देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 6:36 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
कर्नाटक के नेता
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 6:36 AM IST
कर्नाटक में 21 दिन से चल रही भारी सियासी उठापटक के बाद कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार गिर गई है. राज्य में भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिला है. जहां कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को 99 वोट मिले तो वहीं भारतीय जनता पार्टी को 105 वोट मिले. कर्नाटक में पिछले 21 दिन से जारी सियासी उठापटक का आखिरकार अंत हो गया है. बार-बार टलने के बाद मंगलवार को कांग्रेस-जेडीएस सरकार का फ्लोर टेस्ट हुआ जिसके परिणाम में गठबंधन सरकार को हार का सामना करना पड़ा.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

14 महीने बाद कर्नाटक में गिरी कांग्रेस-जेडीएस सरकार, चौथी बार CM बन सकते हैं येदियुरप्पा

#कर्नाटक में 21 दिन से चल रही भारी सियासी उठापटक के बाद कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार गिर गई है. राज्य में भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिला है. जहां कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को 99 वोट मिले तो वहीं भारतीय जनता पार्टी को 105 वोट मिले. कर्नाटक में पिछले 21 दिन से जारी सियासी उठापटक का आखिरकार अंत हो गया है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

हार के जीतने वाले को बाजीगर नहीं येदियुरप्पा कहते हैं, चौथी बार बन सकते हैं कर्नाटक के सीएम
Loading...

#बीएस येदियुरप्पा चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बन सकते हैं. येदियुरप्पा कर्नाटक में पॉलिटिक्स के जोड़-तोड़ के महारथी हैं. एक बार फिर से इस बात पर कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के गिरने से मुहर लग गई है. वैसे कर्नाटक में पिछले चुनावों से पहले जब बीजेपी को कर्नाटक में अपने मुख्यमंत्री उम्मीदवार की घोषणा करनी थी तो उसके सामने मुख्यमंत्री पद के तीन विकल्प थे.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

कन्हैया पर केस चलाने के लिए दिल्ली पुलिस को 2 महीने में लेनी होगी आवश्यक मंजूरी: अदालत
#दिल्ली की एक अदालत ने राजद्रोह मामले में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और अन्य के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए आवश्यक मंजूरी हासिल करने के लिए मंगलवार को दिल्ली पुलिस को दो महीने का समय दिया. मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट मनीष खुराना ने मंगलवार को यह आदेश दिया.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली: निठल्ले, लापरवाह और भ्रष्ट पुलिसवालों को जबरन रिटायर किया जाएगा
#दिल्ली में निठल्ले, लापरवाह और भ्रष्ट पुलिसवालों को जबरन रिटायरमेंट देकर घर भेजने की तैयारी है. इसका मंगलवार (23 जुलाई) की देर रात आदेश भी जारी कर दिया गया. दिल्ली पुलिस के विजिलेंस विभाग ने सभी जिलों के डीसीपी को इस बारे में पत्र लिखा है. पत्र में कहा गया है कि वो ऐसे पुलिसकर्मियों की स्क्रीनिंग करें जो निठल्ले, लापरवाह और भ्रष्ट हैं. स्क्रीनिंग पूरी होने के बाद उन पर कार्रवाई की जाएगी.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

अस्तित्व से जूझ रही कांग्रेस, सिर्फ पांच राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों में ही बची सरकार
#कर्नाटक विधानसभा में एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व सरकार का विश्वास प्रस्ताव गिरने के साथ ही मंगलवार को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के हाथ से एक और राज्य चला गया. अब सिर्फ चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में ही उसकी सरकारें बची हैं.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

कश्मीरी पंडितों को फिर से घाटी में बसाने की तैयारी में BJP, राम माधव को मिली जिम्मेदारी
#भाजपा महासचिव और जम्मू कश्मीर में पार्टी मामलों के प्रभारी राम माधव ने मंगलवार को कश्मीरी पंडितों के एक प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि सरकार विस्थापित समुदाय के साथ बड़े स्तर पर विचार-विमर्श किए बिना उनकी वापसी और पुनर्वास को लेकर कोई नीति नहीं बनाएगी.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर 

कश्मीर विवाद पर बोले ट्रंप के सलाहकार, 'मनगढ़ंत बातें नहीं करते हैं राष्ट्रपति'
#अमेरिकी राष्ट्रपति के एक शीर्ष सलाहकार ने मंगलवार को कहा कि डोनाल्ड ट्रंप ‘मनगढ़ंत बातें’ नहीं करते हैं. उन्होंने यह बात ट्रंप के उस चौंकाने वाले दावे पर कही जिसमें उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर मुद्दे पर उनसे मध्यस्थता करने को कहा था. ट्रंप के इस दावे का भारत ने जोरदार खंडन किया है.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

ट्रंप बोले- हफ्ते भर में खत्म कर सकता हूं अफगान युद्ध, पर नहीं लेना चाहता एक करोड़ लोगों की जान
#पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ मंगलवार को हुई बातचीत के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अफगानिस्तान का वो सफाया कर सकते हैं, लेकिन वह बातचीत के जरिये चीज़ों को सुलझाना चाहते हैं. ट्रंप ने सोमवार को अपने रुख को नर्म करते हुए अफगानिस्तान में शांति वार्ता को आगे बढ़ाने में पाकिस्तान की मदद की सराहना की.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

इमरान ने कबूला- PAK को पता था लादेन का ठिकाना, ISI ने ही CIA को दी थी जानकारी
#
पाकिस्‍तान वैश्विक मंचों पर कई बार आतंकवाद का पनाहगार साबित हो चुका है. भारत भी अंतरराष्‍ट्रीय मंचों पर कई बार उसे घेर चुका है. ऐसे में पाक अब अपनी छवि बदलने की फिराक में है. साथ ही पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का दिल जीतने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.

यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

'ये कर्नाटक नहीं मध्य प्रदेश है, हॉर्स ट्रेडिंग के लिए BJP को लेने होंगे सात जन्म'
#कर्नाटक में कांग्रेस- जेडीएस गठबंधन की सरकार गिरने के बाद मध्य प्रदेश के कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने बड़ा बयान दिया है. जीतू पटवारी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कर्नाटक की तरह मध्य प्रदेश में भी सरकार गिरना की भरपूर कोशिश की. इसके लिए भाजपा ने राज्य में कई तरह की समस्याएं भी पैदा की, लेकिन उनकी दाल यहां पर नहीं गली.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 6:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...