• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Unlock News: दिल्ली से लेकर यूपी तक- जानें कोरोना पाबंदी में आज से क्या-क्या मिल रही छूट

Unlock News: दिल्ली से लेकर यूपी तक- जानें कोरोना पाबंदी में आज से क्या-क्या मिल रही छूट

आज से उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और सिक्किम जैसे राज्यों में कई तरह की छूट दी जा रही है. (सांकेतिक तस्वीर)

Corona Restrictions: आईए एक नज़र डालते हैं कि कोरोना के चलते लगी पाबंदियों में सोमवार से किन राज्यों में छूट दी जा रही है. यानी कहां क्या खुला रहेगा और क्या बंद...

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना की दूसरी लहर (Coronavirus 2nd Wave) की रफ्तार अब लगभग थम सी गई है. इन दिनों देशभर में हर रोज़ 50 हज़ार से कम केस आ रहे हैं. दैनिक संक्रमण दर 2.34 प्रतिशत है. ये लगातार 27 दिन पांच प्रतिशत से कम रही है. इसके अलावा साप्ताहिक संक्रमण दर गिरकर 2.44 प्रतिशत रह गई. देश में रविवार को लगातार 52वें दिन स्वस्थ हुए लोगों की संख्या रोज़ आने वाले मामलों से अधिक रही. लिहाज़ा कोरोना के चलते राज्यों में लगी पाबंदियों में भी अब धीरे-धीरे छूट दी जा रही है. आज से उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और सिक्किम जैसे राज्यों में कई तरह की छूट दी जा रही है.

    आईए एक नज़र डालते हैं कि सोमवार से किन राज्यों में कोरोना के चलते लगी पाबंदियों में छूट दी जा रही है. यानी कहां क्या खुला रहेगा और क्या बंद....

    उत्तर प्रदेश
    उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार सोमवार से कुछ और रियायत देने जा रही है. आज से सिनेमाघरों को भी कोविड प्रोटोकॉल के तहत खोलने की अनुमति दी जा रही है. अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्‍थी ने बताया कि सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल, जिम और स्पोर्ट्स स्टेडियम को कोविड प्रोटोकॉल के अनुरूप खोलने का निर्णय सरकार ने लिया है. उन्होंने बताया कि राज्‍य में निषिद्ध क्षेत्र को छोड़कर बाकी स्थानों में सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल, जिम और स्पोर्ट्स स्टेडियम सोमवार से सप्ताह में पांच दिन (सोमवार से शुक्रवार) तक खोलने की अनुमति दे दी गई है.

    दिल्ली
    दिल्ली सरकार ने सोमवार से राष्ट्रीय राजधानी स्थित स्टेडियम और खेल परिसरों को बिना दर्शकों के खोलने की अनुमति दे दी है. डीडीएमए की ओर से रविवार को जारी एक आदेश में यह जानकारी दी गई है. इसके साथ दिल्‍ली में अनलॉक के छठे चरण की शुरुआत हो गई है. बता दें कि अनलॉक 5 के तहत पिछले हफ्ते डीडीएमए ने जिम और योग संस्थानों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी थी.

    सिक्किम
    कोरोना की दोनों वैक्सीन लगा चुके लोग पांच जुलाई से सिक्किम आ सकते हैं. सिक्किम सरकार ने कोविड-19 के मामले बढ़ने के बाद इस साल मार्च से सैलानियों के प्रवेश पर रोक लगा दी थी. राज्य के गृह विभाग ने एक अधिसूचना में कहा है कि कोविड रोधी टीके की दोनों खुराकें लगवा चुके लोग राज्य आ सकते हैं. पूर्वी सिक्किम में रंगपो और दक्षिण सिक्किम में मेल्ली के जरिए राज्य में प्रवेश कर सकते हैं, लेकिन उन्हें सीमा पर अपना टीकाकरण प्रमाण पत्र दिखाना होगा.

    ये भी पढ़ें:- पाकिस्तान का आरोप- हाफिज सईद के घर के पास बम धमाके में था भारत का हाथ

    हरियाणा
    हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्य में जारी लॉकडाउन को एक सप्ताह बढ़ाकर 12 जुलाई तक कर दिया है. आदेश में कहा गया है कि द इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को पांच से 20 जुलाई तक ‘चार्टर्ड अकाउंटेंड परीक्षा’ कराने की अनुमति है. परीक्षा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा. दुकानें, मॉल, रेस्तरां, धार्मिक स्थलों, कॉरपोरेट कार्यालयों, विवाह समारोह, अंतिम संस्कार और अन्य जमावड़े वर्तमान छूटों के अनुरुप ही चलते रहेंगे.

    जम्मू कश्मीर
    जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कोविड-19 की स्थिति में सुधार के मद्देनजर रविवार को पांच और जिलों में सप्ताहांत कर्फ्यू हटा लिया जिसके साथ ही अब तक केन्द्रशासित प्रदेश के कुल 13 जिलों में ऐसी छूट दी जा चुकी है. राजौरी, पुंछ, पुलवामा, बारामूला और अनंतनाग जिलों में रविवार को छूट देने की घोषणा की गई. सरकार ने इनडोर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल, रेस्तरां और बार और इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में जाने वाले लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण और निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है. (भाषा इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज