतिरादित्य के पैरों पर लेट गए कमलनाथ के मंत्री, बोले- मैं सिंधिया परिवार का सेवक हूं
मध्य प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के द्वारा कांग्रेस के राष्‍ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया की चरण वंदना का मामला जोर पकड़ता जा रहा है. भारतीय जनता पार्टी इसे मंत्री पद का अपमान बता रही है और उसने इसे लेकर कमलनाथ सरकार पर हमला बोल दिया है. हैरानी की बात यह है कि खुद कांग्रेस के दिग्‍गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी इसका विरोध किया है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ईरान को परमाणु समझौते की प्रतिबद्धताओं के पूर्ण कार्यान्वयन पर लौटना होगा: यूरोपीय संघ
फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने कहा है कि वे ईरान के प्रमुख स्थलों में से एक में परमाणु गतिविधियों को फिर से शुरू करने के उसके निर्णय से बेहद चिंतित हैं. इन सबने कहा है कि इससे 2015 में अंतरराष्ट्रीय शक्तियों के साथ किया गया ईरान का समझौता भंग हो गया है. 11 नवंबर को जारी अपनी रिपोर्ट में अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने ईरान के परमाणु गतिविधियों को फिर से शुरू करने की पुष्टि की है. यूरोपीय संघ ने कहा, ईरान को बिना किसी देरी के जेसीपीओए के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं के पूर्ण कार्यान्वयन पर वापस लौटना होगा.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रोहित शर्मा की कप्तानी में दिखा धोनी का दिमाग, इन फैसलों ने मचा दी धूम
तीसरे टी20 में भले ही रोहित शर्मा सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन इसके बावजूद उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ दबाव भरे मुकाबले में टीम इंडिया को जीत दिला दी. रोहित शर्मा का बल्ला भले ही नहीं चला लेकिन उन्होंने अपनी कप्तानी से विरोधी को चारों खाने चित कर दिया. रोहित शर्मा ने इस मैच के दौरान कई ऐसे फैसले लिए जो इस बात की तस्दीक करते हैं कि उनके अंदर कप्तानी का टैलेंट किस कदर कूट-कूटकर भरा है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लता मंगेशकर को सांस लेने में तकलीफ, ट्विटर पर 'गेट वेल सून' कर रहा है ट्रेंड
बॉलीवुड की दिग्गज गायिका लता मंगेशकर की तबीयत खराब होने के चलते उन्हें सोमवार को अस्पताल में भर्ती किया गया. उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया. अस्पताल के सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि लता मंगेशकर को लगभग 2 बजे अस्पताल लाया गया. उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. हालांकि अब बताया जा रहा है कि लता मंगेशकर की हालत में सुधार है और उन्हें घर ले जाया गया है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

इनकम टैक्स की छापेमारी में 3,300 करोड़ रुपये के हवाला रैकेट का खुलासा, बड़े कॉरपोरेट घराने शामिल
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने सोमवार को दावा किया कि आयकर विभाग (Income Tax) ने 3,300 करोड़ रुपये के गैरकानूनी हवाला धंधे (Illegal Hawala Business) में लगे गिरोह का भांडाफोड़ किया है. गिरोह का जाल दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai) और हैदराबाद जैसे शहरों में फैला हुआ था. इसका बुनियादी संरचना क्षेत्र (Infrastructure Sector) में कारोबार करने वाले कई शीर्ष कॉरपोरेट घरानों (Top Corporate Houses) से संबंध है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर के खराब प्रदर्शन से सितंबर में औद्योगिक उत्पादन 4.3 प्रतिशत घटा
मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर के खराब प्रदर्शन के कारण सितंबर में औद्योगिक उत्पादन में 4.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, सितंबर 2018 में औद्योगिक उत्पादन में 4.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में सितंबर, 2019 में 3.9 प्रतिशत की गिरावट आई है. सितंबर, 2018 में मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में 4.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 7:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...