Home /News /nation /

कोरोना वायरस से उबरकर तबलीगी जमात के लोगों ने बढ़ाया मदद का हाथ, दूसरे मरीजों को डोनेट करेंगे प्लाज्मा

कोरोना वायरस से उबरकर तबलीगी जमात के लोगों ने बढ़ाया मदद का हाथ, दूसरे मरीजों को डोनेट करेंगे प्लाज्मा

 तबलीगी जमात के लोग (फाइल फोटो)

तबलीगी जमात के लोग (फाइल फोटो)

झज्जर स्थित AIIMS में भर्ती तबलीगी जमात के 129 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से अब उबर हो गए हैं और ये सब प्लाज्मा डोनेट करना चाहते हैं.

    नई दिल्ली. दिल्ली के निज़ामुद्दीन स्थित मरकज में पिछले महीने भाग लेने आए तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) के सैकड़ों सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. देश भर में इन पर कई लोगों ने कोरोना फैलाना का आरोप भी लगाया, लेकिन अब कोरोना से ठीक होने वाले इन लोगों ने मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए हैं. ये सब प्लाज्मा डोनेट करना चाहते हैं, जिससे कि प्लाज्मा थेरेपी हो सके.

    तबलीगी जमात के 129 लोग हुए हैं ठीक
    अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक AIIMS झज्जर में भर्ती तबलीगी जमात के 129 लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं और ये सब प्लाज्मा डोनेट करना चाहते हैं. झज्जर हॉस्पिटल में कोरोना सर्विस की चेयरपर्सन डॉक्टर सुषमा झटनागर ने कहा, 'हमने ठीक हुए कुछ मरीजों से उनका ब्लड डोनेट करने की अपील की थी और वे मान गए हैं. अब हम इस तैयारी में जुटे हैं कि आखिर कैसे इनसे सैंपल लिए जाएं जिससे कि प्लाज्मा थेरेपी में ये काम आ सके.'

    प्लाज्मा लेने की हो रही है तैयारी
    डॉक्टर सुषमा ने बताया कि वहां ज्यादातर जमात वाले लोग दिल्ली से बाहर के हैं, जिसमें कुछ विदेशी भी हैं. लॉकडाउन की वजह से घर नहीं जा सकते हैं ऐसे में इन्हें कहीं और शिफ्ट किया जाएगा. इसके बाद में इन्हें प्लाज्मा डोनेट करने के लिए बुलाया जाएगा. बता दें कि दिल्ली सरकार ने LNJP अस्पताल में कई गंभीर मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी शुरू की है. इसका फायदा भी मिल रहा है . मरीज जल्दी ठीक भी हो रहे हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना को मात देने वाले सभी लोगों से अपील की है कि वे दूसरे लोगों की जान बचाने के लिए आगे आएं.

    प्‍लाज्‍मा थेरेपी क्या है?
    प्‍लाज्‍मा थेरेपी या पैसिव एंटीबॉडी थेरेपी के लिए उस व्‍यक्ति के खून से प्‍लाज्‍मा लिया जाता है, जिसे कोरोना वायरस से उबरे हुए 14 दिन से ज्‍यादा हो चुके हों. संक्रमण से उबर चुके अलग-अलग लोगों के शरीर में अलग-अलग समय तक एंटीबॉडीज बनती रहती हैं. ये उसको हुए संक्रमण की गंभीरता और रोग प्रतिरोधी क्षमता पर निर्भर करता है.

    ये भी पढ़ें:

    Lockdown में करण जौहर का हुआ ऐसा हाल, बोले- बच्चों ने कहा 'बुड्ढा हो गया'

    पुलिसवाले से उठक-बैठक कराने वाले अधिकारी को बिहार सरकार ने दिया प्रमोशन

    Tags: Coronavirus in India, Tablighi Jamaat

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर