रेमडेसिविर की एक खेप घटिया होने की वजह से वापस ली गई: महाराष्ट्र सरकार

मंत्री ने कहा कि सरकार ने दवा कंपनियों से बात की है और कोविड-19 के मरीजों के लिए दवा की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की है (फाइल फोटो)
मंत्री ने कहा कि सरकार ने दवा कंपनियों से बात की है और कोविड-19 के मरीजों के लिए दवा की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की है (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र (Maharashtra) के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Health Minister Rajesh Tope) ने कहा, ‘‘मैंने राज्य के विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों (DMs) से बात की और उनसे अपनी जरूरत के हिसाब से दवा (रेमडेसिविर) का आर्डर करने को कहा है. उसकी आपूर्ति (Supply) शीघ्र ही बढ़ेगी और मरीजों को नियमित डोज मिलेगी.’’

  • भाषा
  • Last Updated: September 23, 2020, 6:33 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Health Minister Rajesh Tope) ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 (COVID-19) के मरीजों के उपचार से जुड़ी दवा रेमडेसिविर (Remdesivir) की एक खेप घटिया होने की वजह से वापस ले लिया गया है. उन्होंने संवाददाताओं से कहा , ‘‘रेमडेसिविर दवा का एक खेप (A batch of Remdesivir medicine medicine) घटिया पाया गया और उसे वापस ले लिया गया. फलस्वरूप, उसकी आपूर्ति में अल्पकालिक कमी (Short term shortage) पैदा हो गयी.’’ रेमडेसिविर की कमी को लेकर चिंताएं दूर करने का प्रयास करते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार ने दवा कंपनियों से बात की है और कोविड-19 के मरीजों (COVID-19 patients) के लिए दवा की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की है.

मंत्री ने कहा, ‘‘मैंने राज्य के विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों (DMs) से बात की और उनसे अपनी जरूरत के हिसाब से दवा (रेमडेसिविर) का आर्डर करने को कहा है. उसकी आपूर्ति (Supply) शीघ्र ही बढ़ेगी और मरीजों को नियमित डोज मिलेगी.’’ टोपे ने कहा कि राकांपा प्रमुख शरद पवार (NCP Chief Sharad Pawar) ने लोगों के उपचार के लिए निजी हैसियत से रेमडेसिविर की 1000 इंजेक्शन का इंतजाम करने का आश्वासन दिया है. महाराष्ट्र (Maharashtra) में 22 सितंबर को कोविड-19 के 2,72,410 मरीज उपचाराधीन थे. राज्य में इस बीमारी (Disease) के अबतक 12,42,770 मामले सामने आ चुके हैं.

महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे ज्यादा मरीज हुए स्वस्थ
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 20,000 से ज्यादा नए मरीज स्वस्थ हुए हैं और आंध्र प्रदेश में 10,000 से ज्यादा मरीज एक दिन में स्वस्थ हुए हैं. बुधवार सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड-19 के मामले 56,46,010 तक पहुंच गये और मृतकों की संख्या बढ़कर 90,020 हो गई है. पिछले 24 घंटे में 1,085 लोगों की मौत हुई है.
यह भी पढ़ें: अंतरिक्ष में भी चीन भारत को बना रहा था निशाना, सामने आई ये बड़ी बात



केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि देश में लगातार पांचवें दिन कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले से ज्यादा संख्या संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की रही. स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर अब 45,87,613 हो गई है. देश में स्वस्थ होने की दर 81.25 फीसदी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 83,347 नए मामले आए हैं जबकि स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 89,746 है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज