लाइव टीवी

यहां पढ़ें आज की देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 8, 2019, 7:09 AM IST
यहां पढ़ें आज की देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
बृहस्पतिवार को दिल्ली में नमी बढ़ने से प्रदूषण का स्तर भी बढ़ गया.

देश, दुनिया, खेल, में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2019, 7:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (National Capital Delhi) में गुरुवार को वायु गुणवत्ता (Air Quality) एक बार फिर ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में आ गई. हल्की बारिश के चलते नमी बढ़ने से ऐसा हुआ. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

दूसरी तरफ पर्यावरण (Environment) के क्षेत्र में काम करने वाले गैर सरकारी संगठन ग्रीनपीस इंडिया (Greenpeace India) ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) का यह दावा सही नहीं है कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान वायु प्रदूषण में 25 प्रतिशत की कमी आई है.

जबकि पड़ोसी पाकिस्तान (Pakistan) में मौलाना फजलुर रहमान (Maulana Fazlur Rehman) के नेतृत्व में विपक्षी नेताओं ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को इस्तीफा देने के लिए 48 घंटे की समय सीमा दी और कहा है कि दो दिन बाद सरकार विरोधी व्यापक प्रदर्शन नया रूप लेगा.

यहां पढ़ें बड़ी खबरें

भारी नमी के चलते दिल्ली में वायु गुणवत्ता फिर ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंची
मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि भारी नमी और हल्की हवाओं के चलते दिल्ली में प्रदूषकों का फैलाव बढ़ा और इसके चलते अधिक संख्या में द्वितीयक कणों के निर्माण को बढ़ावा मिला. द्वितीयक कण वे हैं जो प्राथमिक प्रदूषकों और अन्य वायुमंडलीय घटकों जैसे सल्फर-डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के साथ जटिल रासायनिक प्रभाव से पैदा होते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

वायु प्रदूषण में 25% कमी का आप सरकार का दावा सही नहीं: ग्रीनपीस इंडिया
एनजीओ ग्रीनपीस इंडिया के विश्लेषण के मुताबिक, ‘दिल्ली और आसपास के राज्यों में वायु गुणवत्ता निगरानी और उपग्रह के आंकड़ों के साथ ही पेट्रोल-डीजल जैसे जीवाश्म ईंधनों की बढ़ती खपत को मिलाकर देखें तो सरकार का यह दावा सही नहीं लगता है कि पिछले वर्षों के दौरान प्रदूषण के स्तर में 25 प्रतिशत की कमी आई है.’

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पाकिस्तान में विपक्ष ने इमरान खान को इस्तीफा देने के लिए 48 घंटे की डेडलाइन दी
पाकिस्तान में दक्षिणपंथी जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फज़ल (जेयूआई-एफ) के नेता एक बड़े प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे हैं, जो बृहस्पतिवार को सातवें दिन भी जारी रहा. ‘आजादी मार्च’ कहे जा रहे इस प्रदर्शन में प्रदर्शनकारियों ने खान पर 2018 के आम चुनावों में ‘धांधली’ करने का आरोप लगाते हुए उनसे इस्तीफा मांगा है. गुरुवार को हजारों समर्थकों को संबोधित करते हुए रहमान ने कहा कि सरकार के वार्ताकार प्रधानमंत्री का इस्तीफा लिए बिना बातचीत के लिए आगे नहीं आएं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रोहित शर्मा के 'तूफान' में उड़ा बांग्लादेश, टीम इंडिया ने राजकोट में 8 विकेट से रौंदा
दिल्ली टी20 में करारी हार के बाद टीम इंडिया ने राजकोट में बांग्लादेश पर जबर्दस्त पलटवार किया. दूसरे टी20 में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हरा दिया. भारतीय टीम ने ये जीत 26 गेंद पहले हासिल की और ये सबकुछ हुआ रोहित शर्मा की वजह से, जिन्होंने महज 43 गेंदों में 85 रन ठोके. रोहित शर्मा को उनकी इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड भी मिला.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र: बात नहीं बनी तो आज इस्तीफा दे सकते हैं CM फडणवीस, लौटाएंगे सरकारी गाड़ी
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव परिणाम के 13 दिन बाद भी राज्य में नई सरकार के गठन को लेकर असमंजस बरकरार है. वहीं अब खबर आ रही है कि अगर 8 नवंबर तक फैसला नहीं हुआ तो सीएम देवेंद्र फडणवीस इस्तीफा दे सकते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दिवालिया कानून के दायरे में आ सकते हैं NBFC व HFC, जानिए क्या होगा असर
केंद्र सरकार इस बात की तैयारी में है कि गैर-बैंकिंग उधारकर्ताओं को इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (दिवालिया कानून) के अंतर्गत लाया जाए. सरकार की तरफ से यह तैयारी इसलिए की जा रही है ताकि संकट के दौर से गुजर रहे इन वित्तीय संस्थानों को कोर्ट के अंतर्गत रेस्क्यू किया जा सके.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नगा समझौते पर हस्ताक्षर के समय असम के हितों का ध्‍यान रखा जाएगा: अमित शाह
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को गुरुवार को आश्वासन दिया कि नगालैंड में उग्रवाद को खत्‍म करने के लिए नगा विद्रोही गुटों के साथ किसी भी प्रकार के समझौते पर हस्ताक्षर करते समय केन्द्र असम और उसके लोगों का ध्यान रखेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर


आजाद ने कश्मीर में पाबंदी पर उठाए सवाल, सुप्रीम कोर्ट ने पूछा-क्या अधिकारी दंगा होने का इंतजार करते
सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने के बाद लगाए गए अनेक प्रतिबंधों को लेकर गुरुवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद से सवाल किए और जानना चाहा कि क्या प्राधिकारियों को ‘दंगा होने का’ इंतजार करना चाहिए था. जस्‍टिस एनवी रमण, जस्‍टिस आर सुभाष रेड्डी और जस्‍टिस बी आर गवई की तीन सदस्यीय बैंच ने आजाद के पार्टी सहयोगी तथा वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल से सवाल किया, ‘इस तरह के मामले में ऐसी आशंका क्यों नहीं हो सकती कि पूरा क्षेत्र या स्थान अशांत हो सकता है?’

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पुलिस-वकील विवाद: वकीलों से जान बचाकर भागी थीं महिला DCP, देखें Exclusive VIDEO
तीस हजारी कोर्ट में वकील-पुलिस विवाद के दौरान डीसीपी नॉर्थ मोनिका भारद्वाज और उनके स्टाफ पर हमला करने का एक नया वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में वकीलों की एक भीड़ डीसीपी मोनिका भारद्वाज और उनके साथ मौजूद पुलिसवालों को घेर कर पीटती हुई नज़र आ रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सिद्धू को सरकार ने दी पाकिस्तान जाने की इजाजत, कहा था-अनुमति नहीं दी तो भी जाऊंगा
भारत सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को पाकिस्तान इजाजत दे दी है. बता दें कि पाकिस्‍तान जाने के लिए नवजोत सिंह सिद्धू इस कदर बेकरार थे कि उन्‍होंने सरकार को तीन बार पत्र लिखकर पाकिस्‍तान जाने की अनुमति मांगी थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 7:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...