• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • सख्त नियम के बावजूद इन राज्यों में धार्मिक स्थलों को खोलने पर जारी रहेगी पाबंदी

सख्त नियम के बावजूद इन राज्यों में धार्मिक स्थलों को खोलने पर जारी रहेगी पाबंदी

मुरादाबाद में भी धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत नहीं दी गई है.

मुरादाबाद में भी धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत नहीं दी गई है.

अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) के तहत कुछ शर्तों के साथ आज से मॉल (Mall), रेस्तरां, होटल और धार्मिक स्थलों (religious place) को फिर से खोलने की छूट दी गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पिछले 24 मार्च में देश में लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है. लॉकडाउन के दौरान मॉल, रेस्तरां, होटल और धार्मिक स्थलों (Religious Place) को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था. हालांकि अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) के तहत कुछ शर्तों के साथ आज से इन सभी को फिर से खोलने की छूट दी गई है. गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) की गाइड लाइन के साथ ही राज्यों ने भी अलग से अपनी गाइड लाइन जारी कर लोगों से नियम का पालन करने की अपील की है. इन सबके बीच महाराष्ट्र और झारखंड सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए धार्मिक स्थल और मॉल को फिलहाल बंद रखने के ही आदेश दिए हैं. इसी तरह जम्मू कश्मीर में अभी भी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे और हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद में मॉल अभी नहीं खोले जा सकेंगे.

    गृह मंत्रालय की ओर से अनलॉक 1.0 के तहत आज से उत्तर प्रदेश में कंटेनमेंट जाने को छोड़कर सभी जगहों पर धार्मिक स्थल खोले जाने की छूट दे दी गई है. हालांकि इस दौरान प्रतिमा या धार्मिक ग्रन्थों को छूने की इजाजत नहीं दी गई है. महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए मॉल और धार्मिक स्थलों को अभी नहीं खोला जाएगा. इसी के साथ दफ्तर में भी केवल 10 फीसदी ही कर्मचारियों को आने की इजाजत दी गई है हालांकि इस दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट को पूरी तरह से बंद रखा गया है. राजस्थान में भी धार्मिक स्थल खोलने पर पाबंदी जारी है. हालांकि इस दौरान रेस्तरां और मॉल को खोलने की इजाजत दे दी गई है.

    झारखंड और मध्यप्रदेश के भोपाल में भी धार्मिक स्थल को बंद रखने को कहा गया है. झारखंड में मॉल और रेस्तरां को भी अभी नहीं खोला जा सकेगा जबकि भोपाल में मॉल और रेस्तरां खोलने की इजाजत दे दी गई है. जम्मू की बात करें तो यहां पर धार्मिक स्थल फिलहाल नहीं खोले जाएंगे. जम्मू में इस दौरान सैलून और होटल को खोलने की इजाजत दे दी गई है. रेस्तरां केवल होम डिलीवरी ही कर सकेंगे और मां वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा शुरू होने में समय लगेगा.

    इसे भी पढ़ें :- धार्मिक स्थलों, मॉल्स, रेस्त्रां में मानने होंगे कौन से नियम? यहां जानें हर सवाल का जवाब

    सोशल​ डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन
    हरियाणा में गुरुग्राम और फरीदाबाद को छोड़कर सभी जगहों पर मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थल खोलने की इजाजत दी गई है. हालांकि इस दौराना सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा. इसी तरह मथुरा में वृंदावन स्थित बांके बिहारी समेत सभी मंदिरों को 30 जून तक बंद रखने का फैसला किया गया है. दिल्ली में भी मरघट वाले हनुमान मंदिर को अभी नहीं खोला जाएगा.

    इसे भी पढ़ें :-

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज