भारत और अमेरिका के बीच संबंध दो देशों के नहीं बल्कि लोगों के हैं : पीएम मोदी

हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता खत्म होने के बाद बोलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे से यह स्पष्ट हो चुका है कि अमेरिका और भारत के बीच संबंध केवल दो सरकारों के बीच नहीं बल्कि लोगों पर आधारित हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की हैदराबाद हाउस में हुई द्विपक्षीय वार्ता खत्म होने के बाद साझा बयान की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत आने पर उनका स्वागत किया. उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि अमेरिकी राष्ट्रपति अपने परिवार के साथ भारत आए हैं. उन्होंने कहा कि पिछले 8 महीनों में हमारी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच यह पांचवीं मुलाकात है.

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे से यह स्पष्ट हो चुका है कि अमेरिका और भारत के बीच संबंध केवल दो सरकारों के बीच नहीं बल्कि लोगों पर आधारित हैं.' उन्होंने कहा कि दोनों देशों के इन संबंधों को इस मुकाम तक लाने में राष्ट्रपति ट्रंप का अमूल्य योगदान रहा है.



    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'भारत और अमेरिका के बीच डिफेंस, टेक्नोलॉजी, ट्रेड रिलेशन या फिर पीपल टु पीपल रिलेशन है. हमारे बीच रक्षा सहयोग महत्वपूर्ण है. हमारे डिफेंस मैन्युफैक्चरर एक दूसरे की सप्लाई चेन का हिस्सा बन रहे हैं. आज होमलैंड सिक्योरिटी पर हुए निर्णय से इस सहयोग को और बल मिलेगा.' पीएम मोदी ने बताया कि आतंकवाद के संबंध में हमने अपने प्रयासों को और बढ़ाने का निर्णय लिया है. हमारी एनर्जी पार्टनरशिप और भी ज्यादा मजबूत हो रही है. दोनों देशों के बीच इस क्षेत्र में बड़ा निवेश किया गया है. पिछले चार वर्षों मे हमारा कुल एनर्जी व्यापार करीब 20 बिलियन डॉलर रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि पिछले तीन वर्षों में हमारे द्विपक्षीय व्यापार में डबल डिजिट ग्रोथ हुई है.

    इसे भी पढ़ें :- राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ने राजघाट जाकर दी श्रद्धांजलि, लिखा- महात्मा गांधी के विचारों वाला अद्भुत भारत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैश्विक स्तर पर दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग हमारे समान लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित है. उन्होंने कहा कि हम जल्द ही एक बड़ी ट्रेड डील के लिए बात करेंगे. पीएम मोदी ने बताया कि मेंटल हेल्थ के क्षेत्र में अमेरिका के साथ करार किया गया है.

    इसे भी पढ़ें :- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- हेलिकॉप्टर समझौते से बढ़ेगी भारत की ताकत

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.