होम /न्यूज /राष्ट्र /तमिलनाडु में रेड अलर्ट: चेन्‍नई समेत 4 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

तमिलनाडु में रेड अलर्ट: चेन्‍नई समेत 4 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

चेन्‍नई समेत अन्‍य जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. ( फाइल फोटो)

चेन्‍नई समेत अन्‍य जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. ( फाइल फोटो)

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने बुधवार को तमिलनाडु (tamil nadu) के जिलों और दक्षिण आंध्र प ...अधिक पढ़ें

    चेन्नई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने तमिलनाडु (tamil nadu) के जिलों और दक्षिण आंध्र प्रदेश के जिलों में भारी बारिश की चेतावनी (Heavy rain alert) जारी की है. चेन्नई (Chennai Rains) सहित चार अन्य पड़ोसी जिले- तिरवल्लूर, कांचीपुरम, चेंगलपेट, कड्डोल और विल्लुपुरम के लिए रेड अलर्ट (Red Alert) घोषित किया है. गुरुवार को कम दबाव का क्षेत्र धीरे-धीरे दक्षिण पूर्व की ओर बढ़ जाएगा. बुधवार की रात, चेन्नई एक बार फिर भारी बारिश की गिरफ्त में आ सकती है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव को क्षेत्र बन रहा है जो तट के करीब है. मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को हल्की आंधी के साथ 5 से 15 मिमी बारिश हो सकती है.

    इस बीच चेन्नई और पड़ोसी जिलों में भारी बारिश के अनुमान के चलते चेम्बरमबक्कम और पुझाल जलाशय में 2000 क्युसेक पानी बढ़ा दिया गया है और जलाशय के किनारे रहने वालों को चेतावनी भी जारी की गई है. चेन्नई के 24 घंटे की मौसम की जानकारी बताती है कि आसमान में बादल छाए रहेंगे. कुछ कुछ जगह पर अधिक से अत्यधिक बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस दौरान 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती हैं और दो दिन के लिए यह 60 किमी प्रति घंटा भी हो सकती हैं.

    ये भी पढ़ें : 19 नवंबर ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लिए बड़ा दिन, कई स्वदेशी हथियार-उपकरण सेनाओं को सौंपेंगे PM

    ये भी पढ़ें :  खुला करतारपुर कॉरिडोर, पाकिस्तान में दरबार साहिब पहुंचा सिख श्रद्धालुओं का पहला जत्था

    इससे पहले तमिलनाडु की राजधानी में बारिश ने 15 घंटे तक शहर को प्रभावित किया था, कई सड़कें पानी से भर गई थीं, इसके चलते बिजली की आपूर्ति पर भी असर पड़ा और फ्लाइट भी छह घंटे तक बाधित रही. राज्य सरकार का कहना है कि बारिश के चलते हुई घटनाओं में 14 लोगों के मारे जाने की खबर है.

    इसी तरह पिछले हफ्ते हुई अत्यधिक बारिश की वजह से पूरा शहर पानी से सराबोर हो गया था. वेलाचेरी सहित आस-पड़ोस के कई इलाकों में बाढ़ सी हालत हो गई थी. कई जगह तो अस्पतालों में पानी घुसने की वजह से मरीजों को स्थानान्तरित करने की नौबत आ गई थी.चेन्नई और पड़ोसी इलाकों में पिछले दो हफ्ते से हो रही भारी बारिश के चलते कृषि को भी बड़ा नुकसान झेलना पड़ रहा है. इस वजह से करीब 1.45 लाख एकड़ में खड़ी फसल और 6000 एकड़ की बागवानी पूरी तरह से जलमग्न हुई है.

    Tags: Chennai Rains, Heavy rain alert, India Meteorological Department, Red Alert, Tamil nadu

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें