Home /News /nation /

चीन से दूर हो रही दुनिया, भारत के विदेशी कंपनियों के साथ मिलकर काम करने का सही समय: नितिन गडकरी

चीन से दूर हो रही दुनिया, भारत के विदेशी कंपनियों के साथ मिलकर काम करने का सही समय: नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो, News18)

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो, News18)

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री (Union Minister for Road Transport and Highways) ने कहा है कि सरकार विदेशी निवेश (Foreign Investment) को आकर्षित करने की दिशा में काम कर रही है और उसे पूरा विश्वास है कि भारत को पूरी दुनिया के देशों से एक सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...
    (मारिया शकील)
    नई दिल्ली.
    केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister for Road Transport and Highways Nitin Gadkari) ने शनिवार को भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) में विश्वास जताते हुए कहा, ये जल्द ही पटरी पर वापस लौटेगी. बता दें कि  फिलहाल कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के कारण लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के कारण अर्थव्यवस्था लड़खड़ा रही है.

    न्यूज18 के साथ एक खास इंटरव्यू में केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री (Union Minister for Road Transport and Highways) ने कहा कि जैसे-जैसे दुनिया चीन (China) से कट रही है, यह भारत के लिए एक अप्रत्यक्ष कृपादान है. उन्होंने कहा, "यह भारत के लिए विदेशी कंपनियों के साथ मिलकर काम करने का सही  समय है."

    'पश्चिमी देशों के निवेश के लिए भारत होगा अच्छी जगह'
    जापान (Japan) पहले ही कोरोना वायरस के प्रसार के बाद चीन के खिलाफ नकारात्मक भावनाएं भड़कने के बाद वहां से व्यापार हटाने के लिए 2 बिलियन डॉलर यानि करीब 14 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के फंड की घोषणा कर चुका है. चीन के खिलाफ नकारात्मक भावनाओं का फायदा उठाने की आशा करते हुए गडकरी ने कहा, "भारत और जापान के दोस्ताना रिश्ते हैं और सरकार देश में विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए काम कर रही है."

    उन्होंने कहा, "मुझे विश्वास है कि हमें पश्चिमी देशों से प्रतिक्रिया मिलेगी. खासकर अमेरिका (America), ब्रिटेन, इटली और फ्रांस से. भारत कुशल श्रमिकों और जमीन के कम दामों के चलते विदेशी निवेश के लिए एक अच्छी जगह होगा."

    इस साल हाईवे अथॉरिटी के पास दोगुनी रोड बनाने का लक्ष्य
    जब भविष्य में ऑटो सेक्टर (Auto sector) में मध्यम और छोटे उद्योगों को संभावित बड़ी गिरावट से उबारने की सरकार की योजना के बारे में पूछा गया तो गडकरी ने लिक्विडिटी को भारतीय अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक बताया.

    नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के बारे में यह पूछे जाने पर कि क्या यह अपने सालाना लक्ष्यों पर पुनर्विचार करेगा, गडकरी ने कहा, "पिछले साल लक्ष्य पूरे कर लिए गए थे. अगले वित्तीय वर्ष के लिए लक्ष्य दोगुने होंगे. मैंने अपने सभी अधिकारियों से तुरंत सभी कॉन्टैक्टर्स को पेमेंट जारी करने को कहा है. चाहे इसे करने में कुछ घंटे ज्यादा ही लगें, हम इसे जरूर करेंगे. हमने यह निर्णय अर्थव्यवस्था में लिक्विडिटी (Liquidity) सुनिश्चित रखने के लिए किया है. इसलिए, हम सरकार की ओर से जो भी भुगतान है, हम कर रहे हैं."

    यहां क्लिक करके अंग्रेजी में पढ़ें पूरा इंटरव्यू

    यह भी पढ़ें: लॉकडाउन-बालरोग विशेषज्ञ न होने पर आर्मी डॉक्टर ने ऑपरेशन से बचाई नवजात की जान

    Tags: America, China, Coronavirus, Coronavirus pandemic, COVID 19, Covid19, Japan, Nitin gadkari

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर