• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पीएम मोदी के जन्मदिन पर हुआ कोविड के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ टीकाकरण, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

पीएम मोदी के जन्मदिन पर हुआ कोविड के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ टीकाकरण, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

देश में एक बार फिर टीकाकरण का नया रिकॉर्ड बना.

देश में एक बार फिर टीकाकरण का नया रिकॉर्ड बना.

एक क्लिक में जानिए देश-विदेश, खेल जगत, मनोरंजन, तकनीक, व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें, जो शुक्रवार को सुर्खियों में रहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर देश में कोविड-19 के खिलाफ रिकॉर्ड वैक्सीनेशन हुआ है. देशभर में 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को डोज लगाए गए. मद्रास हाईकोर्ट ने आईटी नियमों को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है. कोर्ट ने नियमों के एक बड़े हिस्से पर रोक लगाने का निर्णय किया है. महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ सीबीआई और ईडी के बाद अब आयकर विभाग ने भी कार्रवाई शुरू की है. विभाग ने देशमुख के महाराष्ट्र और राजस्थान के कई ठिकानों पर छापे मारे. देश-विदेश की ऐसी ही 10 बड़ी खबरों के बारे में जानते हैं-

    1- PM Modi Birthday: पीएम मोदी के बर्थडे पर देश में वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड, 2.50 करोड़ लोगों को लगा कोरोना का टीका
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर देश में एक दिन में कोरोना टीकाकरण का रिकॉर्ड बन गया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि भारत में एक दिन में 2.50 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया गया है, जो विश्व रिकॉर्ड है. मांडविया ने कहा कि भारत ने एक दिन में कोरोना टीकाकरण का विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. देश में पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 2.50 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हुआ है. बता दें कि शुक्रवार को पीएम मोदी का 71वां जन्मदिन था. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    2- CBI और ED के बाद अब इनकम टैक्स विभाग के रडार पर महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री अनिल देशमुख
    आयकर विभाग ने शुक्रवार को कर चोरी की जांच के सिलसिले में महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख से जुड़े कई परिसरों पर छापेमारी की. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यह छापेमारी मुंबई और नागपुर (महाराष्ट्र) के साथ ही राजस्थान के जयपुर में भी की जा रही है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    3- HC ने लगाई IT नियमों के बड़े हिस्सों पर रोक, कहा- ये छीन सकते हैं मीडिया की आजादी
    मद्रास उच्च न्यायालय (Madras High Court) ने गुरुवार को हाल ही में लागू सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश एवं डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के कुछ उपबंधों पर रोक लगा दी. पिछले महीने ऐसे ही मामले में बंबई उच्च न्यायालय ने ऐसा ही आदेश पारित किया था. बंबई उच्च न्यायालय ने 14 अगस्त को सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियम, 2021 के कुछ हिस्सों पर अंतरिम रोक लगा दी थी. नियम के तहत यह जरूरी है कि सभी ऑनलाइन प्रकाशक ‘आचार संहिता’ का पालन करें. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    4- Uttarakhand Elections 2022 में पुष्कर धामी ही होंगे BJP का सीएम चेहरा
    उत्तराखंड में होने जा रहे विधानसभा चुनावों में बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री उम्मीदवार को लेकर चल रही असमंजस की स्थिति को केंद्रीय चुनाव प्रभारी प्रहलाद जोशी ने साफ कर दिया. जोशी ने उत्तराखंड से जाते-जाते साफ शब्दों में कह दिया कि राज्य के विधानसभा चुनाव पुष्कर धामी के चेहरे पर ही लड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि इस बात पर किसी को कोई शंका नहीं होनी चाहिए. उल्लेखनीय है कि बीजेपी के केंद्रीय चुनाव प्रभारी और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी, चुनाव सह प्रभारी सरदार आरपी सिंह और सह प्रभारी सांसद लॉकेट चटर्जी दो दिवसीय दौरे पर देहरादून थे. दो दिनों तक उन्होंने बैक टू बैक बैठकों के दौर चलाए और सरकार, संगठन व कार्यकर्ताओं की नब्ज को टटोला. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    5- दिल्ली से गिरफ्तार आतंकवादी ओसामा के चाचा हुमैद ने किया प्रयागराज में सरेंडर
