Home /News /nation /

हॉकी खिलाड़ियों को सता रही है घर की याद, ट्रेनिंग के लिए चाहते हैं अनुमति

हॉकी खिलाड़ियों को सता रही है घर की याद, ट्रेनिंग के लिए चाहते हैं अनुमति

महिला हॉकी टीम का ट्रेनिंग कैंप बेंगलुरु में चल रहा था

महिला हॉकी टीम का ट्रेनिंग कैंप बेंगलुरु में चल रहा था

भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमें लॉकडाउन के शुरू से ही बेंगलुरू (Bengaluru) के भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) केंद्र में हैं.

    नई दिल्ली. भारत के हॉकी (Hockey) खिलाड़ियों के लिये ट्रेनिंग नहीं होना निश्चित रूप से चिंता का विषय है लेकिन उन्हें घर की कमी महसूस हो रही है और यह बात उन्होंने गुरूवार को खेल मंत्री किरण रिजिजू (Kiren Rijiju) को ऑनलाइन बातचीत में बतायी जबकि सीमित अभ्यास शुरू करने का भी अनुरोध किया . भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों ने मंत्री को बताया कि अगले साल ओलिंपिक की तैयारियों के तहत जल्द से जल्द छोटे छोटे समूह में मैदानी ट्रेनिंग करने से वे अन्य शीर्ष देशों पर दबदबा बना सकते हैं.

    एक सूत्र ने पीटीआई से कहा, ‘खिलाड़ियों ने कहा कि वे घर की कमी महसूस कर रहे हैं लेकिन वे बखूबी समझते हैं कि वे यहां सुरक्षित हैं. वे बेकार के विचारों को हटाने के लिये ट्रेनिंग शुरू करना चाहते हैं. ’ भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमें कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण 25 मार्च से लगे लॉकडाउन के शुरू से ही बेंगलुरू के भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) केंद्र में हैं.

    किरण रिजिजू ने बैठक
    इस ऑनलाइन बैठक में खेल मंत्रालय और साइ अधिकारियों ने भी शिरकत की, जिसमें खिलाड़ियों और कोचों ने चार से पांच खिलाड़ियों के ग्रुप में जल्द ट्रेनिंग शुरू करने का अनुरोध किया. भारतीय हॉकी टीम प्रबंधन के एक सदस्य ने बैठक के दौरान रिजिजू से कहा, ‘दुनिया की शीर्ष 12 टीमों में से केवल नीदरलैंड और बेल्जियम ने ही ट्रेनिंग शुरू की है. हमने करीब दो महीने गंवा दिये हैं लेकिन अगर हम जल्द से जल्द ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं तो हम अच्छी स्थिति में होंगे. ’

    उन्होंने कहा, ‘हमने अभी कुछ गंवाया नहीं है लेकिन अब समय ट्रेनिंग शुरू करने का है. ’ सदस्य ने कहा, ‘ट्रेनिंग चार से पांच सदस्यों के समूह में शुरू हो सकती है जिसमें सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जायेगा. ट्रेनिंग पर ध्यान बेसिक और व्यक्तिगत कौशल के अलावा पेनल्टी कार्नर ड्रिल का अभ्यास करना होगा. ’

    दोनों टीमों के कोच ने भी लिया बैठक में हिस्सा
    सूत्रों के अनुसार खेल मंत्री ने 34 पुरुष और 24 महिला खिलाड़ियों की बैठक में शांति से उन्हें सुना और फीडबैक लिया. इनके अलावा पुरुष और महिला हॉकी टीमों के मुख्य कोच ग्राहम रीड और शोर्ड मारिने तथा हाई परफोरमेंस निदेशक डेविड जान भी मौजूद थे. हॉकी इंडिया और साइ के शीर्ष अधिकारी तथा नये खेल सचिव रवि मित्तल भी इस बैठक में मौजूद थे.

    इस दिग्गज के नाम है बिना रन दिये 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड, अपनी टीम की तेज गेंदबाज से कर ली थी शादी!

    चपरासी के बेटे की जिंदगी वर्ल्ड चैंपियन कप्तान ने बदल दी, पीएम मोदी भी लेते हैं नाम!

    Tags: Hockey, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर