क्‍या अरविंद केजरीवाल को फिर सत्‍ता दिला पाएंगे ये 5 दांव?

दिल्ली में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं और माना जा रहा है कि केजरीवाल सरकार एक के बाद एक चुनावी दांव खेल रही है.

Chandan Kumar | News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 8:18 PM IST
क्‍या अरविंद केजरीवाल को फिर सत्‍ता दिला पाएंगे ये 5 दांव?
केजरीवाल के ये दांव भाजपा और कांग्रेस पर पड़ सकते हैं भारी. (फाइल फोटो)
Chandan Kumar | News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 8:18 PM IST
दिल्ली सरकार ने राजधानी की अनाधिकृत कॉलोनियों में कहने वाले लोगों के लिए बड़ा ऐलान किया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि अब दिल्ली की कच्ची कॉलोनियों को वैध किया जाएगा और इसके लिए रजिस्ट्री की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी. दरअसल, दिल्ली में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं और माना जा रहा है कि केजरीवाल सरकार एक के बाद एक चुनावी दांव खेल रही है. आइए नज़र डालते हैं केजरीवाल के 5 दांव पर...

पहला दांव
दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने गुरुवार को ख़ुद ये ऐलान किया कि अब दिल्ली की कच्ची कॉलोनी वैध हो जाएगी. इसके लिए जल्दी ही रजिस्ट्री की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी. दिल्ली की 2000 कच्ची कॉलोनियों में क़रीब 50 लाख लोग रहते हैं.

दूसरा दांव

दिल्ली सरकार ने महिलाओं के लिए दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों में मुफ़्त यात्रा का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने वादा किया है कि महिलाओं के बाद मुफ़्त यात्रा की यह सुविधा सीनियर सिटिजन और स्टूडेंट्स को भी दी जाएगी. यानि केजरीवाल ने महिलाओं के साथ ही बुज़ुर्गों और छात्रों को भी रिझाने का बड़ा दांव खेला है.

आम आदमी पार्टी को पिछली बार मिली थी बंपर जीत.


तीसरा दांव
Loading...

वहीं दिल्ली में रह रहे मैथिली भाषी लोगों के लिए भी केजरीवाल ने एक बड़ा दांव खेला है और दिल्ली के स्कूलों में जल्दी ही 8वीं से बारहवीं क्लास तक मैथिली की पढ़ाई शुरू करने का फैसला किया है. इसमें मैथिली भाषा को ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में रखा गया है. इसी कड़ी में मैथिली-भोजपुरी भाषा के लोगों के लिए अवार्ड और मैथिली-भोजपुरी उत्सव शुरू करने का फैसला भी किया गया है. साथ ही इसमें मैथिली भाषा के कंप्यूटर फॉन्‍ट बनवाने और सिविल सेवाओं के लिए मैथिली भाषा की फ्री कोचिंग का भी वादा किया गया है.

चौथा दांव
दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगवाने का काम शुरू करना भी दिल्लीवासियों के ऊपर एक बड़ा दांव माना जा रहा है. महिला सुरक्षा और आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए केजरीवाल ने दिल्ली में 1 लाख 40 हज़ार सीसीटीवी कैमरे लगवाने का वादा किया था. इसके लिए पहले चरण में 1300 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. दिल्ली में हर विधानसभा क्षेत्र में 2000 सीसीटीवी कैमरे लगाने का वादा किया गया है.

पांचवां दांव
केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के बुज़ुर्गों के लिए मुफ़्त में मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा भी शुरू कराई है. इसके तहत दिल्ली के हर तबके के बुज़ुर्गों को सरकार की तरफ से मुफ़्त में तीर्थ यात्रा कराई जाएगी. इस योजना में पहले साल हर विधानसभा से एक-एक हज़ार यानि कुल 70 हज़ार लोगों को यात्रा कराई जाएगी और इसका सारा खर्च दिल्ली सरकार ख़ुद उठाएगी. इसके तहत पहली यात्रा अमृतसर-वाघा बार्डर-आनंदपुर साहब की पूरी हो चुकी है.

ये भी पढ़ें-शंकरलाल हत्याकांड का खुलासा: बेटी ने अपने जीजा के साथ मिलकर पिता को उतार दिया मौत के घाट

सऊदी अरब का तोहफा: दुनिया के 4 देशों के साथ अब भारतीय हज यात्रियों को भी मिलेगी ये सुविधा
First published: July 18, 2019, 7:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...