    देश में दहशत फैलाने के लिए आए आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद अब दहशतगर्दों के हौसले टूटते नजर आ रहे हैं. इसी कड़ी में शुक्रवार को एक बड़ी खबर सामने आई. प्रयागराज में एटीएस के वांटेड आतंकी हुमैद उर्रहमान ने करेली थाने में सरेंडर कर दिया. हुमैद दिल्ली से गिरफ्तार आतंकवादी ओसामा का चाचा है. ओसामा का पिता दुबई में आईएसआई का हैंडलर है और उसी के इशारों पर ओसामा व हुमैद देश में दहशत फैलाने की प्लानिंग कर रहे थे. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    6- तालिबान के वकील बने इमरान खान, वर्ल्ड कम्युनिटी को आतंक का डर दिखाया, बोले- तालिबान की मदद करो
    पाकिस्तानी पीएम इमरान खान (Pakistan PM Imran Khan) ने एक बार फिर से तालिबानी प्रेम का इजहार किया है. मौका था ताजिकिस्तान (Tajikistan) में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का. यहां पाकिस्तानी पीएम ने अपना एजेंडा सबके सामने उजागर कर दिया. हालांकि उन्होंने कोई नई बातें नहीं कही, उन्होंने हर बार की तरह पाकिस्तान को सीमा पर से प्रायोजिक आतंकवाद का शिकार होने का रोना रोया. इसके बाद अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) निजाम की जमकर तरफदारी की और वर्ल्ड कम्युनिटी को ये अहसास दिलाने की कोशिश कि अगर उन्होंने तालिबान और अफगानिस्तान की मदद नहीं की तो उसके कितने बुरे नतीजे देखने को मिलेंगे. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    7- सीरीज रद्द होने पर रमीज राजा की चेतावनी- किस दुनिया में रहता है न्यूजीलैंड, ICC में सामना करने को रहे तैयार
    न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (NZC) ने आखिरी वक्त में पाकिस्तान के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज शुक्रवार को रद्द कर दी. इस पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के प्रमुख रमीज राजा (Ramiz Raja) ने कड़ी प्रतिक्रिया दी और निराशा व्यक्त की. रमीज के अलावा पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) और पूर्व दिग्गज शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने भी निराशा जाहिर की. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    8- KBC 13: अमिताभ बच्चन ने नीरज चोपड़ा और पीआर का आटोग्राफ लिया, श्रीजेश ने हॉकी टीम की तरफ से गिफ्ट की जर्सी
    टीवी के पॉपुलर शो ‘कौन बनेगा करोड़पति 13 (Kaun Banega Crorepati 13)’ के ‘शानदार शुक्रवार’ के एपिसोड में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) और पीआर श्रीजेश (PR Sreejesh) को आमंत्रित किया गया था. इन दोनों ओलंपिक पदक विजेता खिलाड़ियों ने शुक्रवार के एपिसोड को वास्तव में शानदार बना दिया. नीरज चोपड़ा और पीआर श्रीजेश के केबीसी के सेट पर पहुंचने के बाद उनके मेडल जीतने के गौरवशाली क्षणों का वीडियो दिखाया गया. इस वीडियो को देखकर अमिताभ बच्चन बेहद भावुक हो गए. उनकी आंखें नम हो गई. अमिताभ ने खुद हाथ में गोल्ड मेडल लेकर देखा. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    9- 16 करोड़ वाला इंजेक्शन भी जीएसटी फ्री, काउंसिल की बैठक में बड़ा फैसला
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक के बाद कई अहम फैसलों का ऐलान किया. बैठक में दुनिया की सबसे मंहगी दवा जोलगेन्स्मा (Zolgngelsma) को जीसएटी से छूट देने का फैसला किया गया. इसके अलावा एक और महंगी इंपोर्टेड दवा विल्टेप्सो (Viltepso) को जीएसटी से छूट दी गई. बता दें कि इन इंपोर्टेड दवाओं के एक डोज की कीमत करीब 16 करोड़ रुपये है. इनकी गिनती दुनिया की सबसे महंगी दवाओं में होती है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    10- iPhone 13 मॉडल्स की भारत में आज से शुरू होगी प्री-बुकिंग, यहां जानें कीमत और ऑफर्स
    iPhone लवर्स के लिए खुशखबरी है. एपल (Apple) की नई iPhone 13 सीरीज भारत में शुक्रवार यानी 17 सितंबर से प्री-ऑर्डर के लिए जाएगी. आईफोन-13 (iPhone 13) सीरीज के लिए Apple शुक्रवार शाम 5:30 से प्री-ऑर्डर शुरू करेगी. नई सीरीज में iPhone 13, iPhone 13 मिनी, iPhone 13 प्रो और iPhone 13 प्रो मैक्स शामिल हैं. प्री-ऑर्डर 30 देशों और रीजन में एक साथ शुरू होंगे. इनमें भारत के अलावा, अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, जापान, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और कनाडा शामिल हैं. यह पहली बार है कि जब Apple भारत में पहले राउंड में ही प्रोडक्ट को लॉन्च कर रही है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन