लाइव टीवी
LIVE NOW

Republic Day 2020 Highlights: राजपथ पर दिखी ताकत और संस्कृति की झलक, राष्ट्रपति ने ली परेड की सलामी

Republic Day 2020 Live Updates: देश आज 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों में ध्वजारोहण हुए. वहीं राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद परेड की सलामी ले रहे हैं.

Hindi.news18.com | January 26, 2020, 12:44 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated January 26, 2020

हाइलाइट्स

11:29 am (IST)
 राजपथ के मंच पर मौजूद सम्मानित गणमान्य 


11:28 am (IST)

11:27 am (IST)
 राजपथ पर दिखा सुखोई त्रिशूल फॉर्मेशन 


11:26 am (IST)
 राजपथ के आसमान में फ्लाई पास्ट


11:25 am (IST)
जैगुआर का ऐरो हेड फार्मेशन


11:25 am (IST)
 ग्लोब फॉर्मेशन में दिखते सी17 ग्लोब मास्टर 


11:24 am (IST)
 आसमान में भारत की आंख नेत्र. यह आसमान से ही दुश्मन की हरकत के बारे में जान सकता है.


11:22 am (IST)
 राजपथ पर दिखे हरक्यूलिस


11:21 am (IST)

11:20 am (IST)
 हाल ही में वायुसेना में शामिल हुए अपाचे हेलिकॉप्टर


LOAD MORE
भारत के 71 वें गणतंत्र दिवस (71st Republic Day) के अवसर पर राजपथ पर रविवार को आयोजित होने वाले समारोह में देश की बढ़ती हुई सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन हुआ. भारत के गणतंत्र के रूप में स्थापित होने की वर्षगांठ पर आयोजित नब्बे मिनट के समारोह में ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो मुख्य अतिथि थे. उपग्रह भेदी हथियार ‘शक्ति’, थलसेना का युद्धक टैंक भीष्म, इन्फैंट्री युद्धक वाहन और हाल ही में भारतीय वायु सेना में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे युद्धक हेलीकाप्टर भव्य सैन्य परेड का हिस्सा रहे.

राष्ट्रीय राजधानी को वृहद् स्तर पर आकाशीय सुरक्षा घेरे में रखा गया है. इसके साथ ही हजारों पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के जवान सतर्क होकर निगरानी करेंगे. राजपथ पर राष्ट्र की बहुमूल्य सांस्कृतिक धरोहर और आर्थिक प्रगति को दर्शाने वाली 22 झांकियों में से 16 झांकियां राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की होंगी और छह विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की होंगी.

स्कूली बच्चे नृत्य और संगीत के माध्यम से युगों पुरानी योग परंपरा और आध्यात्मिक मूल्यों का संदेश दिया. गणतंत्र दिवस परेड समारोह की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट के समीप स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक पर गए और कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित किया. ऐसा पहली बार हुआ जब प्रधानमंत्री अमर जवान ज्योति की बजाय राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

‌‌यहां पढ़ें Republic Day 2020 से जुड़े Live Updates