अपना शहर चुनें

States

गणतंत्र दिवस: किसानों की ट्रैक्टर रैली पर संशय बरकरार, पुलिस अधिकारियों से मिलेंगे नेता

किसान संगठनों के नेता रैली के लिए मार्ग और इंतजामों पर चर्चा करने के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे. (फोटो: AP)
किसान संगठनों के नेता रैली के लिए मार्ग और इंतजामों पर चर्चा करने के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे. (फोटो: AP)

Farmers Tractor Rally: बीते दिनों भारतीय किसान यूनियन के पंजाब महासचिव परमजीत सिंह ने कहा कि किसान राजपथ और दूसरे हाई सिक्योरिटी इलाकों में रैली नहीं निकालने जा रहे हैं. उन्होंने दावा किया है कि वे लोग दिल्ली में आउटर रिंग रोड पर रैली निकालेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2021, 12:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) का विरोध कर रहे किसानों ने आगामी 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकालने की तैयारी की है. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने इस रैली के दिल्ली में घुसने को लेकर फैसला दिल्ली पुलिस (Delhi Police) पर छोड़ा है. इसके संबंध में किसान संगठनों के नेता रैली के लिए मार्ग और इंतजामों पर चर्चा करने के लिए बुधवार को दिल्ली, हरियाणा और उत्तरप्रदेश पुलिस के शीर्ष अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे. एक किसान नेता ने यह जानकारी दी. किसानों ने दावा किया है कि इस रैली में हजारों की संख्या में लोग शामिल होंगे.

राष्ट्रीय राजधानी की अलग-अलग सीमाओं पर किसान पिछले 56 दिनों से तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. गतिरोध दूर करने के प्रयासों के तहत 40 किसान संगठनों के नेता बुधवार दोपहर में तीन केंद्रीय मंत्रियों के साथ 10 वें दौर की वार्ता करेंगे. इससे पहले किसान और नेता 9 बार मुलाकात कर चुके हैं, लेकिन सब्सिडी और पराली से जुड़े मुद्दे के अलावा अब तक कोई बड़ी सहमति नहीं बन पाई है.

Kisan Andolan: प्रशासन को ट्रैक्टर रैली पर रोक नहीं, बल्कि इसकी अनुमति देनी चाहिए- यूनियन नेता



जमूरी किसान यूनियन के नेता कलवंत सिंह संधू ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘बलबीर सिंह राजेवाल समेत किसान नेताओं का एक समूह तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ गणतंत्र दिवस पर विरोध प्रदर्शन के लिए रैली के मार्ग और अन्य इंतजामों को लेकर दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारियों के साथ वार्ता करेगा.’ सूत्रों ने बताया कि संयुक्त पुलिस आयुक्त (उत्तरी रेंज) एस एस यादव दिल्ली पुलिस से बैठक का समन्वय करेंगे.
सूत्रों के मुताबिक हरियाणा और उत्तरप्रदेश के पुलिस अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहेंगे. आंदोलन कर रहे किसान संगठनों ने कहा है कि ट्रैक्टर रैली के लिए उनकी तैयारियां चल रही है और प्रशासन को ‘शंतिपूर्ण मार्च’ की अनुमति देनी चाहिए.

बीते दिनों भारतीय किसान यूनियन के पंजाब महासचिव परमजीत सिंह ने कहा कि किसान राजपथ और दूसरे हाई सिक्योरिटी इलाकों में रैली नहीं निकालने जा रहे हैं. उन्होंने दावा किया है कि वे लोग दिल्ली में आउटर रिंग रोड पर रैली निकालेंगे. उन्होंने साफ किया है कि 26 जनवरी पर होने वाली आधिकारिक गणतंत्र दिवस परेड पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

(भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज