Home /News /nation /

VIDEO: गणतंत्र दिवस पर वायुसेना करेगी भारत की ताकत का प्रदर्शन, आप भी देखें कैसी है तैयारी

VIDEO: गणतंत्र दिवस पर वायुसेना करेगी भारत की ताकत का प्रदर्शन, आप भी देखें कैसी है तैयारी

गणतंत्र दिवस परेड में इस बार अब तक का सबसे शानदार फ्लाईपास्ट होगा, जिसमें भारतीय वायुसेना, सेना और नौसेना के विमानों सहित 75 विमान शामिल होंगे.  (फाइल फोटो)

गणतंत्र दिवस परेड में इस बार अब तक का सबसे शानदार फ्लाईपास्ट होगा, जिसमें भारतीय वायुसेना, सेना और नौसेना के विमानों सहित 75 विमान शामिल होंगे. (फाइल फोटो)

Republic Day Parade IAF Video: इस साल का फ्लाईपास्ट बड़ा एवं भव्य होगा जब भारतीय वायुसेना, थल सेना और नौसेना के 75 विमान गणतंत्र दिवस परेड के दौरान उड़ान भरेंगे. यह आजादी के अमृत महोत्सव समारोहों के अनुरूप होगा. फ्लाईपास्ट में ‘तंगेल ‘फॉर्मेशन’ भी शामिल होगा जिसमें एक डकोटा और दो डोर्नियर विमान उड़ान भरेंगे. इसके जरिए 1971 के युद्ध के ‘तंगेल एयर ड्रॉप ऑपरेशन’ को याद किया जाएगा. इसमें एक चिनूक और चार एमआई-17एस का मेघना ‘फॉर्मेशन’ भी होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day Parade) के लिए भारतीय वायु सेना (Indian Airforce) की तैयारी जोरों पर है. इस समारोह में भारतीय वायुसेना भव्य फ्लाईपास्ट में सबसे अधिक संख्या में विमानों का प्रदर्शन करेगी. वायुसेना ने इंस्टाग्राम पर तीन वीडियो शेयर किए हैं जिसमें दिखाया गया है कि कैसे उसके पायलट और अन्य सदस्य नई दिल्ली में होने जा रहे इस बड़े आयोजन के लिए तैयार हैं. वीडियो में मिग 29 के फाइटर जेट (MiG 29 Fighter Jet), चिनूक हेवी-लिफ्ट हेलीकॉप्टर और C130 सुपर हरक्यूलिस सैन्य परिवहन विमान शामिल हैं. इन विमानों के पायलट और चालक दल के लोग उत्साह के साथ राजपथ पर आसमान में शानदार प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं.

एक IAF अधिकारी ने पहले वीडियो में मिग पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहा, “गणतंत्र दिवस समारोह का हिस्सा बनना वास्तव में हमारे लिए सम्मान और गर्व का क्षण है. इसके लिए हम में से हर एक से बहुत मेहनत और प्रयास की जरूरत होती है.” दूसरे वीडियो में चिनूक (Chinook) के साथ एक क्रू को तैयारी करते हुए दिखाया गया है. चालक दल के एक अधिकारी ने कहा, “वायु सेना में होना हम सभी के लिए गर्व की बात है.” वायु सेना के लिए चुनौतीपूर्ण इलाकों में चिनूक कई तरह की भूमिका निभाते हैं. ये हेलीकॉप्टर सियाचिन सहित उन पहाड़ियों से, जो सड़क मार्ग से सुलभ नहीं हैं, देश भर में मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) मिशन और मित्र राष्ट्रों के लिए भारतीय वायुसेना की एक बेजोड़ रणनीतिक लिफ्ट क्षमता देते हैं.

तीसरे वीडियो में हरक्यूलिस के पीछे चालक दल को दिखाया गया है. कैप्शन में लिखा गया है कि, “IAF गणतंत्र दिवस 2022 फ्लाईपास्ट की तैयारी कर रहा है. राजपथ पर होने वाली गणतंत्र दिवस परेड फ्लाईपास्ट के लिए मिग 29, चिनूक और सी 130 चालक दल एक्शन में.”

कुछ ऐसा होगा इस साल का फ्लाईपास्ट
बता दें इस साल का फ्लाईपास्ट बड़ा एवं भव्य होगा जब भारतीय वायुसेना, थल सेना और नौसेना के 75 विमान गणतंत्र दिवस परेड के दौरान उड़ान भरेंगे. यह आजादी के अमृत महोत्सव समारोहों के अनुरूप होगा.

ये भी पढे़ं- दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत के इन राज्‍यों में यलो अलर्ट, ठंडी हवाएं बढ़ाएगी सर्दी, पहाड़ों पर होगी बर्फबारी

फ्लाईपास्ट में ‘तंगेल ‘फॉर्मेशन’ भी शामिल होगा जिसमें एक डकोटा और दो डोर्नियर विमान उड़ान भरेंगे. इसके जरिए 1971 के युद्ध के ‘तंगेल एयर ड्रॉप ऑपरेशन’ को याद किया जाएगा. इसमें एक चिनूक और चार एमआई-17एस का मेघना ‘फॉर्मेशन’ भी होगा. फ्लाईपास्ट चार एमआई-17 विमानों के साथ ‘ध्वज फॉर्मेशन’’ के साथ शुरू होगा, इसके बाद क्रमशः 4 और 5 एएलएच (उन्नत एवं हल्के) हेलीकॉप्टर के साथ ‘रुद्र और राहत फॉर्मेशन’’ होंगे.

राफेल भी करेगा देश की ताकत का प्रदर्शन
परेड में अपनी क्षमता दिखाने वाले अन्य विमानों में राफेल, भारतीय नौसेना के मिग 29 के, पी-8आई निगरानी विमान और जगुआर लड़ाकू विमान शामिल हैं.

भारतीय वायु सेना ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अपनी झांकी का भी प्रदर्शन किया जिसमें हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर, अश्लेषा एमके1 रडार, राफेल, मिग 21 जैसे युद्धक विमान भी हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्‍ली समेत उत्तर भारत के इन राज्‍यों में यलो अलर्ट, ठंडी हवाएं बढ़ाएगी सर्दी

राष्ट्रीय राजधानी में कोविड की स्थिति को देखते हुए, करीब 24,000 लोगों को इस साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने की अनुमति दी गई है. भारत में महामारी फैलने से पहले, 2020 में करीब लगभग 1.25 लाख लोगों को परेड में शामिल होने की अनुमति दी गई थी.

सूत्रों ने बताया कि पिछले साल गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन महामारी के बीच हुआ था जिसमें करीब 25,000 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई थी.

Tags: Indian air force, Republic day

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर