अर्धसैनिक बलों के 6 लाख जवानों के रिटायरमेंट को लेकर आई ये बड़ी खबर

अमित पांडेय | News18India
Updated: August 20, 2019, 1:28 PM IST
अर्धसैनिक बलों के 6 लाख जवानों के रिटायरमेंट को लेकर आई ये बड़ी खबर
अर्धसैनिक बल जवानों की उम्र को लेकर आया बड़ा फैसला

केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) के आदेश के मुताबिक अब सभी केंद्रीय अर्धसैनिक बल कर्मचारियों की रिटायरमेंट (Retirement) की उम्र 60 साल होगी. CRPF, ITBP, BSF तथा SSB के सभी जवानों को इस फैसले का लाभ मिलेगा.

  • News18India
  • Last Updated: August 20, 2019, 1:28 PM IST
  • Share this:
देशभर में तैनात सभी केंद्रीय अर्धसैनिक बलों (Para Military Forces) के कर्मियों की हमेशा यही मांग रही है कि उनके साथ समान बर्ताव हो और नियमानुसार बराबरी पर उन्हें तमाम सुविधाएं मिलें. इसी को देखते हुए गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने सोमवार को अहम फैसला लिया, जिसके तहत सभी केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की रिटायरमेंट (Retirement) की उम्र अब बढ़ाकर 60 साल कर दी गई है. गृह मंत्रालय ने यह आदेश दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High court) के एक फैसले के बाद दिया. केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सीमा सुरक्षा बल (BSF) तथा सशस्त्र सीमा बल (SSB) के जवानों को इस फैसले का लाभ मिलेगा.

रिटायर्ड अफसर ने लगाई थी याचिका
दिल्ली हाईकोर्ट ने एक रिटायर्ड अधिकारी देव शर्मा की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया था कि गृह मंत्रालय 4 माह में यह सुनिश्चित करे कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सभी रैंकों में सेवानिवृत्ति की उम्र समान हो. सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता ने अदालत के सामने यह दलील रखी थी कि कुछ बलों को 60 साल की सेवानिवृत्ति का लाभ मिलता है, जबकि कई बलों को नहीं मिलता. कई पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अदालत ने इस मामले में गृह मंत्रालय को आदेश दिया कि वह असमानता दूर करने के लिए कदम उठाए. अदालत के आदेश के बाद सोमवार को गृह मंत्रालय का यह अहम फैसला आया है.

ITBP -
सभी रैंक पर होगी एक ही रिटायरमेंट उम्र


निचले रैंक के जवानों को नहीं मिलता था फायदा
अभी तक इन बलों जिनमें केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सीमा सुरक्षा बल (बीएसफ) तथा सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) शामिल हैं, उनमें कमांडेंट से नीचे रैंक के जवान 57 साल की उम्र में रिटायर हो जाया करते हैं जबकि डीआईजी और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारियों की रिटायरमेंट की उम्र 60 वर्ष होती है. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और असम राइफल्स में सभी रैंक 60 वर्ष की उम्र पूरी करके रिटायर होते हैं. अन्य अर्धसैनिक बलों के कर्मियों की यही मांग थी कि सेवानिवृति के लाभ का हक सभी को बराबर ढंग से मिले.

सभी कर्मचारियों की एक रिटायरमेंट उम्र
Loading...

अब गृह मंत्रालय के इस फैसले के बाद सभी केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों में तैनात कर्मियों के सभी पदों पर रिटायरमेंट की उम्र 60 साल हो गई है. इस फैसले से पहले गृह मंत्रालय ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की संस्थाओं के कई अधिकारियों के साथ बहुत सी बैठकें की, जिसके बाद वह इस नतीजे पर पहुंचा. गृह मंत्रालय के इस फैसले के बाद करीब 6,00,000 कर्मी जो कि देश की सभी अर्धसैनिक बल में तैनात हैं, सभी पदों पर उनके रिटायरमेंट की उम्र अब 60 साल होगी.

ये भी पढ़ें -
अमिताभ बच्चन ने बताया- 75% तक खराब हो चुका है लीवर, ऐसे चल रही है जिंदगी
करण जौहर ने किया खुलासा, बताया 'Drugs Party' का सच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 12:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...