अपना शहर चुनें

States

Republic Day: राजपथ पर जामनगर की 'हलारी पगड़ी' पहन कर पहुंचे पीएम मोदी

राजपथ पर पीएम मोदी
राजपथ पर पीएम मोदी

Republic Day: भारत आज 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर इंडिया गेट के पास राजपथ पर भारत ने हमेशा की तरह दुनिया को अपनी सैन्य ताकत दिखाई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 4:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूरा देश आज 72वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मना रहा है. इस मौके पर इंडिया गेट के पास राजपथ पर भारत ने हमेशा के तरह दुनिया को अपनी सैन्य ताकत दिखाई. इसके अलावा यहां अलग-अलग राज्यों की झांकियां भी देखने को मिली. इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) जामनगर की बेहद खास 'हलारी पगड़ी' पहन कर पहुंचे थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लाल रंग की ये पगड़ी पीएम मोदी को जामनगर के शाही परिवार से मिली थी.

जामनगर की सांसद पूनमबेन मादम ने ट्विटर पर लिखा कि प्रधानमंत्री ने पारंपरिक हलारी पगड़ी पहनी हुई थी. ये इस क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति का प्रतिनिधित्व करती थी.

पूनमबेन मादम का ट्वीट




ऐसी पगड़ी आमतौर पर बंधेज कपड़े से बनती है. ये गुजरात और राजस्थान में बेहद प्रचलित है. बता दें कि ये पगड़ी पीएम मोदी को गिफ्ट में मिली थी.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को 72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने ट्वीट किया, ‘देशवासियों को गणतंत्र दिवस की ढेरों शुभकामनाएं. जय हिंद!’. ये समारोह देश की बढ़ती हुई सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन करता है. इससे पहले गणतंत्र दिवस की सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहे.



ये भी पढ़ें:- किसानों की ट्रैक्टर रैली में जमकर उत्पात, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

इस बार गणतंत्र दिवस समारोह कोविड-19 महामारी के कारण अन्य वर्षों की तुलना में थोड़ा अलग हुआ. परेड स्थल की दूरी कम कर दी गई थी. ये परेड हर साल की तरह विजय चौक से शुरू हुई लेकिन लालकिले की बजाए ये इंडिया गेट के पास नेशनल स्टेडियम पर खत्म हो गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज