Home /News /nation /

Rising UP: CM योगी बोले- संविधान की दुहाई देने वाले कहते थे बलूचिस्तान, पाक का ही हिस्‍सा रहे

Rising UP: CM योगी बोले- संविधान की दुहाई देने वाले कहते थे बलूचिस्तान, पाक का ही हिस्‍सा रहे

योगी आदित्यनाथ ने 'राइजिंग उत्तर प्रदेश' कार्यक्रम में कई मुद्दों पर बातचीत की (फोटो- PTI)

योगी आदित्यनाथ ने 'राइजिंग उत्तर प्रदेश' कार्यक्रम में कई मुद्दों पर बातचीत की (फोटो- PTI)

योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि सीएए पर भ्रम फैलाया जा रहा है. ये नागरिकता कानून (CAA) है. ये नागरिकता देने का कानून है. इससे किसी की नागरिकता नहीं छिनेगी. उन्‍होंने कहा कि मैंने दिल्‍ली में 19 दिसंबर में प्रदर्शन का वे दृश्‍य भी देखा है जब मीडिया (Media) ने लोगों से इकट्ठा होने का कारण पूछा.

अधिक पढ़ें ...
    लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ में News18 उत्तरप्रदेश-उत्तराखंड के 'राइजिंग उत्तर प्रदेश' (Rising UP) कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) पहुंचे. इस दौरान नागरिकता कानून पर उन्‍होंने विपक्ष पर जमकर हमला बोला. उन्‍होंने कहा कि सीएए (CAA) से विपक्ष का वास्‍तविक चरित्र सामने आ चुका है.

    योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि सीएए पर भ्रम फैलाया जा रहा है. ये नागरिकता कानून (Citizenship Law) है. ये नागरिकता देने का कानून है. इससे किसी की नागरिकता नहीं छिनेगी. उन्‍होंने कहा कि मैंने दिल्‍ली में 19 दिसंबर में प्रदर्शन का वे दृश्‍य भी देखा है जब मीडिया ने लोगों से इक्‍ट्ठा होने का कारण पूछा. उस समय लोगों ने कहा कि फलाने व्‍यक्ति मुझे कहा कि इतना पैसे देंगे. मैं तो इसलिए आया हूं. मुझे पता ही नहीं कि क्‍यों मुझे बुलाया गया है.

    भारत ने किया अल्पसंख्यकों की रक्षा के दायित्व का निर्वहन
    सीएम योगी ने कहा कि जितने लोग धरना प्रदर्शन में बैठे हैं, उनसे पूछो को आप लोग क्‍यों धरने में बैठ रहे हैं. इसका औचित्‍य क्‍या है. क्‍या किसी पीडि़त की मदद करना क्‍या गलत है. 1950 के नेहरू-लिकायत पैक्‍ट (Nehru-Liaquat Pact) के अंर्तगत, एक दूसरे देश के अंदर अल्‍पसंख्‍यकों की रक्षा हम करेंगे. भारत ने उस दायित्‍व का निर्वहन किया.

    सीएम योगी ने कहा कि भारत के अंदर तीन करोड़ मुस्लिम आज 21 करोड़ की संख्‍या पार कर रहे हैं. लेकिन पाकिस्‍तान में 23 प्रतिशत हिंदू आज 1 प्रतिशत पर आ गया है. कहा गए बाकी. उनके लिए कोई मानवाधिकार नहीं. उनके जीवन की सुरक्षा पाकिस्‍तान दे पाया. अभी सुप्रीम कोर्ट में बलूचिस्‍तान-हिंद संस्‍था (Hind-Baloch Forum) ने एक रिट दाखिल की. उसने कहा कि हम जाए तो कहां जाएं. याद करिए 1946-47 में बलूचिस्‍तान ने पाकिस्‍तान के साथ मिलने से इनकार कर दिया था. और तब इस संविधान की दुहाई देने वाले लोग कहते थे कि बलूचिस्‍तान पाकिस्‍तान का पार्ट होना चाहिए, हिंदुस्‍तान का नहीं.


    CAA पर सामने आ गया विपक्षियों का असली चेहरा
    उन्‍होंने कहा कि आज उन बलूचियों, हिंदुओं, सिखों और अन्‍य के साथ क्‍या हो रहा है. अब तो ये भी समझ में आ गया कि कांग्रेस ईसाईयों की भी विरोधी है. क्‍योंकि पाकिस्‍तान (Pakistan) में जिस प्रकार से चर्चों पर हमले हुए और उन्होंने जिस तरह से भागकर भारत में शरण ली.

    उन्‍होंने कहा कि ये जितने भी पीड़ित और प्रताड़ित लोग आए हैं उनमें से 70 से 75 फीसदी दलित समुदाय के हैं. बसपा (BSP) जब इसका विरोध करती है तो मुझे दुख होता है. ये लोग बाबा साहेब की भावनाओं से दूर जा चुके हैं. सीएए पर इनका असल चेहरा सबके सामने आया है.

    यह भी पढ़ें: Rising UP: CM योगी बोले-संविधान पर सवाल वही उठा रहे जो विभाजन के जिम्‍मेदार

    Tags: CAA, Citizenship Act, Rising UP 2020, Rising Uttar Pradesh 2020, Yogi adityanath, Yogi Adityanath Interview, Yogi government

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर