ईद पर राष्ट्रपति कोविंद ने दी थी रेसिंग साइकिल, अब दिवाली के बाद मिलेगी रियाज़ को ट्रेनिंग

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रियाज़ को ईद के मौके पर साइकिल दी थी. (फाइल फोटो)
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रियाज़ को ईद के मौके पर साइकिल दी थी. (फाइल फोटो)

रियाज़ को ईद के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रेसिंग साइकिल दी थी. मूल रूप से बिहार के मधुबनी के रियाज़ दिल्ली के एक स्कूल में 9वीं कक्षा में पढ़ते हैं और घर के सहयोग के लिए गाजियाबाद में एक दुकान पर काम करते हैं. दिवाली के बाद उनकी साइकिल की ट्रेनिंग शुरू होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2020, 9:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ईद (Eid) के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) के हाथों रेसिंग साइकिल पाने वाले 9वीं कक्षा के छात्र रियाज़ को जल्द ही एसएआई ट्रेनिंग (SAI Training) शुरू की जाएगी. युवा मामलों और खेल राज्य मंत्री, किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने सोमवार को ये जानकारी दी. रिजीजू ने बताया कि "ये बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि बहुत जल्द रियाज़ हमारे एसएआई ट्रेनी होंगे. रिजीजू ने कहा कि राष्ट्रपति कोविंद ने ईद के समय उन्हें साइकिल देकर प्रोत्साहित किया था और दिवाली के बाद वह दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में भारत के शीर्ष साइकिलिंग वेलोड्रोम में प्रशिक्षण लेंगे."

रियाज दिल्ली के सर्वोदय बाल विद्यालय के छात्र हैं और वह गाजियाबाद में एक खाने-पीने की दुकान पर काम करते हैं. मूल रूप से बिहार के मधुबनी के रहने वाले साइकलिस्ट रियाज़ ने राष्ट्रपति कोविंद से साइकिल प्राप्त करने के बाद बताया था कि राष्ट्रपति जी ने मुझे ईद की बधाई दी, मुझे बहुत खुशी हो रही है कि उनके हाथों मुझे रेसिंग सायकिल गिफ्ट किया गया. ये हमारे बहुत खुशी का क्षण है. मैं करीब पांच साल से सायकिल रेस कर रहा हूं. मैंने खेलो इंडिया (Khelo India) के तहत गुवाहाटी जाकर रेस में भाग लिया और मुझे पुरस्कृत भी किया गया. गाज़ियाबाद के छोटे से किराए की घर में रहता हूं, मेरी मां घरों में काम करती है.


रियाज करीब पांच साल के साइकिल रेस में हिस्सा लेते रहे हैं और उन्होंने खेलो इंडिया अभियान के तहत गुवाहटी में भी रेस में भाग लिया था जिसमें उन्हें पुरस्कृत भी किया गया था. राष्ट्रपति से साइकिल मिलने के बाद रियाज के कोच प्रमोद शर्मा ने बताया था कि रियाज़ में रेसिंग को लेकर एक जुनून है, उसे कुछ करने की ललक है, लंबी अवधि तक वह रेसिंग करता है.



ये भी पढ़ें- चिराग ने तेजस्वी यादव को दी जन्मदिन की बधाई, RJD प्रमुख ने लिखा- धन्यवाद भाई

राष्ट्रपति कोविंद ने रियाज़ को उसकी उपलब्धियों पर बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि रियाज़ की ही तरह देश के युवाओं को देश-निर्माण में अपनी मेहनत, साहस और समर्पण से जुटना चाहिए. राष्ट्रपति ने कहा कि रियाज़ की साइकिल की सुरक्षा को लेकर स्थानीय प्रशासन को निर्देश भी दिए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज