Home /News /nation /

ज्यादा वर्कआउट करने से आ सकता है Heart Attack? जानें क्या कहते हैं देश के टॉप कार्डिएक सर्जन

ज्यादा वर्कआउट करने से आ सकता है Heart Attack? जानें क्या कहते हैं देश के टॉप कार्डिएक सर्जन


भारत में कम उम्र में हार्ट अटैक से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है.

भारत में कम उम्र में हार्ट अटैक से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है.

Heart Attack and Gym workout: बॉडी को फिट रखने के लिए डेली रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी को शामिल करना बहुत जरूरी है. रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी को ऐड करने के लिए आजकल लोग जिम वर्कआउट का सहारा ले रहे हैं. इससे सिर्फ हमारी बॉडी आकर्षक दिखती है बल्कि इससे कई स्वस्थ्य लाभ भी होते हैं, जैसे स्किन और बालों का हेल्दी होना, हड्डियां मजबूत होना, जोड़ों के दर्द में राहत जैसी परेशानियों से भी राहत मिलती है, लेकिन अगर ये जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज की जाए तो ये आपके हार्ट के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. ‘अप्पू’, ‘वीरा कन्नडिगा’ जैसी फिल्मों के लिए पहचाने जाने वाले कन्नड़ सिनेमा के स्टार पुनीत राजकुमार का शुक्रवार को हार्ट अटैक (Puneeth Rajkumar Death due to Heart Attack) से निधन हो गया. इससे पहले टेलीविजन के सुपरस्टार सिद्धार्थ शुक्ला (Siddharth Shukla) का भी निधन हार्ट अटैक की वजह से ही हुआ था. इन दोनों ही स्टार्स की मौत में एक बाक कॉमन थी कि वो फिटनेस फ्रीक थे और रेगुलर जिम वर्क आउट करते थे. इन मौतों के बाद सवाल उठ रहा है कि क्या जिम वर्कआउट करने से हार्ट प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ता है?

    अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो इसका जवाब दे रहे हैं पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित और भारत के सर्वश्रेष्ठ हार्ट सर्जनों में से एक डॉ. रमाकांत पांडा. डॉ. पांडा ने कहा कि आज से लगभग 20-25 साल पहले 30 साल और उससे कम उम्र के लोगों में 6 महीने में एक बार दिल का दौरा पड़ने का मामला सामने आता था, लेकिन अब हर हफ्ते एक ऐसा मामला सामने आता है. उन्होंने जोर देकर कहा कि वर्कआउट करने के अच्छे और बुरे प्रभाव होते हैं और यह इस पर निर्भर करता है कि कोई इसे कैसे करता है.

    डॉ. रमाकांत पांडा ने ठीक से वर्कआउट करने के बारे में भी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि शरीर को हेल्दी रखने के लिए मिड लेवल एक्सरसाइज की जरूरत होती है. उन्होंने कहा कि उच्च तीव्रता वाले व्यायाम करने वाले लोगों में अचानक हृदय गति रुकने (sudden cardiac arrest) का खतरा बढ़ सकता है. यह हार्ट राइम डिसऑर्डर के जोखिम को भी बढ़ा सकता है.

    हेल्दी बॉडी के लिए कैसे करें एक्सरसाइज
    – एक्सरसाइज से पहले 5-10 मिनट के लिए वार्म-अप करें.
    – इसके बाद 20-30 मिनट तक एक्सरसाइज करें.
    – एक्सरसाइज के बाद 10 मिनट शांति से बैठें ताकि शरीर ठंडा हो सके.

    डॉ. पांडा ने सुझाव दिया, ‘लोगों को इस बात पर नजर रखनी चाहिए कि शरीर कैसे काम कर रहा है. अगर छाती के बाईं ओर दर्द का अनुभव होता है, और जोड़ों में दर्द होता है, तो इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए.’

    Tags: Cardiac Arrest, Gym, Health, Heart attack, Siddharth Shukla

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर