कोविड-19: रिलायंस ने बनाई RT-PCR किट, महज 2 घंटे में बताएगी नतीजे

रिलायंस लाइफ साइंसेज के वैज्ञानिकों ने देश में सार्स-कोव-2 के 100 से ज्यादा जीनोम का विश्लेषण किया (सांकेतिक तस्वीर)
रिलायंस लाइफ साइंसेज के वैज्ञानिकों ने देश में सार्स-कोव-2 के 100 से ज्यादा जीनोम का विश्लेषण किया (सांकेतिक तस्वीर)

मौजूदा वक्त में आरटी-पीसीआर किट (RT-PCT KIT) से कोविड-19 की जांच (Covid-19 Test) के परिणाम में करीब 24 घंटे का वक्त लग जाता है. कंपनी ने इस किट को ‘आरटी-ग्रीन किट’ का नाम दिया है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) से इसे संतोषजनक प्रदर्शन के लिए तकनीकी मान्यता मिल चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 9:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रिलायंस लाइफ साइंसेज (Reliance Life Sciences) ने ऐसी आरटी-पीसीआर किट (RT-PCT KIT) विकसित की है, जो करीब दो घंटे में कोविड-19 की जांच (Covid-19 Test) का परिणाम दे देती है. कंपनी से जुड़े सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

अभी लगता है 24 घंटे का वक्त
मौजूदा वक्त में आरटी-पीसीआर किट से कोविड-19 की जांच के परिणाम में करीब 24 घंटे का वक्त लग जाता है. यह प्रयोगशाला में वास्तविक समय में किसी विषाणु के डीएनए और आरएनए में नकल करने की जांच करता है और सार्स-कोव-2 में मौजूद न्यूक्लिक अम्ल की पहचान करता है. न्यूक्निक अम्ल हर ज्ञात जीवित वस्तु में पाया जाता है.

रिलायंस लाइफ साइंसेज के वैज्ञानिकों ने किया तैयार
सूत्र ने कहा कि रिलायंस लाइफ साइंसेज के वैज्ञानिकों ने देश में सार्स-कोव-2 के 100 से ज्यादा जीनोम का विश्लेषण किया और इस आधुनिक आरटी-पीसीआर किट को विकसित किया. रिलायंस लाइफ उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज की अनुषंगी कंपनी है.





ICMR ने बताया संतोषजनक
सूत्र ने कहा कि कंपनी ने इस किट को ‘आरटी-ग्रीन किट’ का नाम दिया है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) से इसे संतोषजनक प्रदर्शन के लिए तकनीकी मान्यता मिल चुकी है. सूत्र ने कहा कि यह किट सार्स-कोव-2 के ई-जीन, आर-जीन, आरडीआरपी जीन की मौजूदगी को पकड़ सकती है.

98.7 प्रतिशत संवेदनशीलता और 98.8 प्रतिशत विशेषज्ञता
आईसीएमआर की जांच के मुताबिक यह किट 98.7 प्रतिशत संवेदनशीलता और 98.8 प्रतिशत विशेषज्ञता को दिखाती है. ICMR ने कहा कि इसे कंपनी में काम करने वाले भारतीय शोध वैज्ञानिकों ने तैयार किया है. इससे जांच का परिणाम आने वाला अनुमानित समय दो घंटे है.

(डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज