• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • अनलॉक-4 में आज से मिलेंगी ये छूट, कई राज्यों में स्कूल खुला, कार्यक्रमों में अब हिस्सा ले सकेंगे 100 लोग

अनलॉक-4 में आज से मिलेंगी ये छूट, कई राज्यों में स्कूल खुला, कार्यक्रमों में अब हिस्सा ले सकेंगे 100 लोग

  Unlock-4 की गाइडलाइन का पालन करते हुए 188 दिन ​बाद आज फिर खुलेगा ताजमहल. (सांकेतिक तस्वीर)

Unlock-4 की गाइडलाइन का पालन करते हुए 188 दिन ​बाद आज फिर खुलेगा ताजमहल. (सांकेतिक तस्वीर)

Unlock-4: एक सितंबर से लागू हुए अनलॉक-4 में 7 सितंबर से जहां मेट्रो (Metro) सेवाओं को शुरू किया गया था वहीं आज से स्कूल (School) खोलने से लेकर शादी समारोह (Wedding Ceremony) के लिए भी कुछ और रियायत दे दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में तेजी से बढ़ते कोरोन वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों के बीच आज से लॉकडाउन (Lockdown) में और छूट देने की तैयारी है. देश में इस समय अनलॉक-4 (Unlock-4) चल रहा है. अनलॉक-4 में मिली छूट को कई चरणों में खोलने का फैसला लिया गया था. एक सितंबर से लागू हुए अनलॉक-4 में 7 सितंबर से जहां मेट्रो (Metro) सेवाओं को शुरू किया गया था वहीं आज से स्कूल (School) खोलने से लेकर शादी समारोह (Wedding Ceremony) के लिए भी कुछ और रियायत दे दी गई है.

    कोरोना संक्रमण को देखते हुए मार्च से बंद किए गए स्कूल और कॉलेजों को आज से कुछ गाइड लाइन के साथ खोलने की इजाजत दे दी गई है. इसके साथ ही आज से रेल मंत्रालय 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन की शुरुआत करने जा रहा है. इससे यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी. आज से सबसे ज्यादा राहत उन लोगों को मिलने जा रही है, जिकने यहां पर कोई कार्यक्रम है. आज से किसी भी आयोजन में 50 की जगह पर 100 लोगों को आने की छूट दी गई है.

    188 दिन ​बाद आज फिर खुला ताजमहल
    लॉकडाउन के दौरान आगरा के ताजमहल और किले को पर्यटकों के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया था, जिसे एक बार फिर आज से खोल दिया गया है. हालांकि इस दौरान ताजमहल और किला घूमने वालों को मास्क लगाना जरूरी होगा. बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने ताजमहल को 17 मार्च से बंद कर दिया था.

    इसे भी पढ़ें :- Covid-19 Unlock 4 : मेट्रो से लेकर इंटरनेशनल फ्लाइट्स तक, जानें 1 सितंबर से शुरू हो सकती हैं कौन सी सेवाएं

    समारोह में 50 की जगह अब 100 लोग होंगे शमिल
    केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक आज से किसी भी शादी समारोह, राजनीतिक, धार्मिक और सांस्कृतिक समारोह में 100 व्यक्तियों को जाने की इजाजत होगी. अभी तक इन कार्यक्रमों में केवल 50 लोग ही शामिल हो सकते थे, लेकिन अब इनकी संख्या को बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

    इसे भी पढ़ें :- Unlock 4 Guidelines: जानिए, मेट्रो संचालन के अलावा दिल्ली-एनसीआर में और क्या-क्या बदलेगा

    नौवीं से लेकर 12वीं तक के छात्र जा सकेंगे स्कूल
    पिछले कई महीनों से स्कूल-कॉलेज बंद हैं. तब से लेकर अब तक सरकार लगातार इस बात पर विचार कर रही है कि कैसे स्कूलों को खोला जाए. अब सरकार ने फैसला कर लिया है कि आज से स्कूलों को खोला जाएगा. लेकिन साथ ही यह भी साफ कर दिया गया है कि स्कूलों को खोलने के साथ ही कुछ सावधानियां भी छात्रों और स्कूलों को बरतनी होंगी. केंद्र सरकार ने 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स की कक्षाओं को दोबारा शुरू करने की छूट दे दी है. इसके तहत 21 सितंबर से नौवीं से लेकर 12वीं तक के स्टूडेंट्स केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए स्कूल जा सकेंगे. बता दें कि कोरोना वायरस के चलते गत 16 मार्च को स्कूल और कॉलेज समेत देशभर के शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज