केंद्रीय मंत्री बोले- दोबारा खींचा जाए भारत का मैप, PoK और गिलगित-बाल्टिस्तान को भी करें शामिल

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 2:56 PM IST
केंद्रीय मंत्री बोले- दोबारा खींचा जाए भारत का मैप, PoK और गिलगित-बाल्टिस्तान को भी करें शामिल
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह

मोदी सरकार (Modi Government) में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने एक कार्यक्रम में कहा, 'हम अपनी सीमाओं के बारे में बात करते हैं, जो हमारी हैं ही नहीं. हमारी सीमाएं उनसे कहीं ज्यादा हैं. जब भारतीय मानचित्र को दोबारा खींचा जाए, तो हमें इसमें केवल पीओके (PoK) ही नहीं, बल्कि गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) को भी शामिल करना चाहिए.’

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2019, 2:56 PM IST
  • Share this:
मोदी सरकार (Narendra Modi Government) में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने भारत का नया मैप बनाने की अपील की है. उनका कहना है कि भारत के नए मैप में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के साथ ही गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit Baltistan) को भी शामिल किया जाना चाहिए. बता दें कि 5 अगस्त को आर्टिकल 370 (Article 370) हटाने के ऐलान के बाद गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने राज्यसभा में कश्मीर को लेकर बड़ी बात कही थी. उन्होंने कहा था कि जम्मू-कश्मीर हमारा है. इसमें पीओके और अक्साई चीन भी शामिल है.

जितेंद्र सिंह ने अमित शाह के इस बयान को दोहराते हुए ये बातें कही. मंगलवार को एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, 'हम अपनी सीमाओं के बारे में बात करते हैं, जो हमारी हैं ही नहीं. हमारी सीमाएं उनसे कहीं ज्यादा हैं. जब भारतीय मानचित्र को दोबारा खींचा जाए, तो हमें इसमें केवल पीओके ही नहीं, बल्कि गिलगित-बाल्टिस्तान को भी शामिल करना चाहिए.’

jitendra
पीएम मोदी के साथ जितेंद्र सिंह


बता दें कि कुछ दिनों पहले जितेंद्र सिंह ने कहा था कि अब पीओके को आजाद कराने और भारत में शामिल कराने का वक्त आ गया है. इसमें संसद की भी पूरी रजामंदी है. हम भाग्यशाली हैं कि हमने आर्टिकल 370 खत्म होते हुए देखा. हमारी तीन पीढ़ियों ने इसके लिए बलिदान दिया है. इस ऐतिहासिक कदम के बाद अब हमें सकारात्मक सोच के साथ काम करना होगा और गैर-कानूनी तरीके से अधिकृत पीओके को आजाद कराना होगा.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाए जाने और राज्य को दो केंद्र शासित देशों में बदलने का केंद्र सरकार का फैसला हुए आज 24 वां दिन हैं. घाटी और राज्य के अन्य हिस्सों में कर्फ्यू है, कम्यूनिकेशन सर्विसेज ठप्प हैं, विपक्षी नेता नजरबंद हैं. हालांकि, कुछ इलाकों में प्रतिबंधों में ढील दी गई है. आम जन-जीवन धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है.

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने पर केंद्र को SC का नोटिस, अक्टूबर में संवैधानिक बेंच सभी याचिकाओं पर करेगी सुनवाई

जाहिर हुई इमरान की कमजोरी, बिलावल बोले- कश्मीर छोड़ PoK को बचाने में जुटा पाक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 2:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...