Home /News /nation /

गणतंत्र दिवस समारोह के मेगा लाइव कवरेज की खास तैयारी, 59 कैमरों और 160 स्टाफ के साथ एक-एक लम्हा होगा कैद

गणतंत्र दिवस समारोह के मेगा लाइव कवरेज की खास तैयारी, 59 कैमरों और 160 स्टाफ के साथ एक-एक लम्हा होगा कैद

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राजपथ पर परेड का नजारा. (फाइल फोटो)

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राजपथ पर परेड का नजारा. (फाइल फोटो)

Republic Day Celebrations: प्रसार भारती के अनुसार, कैमरों को राजपथ पर तैनात किया गया है और यह राष्ट्रपति भवन से लेकर नेशनल स्टेडियम तक पूरे परेड मार्ग को कवर करेगा. राजपथ पर जहां 33 कैमरे लगाए गए हैं, वहीं 16 कैमरे नेशनल वॉर मेमोरियल, इंडिया गेट और नेशनल स्टेडियम में, जबकि 10 कैमरे राष्ट्रपति भवन में लगाए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली/अमृता नायक दत्ता. राज्य के स्वामित्व वाले प्रसारणकर्ता दूरदर्शन (Doordarshan) ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day Celebrations) के मेगा लाइव कवरेज के लिए 59 कैमरे और 160 से अधिक कर्मचारियों को तैनात किया है, जबकि फ्लाई पास्ट को दिखाने के लिए भारतीय वायु सेना (IAF) के साथ गठजोड़ किया है जिसमें भारत की आजादी के 75 साल (75 Years of India’s Independence) पूरे होने के उपलक्ष्य में कई अनूठी संरचनाएं होंगी.

प्रसार भारती के अनुसार, कैमरों को राजपथ (Rajpath) पर तैनात किया गया है और यह राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhawan) से लेकर नेशनल स्टेडियम (National Stadium) तक पूरे परेड मार्ग को कवर करेगा. राजपथ पर जहां 33 कैमरे लगाए गए हैं, वहीं 16 कैमरे नेशनल वॉर मेमोरियल, इंडिया गेट और नेशनल स्टेडियम में, जबकि 10 कैमरे राष्ट्रपति भवन में लगाए गए हैं. News18.com से बात करते हुए, प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पति ने कहा कि इस साल गणतंत्र दिवस समारोह का दूरदर्शन (DD) पर कवरेज अन्य वर्षों के मुकाबले व्यापकता के मामले में पूरी तरह से सबसे अलग नजर आएगा.

नवबंर 2021 से ही शुरू हो गई थी तैयारी
उन्होंने कहा, “पिछले साल हमारे पास कवरेज के लिए 48 कैमरे थे और इस साल 59 कैमरे तैनात किए गए हैं. हम इंडिया गेट के ऊपर से दूसरा 360-डिग्री दृश्य भी जोड़ रहे हैं.” इसके साथ ही उन्होंने बताया, “सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (Central Vista Project) के आने के साथ, हमारे पास इस साल कैमरों के लिए नए प्लेसमेंट हैं, जिससे बेहतर कोण और फ्रेम सुनिश्चित होते हैं.” प्रसार भारती के अधिकारियों ने कहा कि गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों के सभी पहलुओं की कवरेज को सुनिश्चित करने के लिए इसकी तैयारी नवंबर 2021 की आरंभ में ही शुरू हो गई थी.

तरह-तरह के कैमरे और लेंस से लैस होगा दूरदर्शन
लाइव कवरेज की तैयारियों के तहत, दो 360-डिग्री कैमरे लगाए गए हैं- एक राजपथ पर और दूसरा इंडिया गेट के ऊपर. दोनों 360-डिग्री कैमरों के दृश्य डीडी नेशनल यूट्यूब चैनल पर दो लिंक के माध्यम से लगातार लाइव-स्ट्रीम किए जाएंगे. डीडी ने पांच जिमी जिब्स, 100X और 86XTally लेंस का कॉम्बिनेशन, 15 से अधिक वाइड-एंगल लेंस के अलावा अन्य लेंसों के साथ एबैकस लेंस भी तैनात किया है.

कोविड-19 महामारी के ‘नाजुक मोड़’ पर खड़ी है दुनिया, ओमिक्रॉन आखिरी वेरिएंट नहीं होगा: WHO की चेतावनी

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (National War Memorial) और इंडिया गेट (India Gate) के बीच 120 फीट की हाइड्रोलिक क्रेन पर एक कैमरा लगाया गया है, जबकि राष्ट्रपति भवन के बाड़े और राजपथ पर विशेष रिमोट से कंट्रोल होने वाले पीटीजेड (पैन-टिल्ट-जूम) कैमरे लगाए गए हैं.

इसके अतिरिक्त, सभी प्रमुख स्थानों को डार्क फाइबर ऑप्टिकल, सैटेलाइट और बैकपैक कनेक्टिविटी के माध्यम से जोड़ा गया है. दूरदर्शन ने राजपथ पर एक अस्थायी प्रोडक्शन कंट्रोल रूम भी बनाया है.

Tags: India gate, Indian air force, Rashtrapati bhawan, Republic day

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर