लाइव टीवी

Bypoll Result LIVE: UP की 11 विधानसभा सीटों में से 6 पर BJP आगे, गुजरात में अल्पेश ठाकोर हारे

News18Hindi
Updated: October 24, 2019, 3:12 PM IST
Bypoll Result LIVE: UP की 11 विधानसभा सीटों में से 6 पर BJP आगे, गुजरात में अल्पेश ठाकोर हारे
18 राज्यों की 51 सीटों और 2 लोकसभा चुनाव पर हुए उपचुनाव की मतगणना जारी.

महाराष्ट्र (Maharashtra) और हरियाणा (Haryana) में हुए विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2019) समेत 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2019, 3:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) और हरियाणा (Haryana) में विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2019) के साथ सोमवार को 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (Bypoll) के नतीजे भी आज आने वाले हैं. वोटों की गिनती जारी है. गुजरात की 6 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी अभी तक के रुझानों में पिछड़ रही है. यहां तीन सीटों पर कांग्रेस और दो पर बीजेपी आगे चल रही है.

जिन विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे आज आएंगे, उनमें उत्तर प्रदेश की 11, गुजरात की 6, बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश की 2, तमिलनाडु की 2, पंजाब की 4, केरल की 5, सिक्किम की 3, राजस्थान की 2 सीटें शामिल हैं. इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीटों के नतीजे भी आज देखने को मिलेंगे. वहीं, बिहार की समस्तीपुर और महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट पर उपचुनाव की काउंटिंग जारी है.

पढ़ें Live Updates:


>>कांग्रेस के रमिंदर ने अवला पंजाब की जलालाबाद सीट से विजय हासिल की है.

>>बीजेपी के सुरेश तिवारी ने उत्तर प्रदेश की लखनऊ कैंट सीट 30 हजार से ज्यादा वोटों से जीत ली है.

>>गुजरात में कांग्रेस ने थराड और बयाड सीटों पर विजय प्राप्त कर ली है.

>>यूपी की बाल्हा सीट पर बीजेपी की सरोज सोनकर ने 89627 वोट हासिल कर समाजवादी पार्टी की किरन भारती (43146) को शिकस्त दी है.
Loading...

>>हिमाचल प्रदेश की धर्मशाला सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार की जमानत जब्त, कांग्रेस उम्मीदवार विजय इंदर को सिर्फ 8212 वोट मिले.

>>बिहार के समस्तीपुर लोकसभा सीट पर रामविलास पासवान के भतीजे प्रिंस 9,201 वोटों से लीड कर रहे हैं. कांग्रेस के अशोक कुमार दूसरे नंबर से हैं.

>>महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट पर एनसीपी कैंडिडेट आगे चल रहे हैं, बीजेपी काफी पीछे हो गई है.

>>तमिलनाडु की विक्रवंडी विधानसभा सीट में AIADMK कैंडिडेट मुठामिझ सेल्वन 10वें राउंड की काउंटिंग के बाद आगे चल रहे हैं.

>>छत्तीसगढ़ की चित्रकूट विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राजमन बेनजम 7,336 वोटों से आगे चल रहे हैं. बीजेपी के लच्छूराम कश्यप दूसरे नंबर पर हैं.

>>सिक्किम उपचुनाव: मार्तम-रुमटेक विधानसभा सीट बीजेपी ने जीत ली है.

>>बिहार विधानसभा उपचुनाव के ताजा रुझानों में जनता दल (यूनाइटेड) दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. राष्ट्रीय जनता दल और AIMIM 1-1 सीट पर आगे है. राज्य की कुल 5 सीटों पर उपचुनाव हुए थे.

>>गुजरात में 6 विधानसभा सीटों थराड, राधनपुर, खेरालू, बयाड, अमराईवाड़ी और लुनावाड़ा में हुए उपचुनाव की काउंटिंग चल रही है. राधनपुर के उपचुनाव पर हर किसी की नजर टिकी है. यहां कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए अल्पेश ठाकोर चुनाव लड़ रहे हैं.

>> ताजा रुझानों में हिमाचल प्रदेश की धर्मशाला सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी कैंडिडेट ने बढ़त बनाई हुई है. पहले राउंड के बाद बीजेपी के विशाल नेहरिया अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के विजय इंदर से 1187 वोटों से आगे चल रहे हैं.

>> गुजरात में शुरूआती रुझानों में बीजेपी पिछड़ती दिख रही है. यहां कांग्रेस तीन और बीजेपी 2 सीटों पर आगे चल रही है. गुजरात बीजेपी का गढ़ माना जाता है. इस उपचुनाव को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि 6 में से चार सीटें सत्तारूढ़ बीजेपी के पास थीं.

>>न्यूज-18 यूपी के मुताबिक यूपी की 3 सीटों पर सपा ने बढ़त बनाए रखी है. 7 सीटों के रुझानों में बीजेपी 2, बीएसपी 1 और अन्य 1 सीट पर आगे है.

>>गुजरात की राधनपुर से विधायक अल्पेश ठाकोर और धवल सिंह जाला के इस्तीफे के कारण उपचुनावों की आवश्यकता पड़ी. दोनों कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए.

>>केरल के कुल 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की काउंटिंग हो रही है. ताजा रुझानों में इनमें से एक सीट पर बीजेपी, एक सीट पर कांग्रेस और एक सीट पर इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग बढ़त बनाए हुए है.

>>ताजा रुझानों में यूपी की रामपुर सीट से सपा उम्मीदवार तंजीन फातिमा 1635 वोट से आगे चल रही हैं. वहीं, बीजेपी उम्मीदवार भारत भूषण गुप्ता पिछड़ गए हैं.

>>वहीं, यूपी के प्रतापगढ़ सदर से भाजपा-अपना दल प्रत्याशी राजकुमार पाल आगे हैं, जबकि सपा दूसरे और कांग्रेस तीसरे स्थान पर चल रही है.

>>अलीगढ़ की इगलास विधनासभा से BSP प्रत्याशी अभय कुमार बंटी पहले राउंड में BJP प्रत्याशी राजकुमार सहयोगी से आगे चल रहे हैं.

>>अब तक के रुझानों में बाराबंकी की जैदपुर सीट से सपा आगे चल रही है. वहीं, सहारनपुर की गंगोह विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार इंद्रसेन कांग्रेस उम्मीदवार से आगे चल रहे हैं.

>>असम के उपचुनाव में शुरुआती रुझानों के मुताबिक राज्य की 4 में तीन सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है.

यूपी की इन सीटों पर हुए हैं उपचुनाव
उत्तर प्रदेश की जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं, उनमें गंगोह, रामपुर, इगलास (सुरक्षित), लखनऊ कैंट, गोविन्दनगर, मानिकपुर, प्रतापगढ, जैदपुर, जलालपुर, बलहा और घोसी शामिल हैं.

UP By Election result
यूपी विधानसभा उपचुनाव के आज आएंगे नतीजे


बिहार की इन सीटों पर हो रही वोटों की गिनती
बिहार में पांच विधानसभा सीटों और समस्तीपुर लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में 51 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज आने वाला है. इसके अलावा गुजरात में अमराईवाड़ी, खेरालू, थराद, लुणावाडा, बयाड और राधनपुर विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम आज आने वाले हैं. वहीं मध्य प्रदेश की झाबुआ सीट का भी परिणाम आज आएगा.

इसे भी पढ़ें :- महाराष्ट्र की राजनीति का गणित, जानिए किसके खाते में कितने सीटें



News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 7:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...