Home /News /nation /

15 अगस्त पर लाल किले का अभेद सुरक्षा चक्र, करीब 17 हजार लोगों पर रखी जाएगी पैनी नजर

15 अगस्त पर लाल किले का अभेद सुरक्षा चक्र, करीब 17 हजार लोगों पर रखी जाएगी पैनी नजर

File image of Red Fort

File image of Red Fort

सबसे खास कैमरा ठीक उस जगह लगाया जाएगा जहां से प्रधानमंत्री देश को सम्बोधित करेंगे. इस खास कैमरे को पहली बार DRDO से खास तौर पर मंगवाया गया है. इस कैमरे का नाम मिसाइल डीटेक्टिव कैमरा है जिसकी कई किलोमीटर तक देखने की छमता है.

    देश की राजधानी दिल्ली 15 अगस्त के मद्देनजर हाई अलर्ट पर है. लाल किले के अंदर बाहर अभूतपूर्व सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. 15 अगस्त पर लाल किले की प्राचीर से जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को सम्बोधित करेंगे तब लाल किले की तरफ परिंदा भी पर ना मार पाए सुरक्षा के इंतजाम इतने पुख्ता किए गए हैं.

    लाल किले की सुरक्षा के लिए एक खास मैप तैयार किया गया है और नॉर्थ जिला सेंट्रल जिला, दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल, दिल्ली पुलिस पीएम सुरक्षा, दिल्ली पुलिस सिक्युरिटी यूनिट के साथ ही ग्रह मंत्रालय के अधीन आने वाली कई सुरक्षा यूनिट के बड़े अफसर लगातर लाल किले की सुरक्षा समीक्षा कर रहे हैं.

    करीब ढाई एकड़ में फैले लाल किले की चारो तरफ से घेरा बंदी कर दी गई है. करीब 50 खोजी कुत्ते लाल किले के चप्पे-चप्पे की निगरानी कर रहे हैं.

    17 हजार लोगों पर पैनी नजर
    आपको बता दें कि लाल किले के आसपास की तमाम सड़कों को सीसीटीवी कैमरे से लेस कर दिया गया है. वहीं लाल किले के अंदर और बाहर करीब 220 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जो लाल किले के कार्यक्रम में आने वाले करीब 17 हजार लोगों पर पैनी नजर रखेंगे.

    मिसाइल डीटेक्टिव कैमरा
    सबसे खास कैमरा ठीक उस जगह लगाया जाएगा जहां से प्रधानमंत्री देश को सम्बोधित करेंगे. इस खास कैमरे को पहली बार DRDO से खास तौर पर मंगवाया गया है. इस कैमरे का नाम मिसाइल डीटेक्टिव कैमरा है जिसकी कई किलोमीटर तक देखने की न केवल छमता है बल्कि ये लाल किले की तरफ किसी भी संदिग्ध गतिविधियों पर खासी नजर रखता है. इसके साथ ही अगर कुछ भी संदिग्ध नजर आने पर तुरन्त एजेंसी से जुड़े अफसरों को उसका सन्देश देता है. ताकी पलक झपकते ही लाल किले की तरफ आने वाले खतरे को रोका जा सके. इसके अलावा HD कैमरे भी लाल किले के अंदर तैनात किये गए हैं.

    नॉर्थ जिले के 5 हजार पुलिसकर्मी लाल किले पर तैनात
    15 अगस्त को लाल किले के कार्यक्रम में 5 हजार पुलिसकर्मी केवल नॉर्थ जिले के तैनात रहेंगे, वहीं सेंट्रल जिले के करीब 2 हजार पुलिसकर्मियों को लाल किले और उसके आसपास की सुरक्षा में तैनात किया जाएगा.

    लाल किलो के पास 200 से ज्यादा छतों पर सादी वर्दी में पुलिस होगी तैनात
    इसके अलावा बीएसएफ, सीआईएसएफ ,आईटीबीपी, सीआरपीएफ, इंडियन आर्मी, एसपीजी, एनएसजी, मिलिट्री इंजीनियरिंग, मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस भी लाल किले की अभेद सुरक्षा का हिस्सा रहेगें. लाल किले के आसपास करीब 200 से ज्यादा छतों और लाल किले के ठीक सामने खुलने वाली खिड़कियों पर भी सादी वर्दी और पुलिस जवानों को हथियार के साथ तैनात किया जाएगा. बता दें कि 15 अगस्त तक लाल किले पर आम लोगों की आवाजाही बन्द है. पास के साथ ही लोग लाल किले के कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे.

     

    Tags: Independence day

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर