ऑफिस में क्यों AC बंद करने को कहती हैं महिलाएं, क्या लगती है ज्यादा ठंड? जानिए क्यों

महिलाओं के लिए 77 डिग्री फॉरेनहाइट/ 25 डिग्री सेल्सियस का तापमान काम करने के लिए बेहतर रहता है. वहीं पुरुषों के लिए 72 डिग्री फॉरेनहाइट/22 डिग्री सेल्सियस आदर्श तापमान हो सकता है.

News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 10:53 AM IST
ऑफिस में क्यों AC बंद करने को कहती हैं महिलाएं, क्या लगती है ज्यादा ठंड? जानिए क्यों
आखिरकार महिलाओं को ही ऑफिस के 'एसी' में क्यों लगती हैं ज्यादा ठंड? जानिए
News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 10:53 AM IST
कई बार ऐसा देखा गया है कि महिलायें अक्सर ऑफिस में एसी का तापमान बहुत कम होने की वजह से ठण्ड की शिकायत करती हैं. कई तो इससे निजात पाने के लिए स्वेटर और शाल तक रखती हैं और कुछ ठंड से परेशान होकर ऑफिस के लॉन में चहलकदमी करती भी दिखाई दे जाएंगी. कई बार आपको भी सोच कर लगता होगा कि आखिर महिलाओं को ही ही इतनी तकलीफ क्यों होती है 'AC' से और कई बार इसके लिए आप उन्हें नखरीली भी कह चुके होंगे. लेकिन किसी भी तरह के कमेंट या महिलाओं के बारे में कोई राय बनाने से पहले यह बात जान लें...

महिलाओं को गर्मियों के मौसम में भी "AC" के कम तापमान की वजह से ठण्ड लगने पर एक रिसर्च किया गया. इसमें यह देखा गया कि एसी के कम तापमान में महिलाओं के काम की गुणवत्ता में गिरावट आई जबकि ज्यादा तापमान में उनकी कार्यक्षमता काफी अच्छी रही. वहीं देखा गया कि पुरुष कम तापमान पर ज्यादा बेहतर तरीके से काम करते हैं.

इस शोध के तहत लगभग 500 लोगों के 24 समूह बनाए गए थे. इस समूहों में शामिल लोगों से 61 से 91 डिग्री फारेनहाइट तापमान पर वो कैसा महसूस करते हैं जैसे सवाल किए गए. शोध के निष्कर्ष में यह बात सामने आई कि ऑफिस का तापमान होने पर महिलाओं के काम की गुणवत्ता अच्छी रही. दरअसल, ऐसा महिलाओं की एनाटॉमी की वजह से होता है. उनका मेटाबॉलिक रेट पुरुषों के अपेक्षाकृत कम होता है और उनकी बॉडी से हीट लॉस काफी कम मात्रा में होता है. इससे उन्हें ठंडी का एहसास पुरुषों से पहले और ज्यादा होता है.

बता दें कि, महिलाओं के लिए 77 डिग्री फॉरेनहाइट/ 25 डिग्री सेल्सियस का तापमान काम करने के लिए बेहतर रहता है. वहीं पुरुषों के लिए 72 डिग्री फॉरेनहाइट/22 डिग्री सेल्सियस आदर्श तापमान हो सकता है. लेकिन हैरानी वाली बात यह है कि ऑफिस में महिलाओं को इतनी परेशानी के बावजूद एसी का तापमान उनके मुताबिक़ न होकर पुरुषों के हिसाब से होता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 6, 2019, 10:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...