सिक्किम बॉर्डर पर भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प, दोनों तरफ के जवान हुए घायल

सिक्किम बॉर्डर पर भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प, दोनों तरफ के जवान हुए घायल
स्थानीय स्तर पर मामले को सुलझा लिया गया है.

इस दौरान भारतीय सेना (Indian Army) और चीनी सेना के जवान आक्रामक हो गए थे, जिसमें कुछ को मामूली चोटें आई हैं. हालांकि, बाद में स्थानीय स्तर पर बातचीत के बाद सैनिकों को हटा दिया गया.

  • Share this:
गंगटोक. सिक्किम के पास बॉर्डर पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच टकराव की खबर है. भारतीय सेना (Indian Army) के सूत्रों के मुताबिक उत्तर सिक्किम इलाके (India-China boundary) में भारत और चीन के सैनिकों के बीच ये झड़प हुई. इस दौरान दोनों तरफ के सैनिक घायल हो गए. इन्हें हल्की चोटें आई हैं. ये घटना नाकूला सेक्टर के पास की है. ये इलाका 5 हजार मीटर से ज्यादा ऊंचाई पर है.

सुलझाया गया विवाद
समाचार एजेंसी ANI की जानकारी के मुताबिक, इस झगड़े को स्थानीय स्तर पर ही सुलझा लिया गया. बाद में दोनों तरफ के सैनिक अपनी-अपनी पोस्ट पर वापस लौट गए. बता दें कि सीमा विवाद के चलते सैनिकों के बीच ऐसे छोटे-मोटे विवाद होते रहते हैं. इस तरह की घटना काफी लंबे समय के बाद हुई है. थोड़ी देर बाद इस्टर्न कमॉड की तरफ से आधिकारिक जानकारी साझा की जाएगी.





2017 में हुआ डोकलाम विवाद
बता दें कि साल 2017 में डोकलाम सेक्टर में भारत और चीन की सेनाओं के बीच 73 तक गतिरोध चला था. चीनी सेना ने इस इलाके में सड़क निर्माण शुरू कर दिया था. भूटान की तरफ मदद का हाथ बढ़ाते हुए भारतीय सेना डोकलाम तक पहुंच गई और उसने सड़क निर्माण कार्य रोक दिया. इसके बाद 73 दिनों तक दोनों देशों की सेनाएं उसी स्थिति में तैनात रहीं. राजनयिक बातचीत के बाद अगस्त में गतिरोध तो समाप्त हो गया.



डोकलाम एक विवादित भूभाग है जिसपर चीन और भूटान दोनों ही अपना दावा ठोंकते हैं. भारत मानता है कि वह भूखंड भूटान का है. इसके साथ ही यह इलाका भारतीय मुख्य भू-भाग को नॉर्थ ईस्ट से जोड़ने वाले चिकन नेक के बेहद करीब है इसलिये यह सामरिक दृष्टि से भी भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है.

(ANI इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें:

Operation Samudra Setu: मालदीव से 698 भारतीयों को लेकर केरल पहुंचा INS जलाश्व

सरकार का 80 लोगों को बड़ा तोहफा! 1 जून से देश में कहीं भी ले सकेंगे राशन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading