अपना शहर चुनें

States

26 जनवरी को कैसा रहेगा मौसम, पश्चिमी हवाएं गणतंत्र दिवस परेड पर कैसा असर डालेंगी?

गणतंत्र दिवस की परेड शुरू होने तक मौसम के साफ हो जाने की पूरी संभावना दिख रही है. (फाइल फोटो)
गणतंत्र दिवस की परेड शुरू होने तक मौसम के साफ हो जाने की पूरी संभावना दिख रही है. (फाइल फोटो)

Republic Day Parade 2021 : मौसम साफ रहने के कारण भारतीय वायुसेना के युद्धक विमान राजपथ एवं पर मौजूद जनसमूह एवं अन्‍य दर्शकों को आसमान में करतब दिखाते, कलाबाज़ियां करते हुए सबसे रोमांचित कर पाएंगे. धूप खिल जाने से इन विमानों की कलाबाज़ियां दिखाने का पूरा मौका मिलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 1:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली : देश के राष्‍ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस (Republic Day Parade 2021) को महज 4 दिन बाकी रह गए हैं और लोग 26 जनवरी (26 January) की परेड देखने को लेकर उत्‍सुक हैं. लेकिन लोगों में इस बात की चिंता भी है कि फ‍िलहाल घने कोहरे की मार और सर्द मौसम के मिजाज के चलते कहीं गणतंत्र दिवस परेड का मजा किरकिरा ना हो जाए. मौसम विज्ञानियों ने अनुमान जताया है कि 26 जनवरी की परेड के आयोजन में मौसम की तरफ से किसी भी विघ्न की आशंका नहीं है. हालांकि सुबह के समय शीतलहर और मध्यम से घने कोहरे की संभावना है.

स्‍काईमेट के मुख्‍य मौसम विज्ञानी महेश पालावत के अनुसार, 26 जनवरी को दिल्‍ली का मौसम का मिजाज ठीक रहेगा. वेस्‍टर्न डिर्स्‍टबेंस का असर उत्‍तर भारत के केवल ऊपरी राज्‍यों तक सीमित है और दिल्‍ली के मौसम पर इसका ज्‍यादा प्रभाव नहीं दिखेगा. वह बताते हैं कि इस दिन दिल्‍ली का न्‍यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है, जबकि अधिकतम तापमान भी 20 से 22 डिग्री रह सकता है. हालांकि मौसम सर्द बना रहेगा.





उनका कहना है कि सुबह के समय घना कोहरा जरूर रहेगा, लेकिन गणतंत्र दिवस की परेड शुरू होने तक उसके साफ हो जाने की पूरी संभावना दिख रही है. उनका कहना है कि पश्चिमी दिशा से आने वाली शुष्क हवाओं के कारण धूप जल्द दिखेगी, जिससे तापमान में 9 बजे से वृद्धि शुरू हो जाएगी. इस तरह मौसम साफ रहने के कारण भारतीय वायुसेना के युद्धक विमान राजपथ एवं पर मौजूद जनसमूह एवं अन्‍य दर्शकों को आसमान में करतब दिखाते, कलाबाज़ियां करते हुए सबसे रोमांचित कर पाएंगे. धूप खिल जाने से इन विमानों की कलाबाज़ियां दिखाने का पूरा मौका मिलेगा.
उधर, भारतीय मौसम विभाग ने भी 26 जनवरी को दिल्‍ली का मौसम साफ रहने, लेकिन सुबह के वक्‍त घना कोहरा रहने का अनुमान जताया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज