अपना शहर चुनें

States

Republic Day 2021: राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने दी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी.
पीएम मोदी ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी.

Republic Day Parade 2021: इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह कई मायनों में अलग है. राजपथ पर परेड देखने भी कम लोगों को बुलाया गया है. हर साल की तरह इस बार परेड देखने के लिए 15 साल से कम उम्र के बच्चों को भी नहीं बुलाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 4:07 PM IST
  • Share this:
Republic Day Parade 2021: आज देश 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath kovind), उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत अन्य केंद्रीय मंत्रियों, राहुल गांधी और अन्य देश के नेताओं ने लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है.

इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह कई मायनों में अलग है. राजपथ पर परेड देखने भी कम लोगों को बुलाया गया है. हर साल की तरह इस बार परेड देखने के लिए 15 साल से कम उम्र के बच्चों को भी नहीं बुलाया गया है. इस बार सेना और नेवी के जवानों की संख्या भी कम कर दी गई है. हालांकि, दो चीजें नई होंगी. वायुसेना में शामिल किया गया राफेल फाइटर जेट यहां पर उड़ान भरेगा. वहीं भारत-पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरे होने पर परेड में बांग्लादेश की तीनों सेनाएं भी शामिल होंगी.

Republic Day Parade Live: राजपथ पर कुछ देर में शुरू होगी गणतंत्र दिवस की परेड, राफेल बनेगा शो-स्टॉपर




राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने देशवासियों को 72वें गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day 2021) की बधाई दी है. राष्ट्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि हमें पुरखों से मिली इस आजादी का सही इस्तेमाल करना है और देश के स्वाभिमान को आगे बढ़ाना है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा- 'देशवासियों को गणतंत्र दिवस की ढेरों शुभकामनाएं। जय हिंद!'केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, 'गणतंत्र दिवस भारत की बहुरंगी विविधता और समृद्ध सांस्‍कृतिक विरासत का प्रतीक है. मैं उन सभी महान विभूतियों का स्मरण करता हूं, जिनके संघर्ष से 1950 में आज के दिन हमारा संविधान लागू हुआ और साथ ही उन सभी वीरों को नमन करता हूं, जिन्होंने अपने शौर्य से भारतीय गणतंत्र की रक्षा की है.'कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लिखा, 'भारत का प्रत्येक नागरिक देश का भाग्य विधाता है, चाहे वो सत्याग्रही किसान-मज़दूर हो या लघु-मध्यम व्यापारी, नौकरी तलाश करता युवा हो या महंगाई से परेशान गृहणी. गणतंत्र आपसे है, गणतंत्र आपका है. शुभकामनाएं.'शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी देशवासियों को गणतंत्र दिवस पर शुभकामनाएं दी हैं.


Republic Day Parade 2021: गणतंत्र दिवस की परेड में राजपथ पर आज दिखेंगे ये 10 बदलाव

गणतंत्र दिवस के मौके पर आसमान से लेकर जमीन पर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. आज गणतंत्र दिवस के मौके पर देश की राजधानी चार सुरक्षा घेरों में कैद हो गई. दिल्ली में रात से ही बड़ी इमारतों पर 100 स्नाइपर तैनात कर दिए गए हैं. एंटी एयरक्राफ्ट तकनीक से लैस गन लगाए गए हैं. लुटियन जोन की उंची इमारतों पर 10 कैमरों से निगरानी की जा रही है. आज परेड के दौरान लुटियंस जोन के ऊपर किसी भी एयरक्राफ्ट की इजात नहीं होगी. पाकिस्तान की साजिश के खुलासे के बाद दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसिया हाई अलर्ट पर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज