• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • एनजीओ के दावे का हवाला देकर फिर बोले राहुल 'राफेल सौदे में भ्रष्टाचार हुआ है'

एनजीओ के दावे का हवाला देकर फिर बोले राहुल 'राफेल सौदे में भ्रष्टाचार हुआ है'

राहुल गांधी ने फिर राफेल विमान सौदे में भ्रष्‍टाचार की बात कही है.   
(फाइल फोटो)

राहुल गांधी ने फिर राफेल विमान सौदे में भ्रष्‍टाचार की बात कही है. (फाइल फोटो)

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को फ्रांस के एक एनजीओ के दावे का हवाला देते हुए ट्वीट किया, ‘‘राफेल सौदे में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है.’’ उन्‍होंने महात्मा गांधी के एक कथन का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘यदि आप सही हैं और यह जानते हैं तो अपने मन की बात बोलिए. अगर आप अकेले भी पड़ गए हैं तब भी सत्य तो सत्य रहेगा.’’

  • Share this:

    नयी दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को एक बार फिर आरोप लगाया कि राफेल विमान सौदे में भ्रष्टाचार हुआ है. उन्होंने फ्रांस के एक एनजीओ के दावे का हवाला देते हुए ट्वीट किया, ‘‘राफेल सौदे में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है.’’ कांग्रेस नेता ने महात्मा गांधी के एक कथन का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘यदि आप सही हैं और यह जानते हैं तो अपने मन की बात बोलिए. अगर आप अकेले भी पड़ गए हैं तब भी सत्य तो सत्य रहेगा.’’

    राहुल गांधी और कांग्रेस पहले भी कई मौकों पर राफेल सौदे में भ्रष्टाचार का आरोप लगा चुके हैं. भाजपा और सरकार ने उनके आरोप को खारिज किया है. भाजपा का कहना रहा है कि इस मामले में उच्चतम न्यायालय भी सरकार को क्लीनचिट दे चुका है. इसी जुलाई के पहले सप्‍ताह में भी राहुल ने राफेल सौदे पर सवाल खड़े किए थे. उन्‍होंने कहा था कि इसकी जांच कराई जानी चाहिए.

    ये भी पढ़ें : देश में लगातार बढ़ रहा कोविड R-Value; केरल, पूर्वोत्तर के राज्य बढ़ा रहे चिंता

    ये भी पढ़ें :  ‘किसान संसद’ में कृषि कानूनों पर चर्चा, निरस्त करने की मांग का प्रस्ताव पारित

    राहुल गांधी ने कई बार उठाया है राफेल सौदे का मामला 

    एक रिपोर्ट के मुताबिक राफेल लड़ाकू विमान की सौदेबाजी मामले में करीब 7.8 बिलियन यूरो की डील होने की बात हुई थी, लिहाजा फ्रेंच NGO शेरपा (shrepa) ने राफेल सौदेबाजी से जुड़े मसले पर सबसे पहले सवाल खड़ा किया था. उसके बाद इसी मामले को आधार बनाते हुए भारत देश में प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस (Congress) के प्रमुख राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने इस मुद्दे को लेकर कई प्रेस कॉन्फ्रेंस किए थे, जिसके बाद इस मसले पर काफी राजनीतिक प्रतिक्रिया हुई थी. उसके बाद सुप्रीम कोर्ट में कई याचिका भी दायर हुई थी। इस मामले में शेरपा NGO ने साल 2018 में जो शिकायत दर्ज करवाई थी, लेकिन उस वक्त PNF यानी फ्रांस की पब्लिक प्रोसिक्यूशन सर्विसेज की फाइनेंसियल क्राइम ब्रांच ने इसे खारिज कर दिया था.

    राहुल के आरोपों पर बीजेपी ने ऐसा दिया था जवाब 

    बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने जुलाई 2021 के पहले सप्‍ताह में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके ये कहा था कि कांग्रेस पार्टी आज झूठ और भ्रम की पर्यायवाची बन चुकी है, आज फिर से राफेल को लेकर ये कांग्रेस पार्टी लोगों के बीच अफवाहों का बाजार गर्म करने की कोशिश कर रही है. इस पूरे प्रकरण को लेकर राहुल गांधी और कांग्रेस जिस प्रकार से राजनीति आरंभ कर रहे हैं, यह दुःखद है, जहां तक जांच की बात है तो भारत के सर्वोच्च न्यायालय और CAG ने राफेल को लेकर अपनी रिपोर्ट को जनता के बीच रखा है. फ्रांस में अब इसी मसले पर 14 जून से आपराधिक जांच का मामला शुरू हो चुका है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज