एयर इंडिया का डेटा हुआ हैक, यात्रियों की क्रेडिट कार्ड समेत कई जानकारी लीक

एयर इंडिया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एयर इंडिया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इस साइबर अटैक (Cyber Attack) में यात्रियों की व्यक्तिगत डिटेल भी चुराई गई हैं जिनमें क्रेडिट से जुड़ी जानकारियां और पासपोर्ट डिटेल शामिल हैं. इस घटना में अगस्त 2011 से लेकर फरवरी के 2021 तक के डेटा प्रभावित हुए हैं. कहा जा रहा है कि इस साइबर अटैक के दायरे में अन्य इंटरनेशन एयरलाइंस भी आ सकती हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारत की सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया (Air India) पर बड़े साइबर अटैक (Cyber Attack) की खबर आई है. इस साइबर अटैक में यात्रियों की व्यक्तिगत डिटेल (Personal Deatails) भी चुराई गई हैं जिनमें क्रेडिट से जुड़ी जानकारियां और पासपोर्ट डिटेल शामिल हैं. इस घटना में अगस्त 2011 से लेकर फरवरी के 2021 तक के डेटा प्रभावित हुए हैं. कहा जा रहा है कि इस साइबर अटैक के दायरे में अन्य इंटरनेशन एयरलाइंस भी आ सकती हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 26 अगस्त 2011 से लेकर 3 फरवरी 2021 तक का डेटा प्रभावित हुआ है. इसमें यात्रियों का नाम, जन्मतिथि, फोन नंबर, पासपोर्ट की जानकारी, टिकट की जानकारी, क्रेडिट कार्ड की जानकारी शामिल है.

कंपनी ने क्या कहा है

एयर इंडिया ने कहा है-इसमें दुनियाभर से जुड़ा करीब 45 लाख डेटा प्रभावित हुआ है. हमारे डेटा प्रोसेसर के पास CVV/CVC नंबर नहीं होते हैं. बाद में हमारे डाटा प्रोसेसर ने इस बात को सुनिश्चित किया कि प्रभावित सर्वर पर किसी तरह की कोई असमान्य गतिविधि नहीं देखी गई.
जानकारी मिलते ही तुरंत जांच की गई है, प्रभावित सर्वर्स को सुरक्षित किया गया

कंपनी का कहना है कि इस साइबर अटैक की जानकारी मिलते ही तुरंत जांच की गई है. जितने भी प्रभावित सर्वर्स थे उन्हें सुरक्षित किया गया है. क्रेडिट जारी करने वाली कंपनियों से संपर्क किया गया है. उन्हें इसकी जानकारी दी गई है. इसके साथ ही एयर इंडिया के FFP प्रोग्राम के पासवर्ड को भी रिसेट कर दिया गया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज