लाइव टीवी

पूर्व CJI को RJD सांसद की नसीहत- राज्यसभा जाने से इनकार करें जस्टिस गोगोई

News18 Bihar
Updated: March 17, 2020, 11:12 AM IST
पूर्व CJI को RJD सांसद की नसीहत- राज्यसभा जाने से इनकार करें जस्टिस गोगोई
पूर्व CJI रंजन गोगोई को राज्यसभा के लिए नामित किए जाने पर विवाद.

आररजेडी सांसद मनोज झा (RJD MP Manoj Jha) ने कहा कि पूरे सिस्टम पर लोगों का भरोसा क़ायम रहे इसलिए पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई (Former Chief Justice Ranjan Gogoi) को राज्यसभा का पद अस्वीकार कर देना चाहिए.

  • Share this:
पटना. राम जन्मभूमि, चीफ जस्टिस के ऑफिस को आरटीआई के दायरे में लाने, राफेल डील, सबरीमाला मंदिर और सरकारी विज्ञापन में नेताओं की तस्वीर प्रकाशित करने पर पाबंदी जैसे मामलों पर फैसले देने के लिए पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई (Former Chief Justice Ranjan Gogoi) को हमेशा याद किया जाएगा. शायद यही वजह है कि जब उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने राज्यसभा के लिए नामित करने का फैसला लिया तो इस पर विवाद गहरा गया. कांग्रेस के साथ ही  एआई एमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi of AIMIM) समेत कई विपक्षी नेताओं ने इसपर सवाल उठाए हैं. अब आरजेडी (RJD) ने भी इसपर पूर्व जस्टिस को राज्यसभा न जाने की सलाह दी है.

आररजेडी सांसद मनोज झा (RJD MP Manoj Jha) ने कहा कि पूरे सिस्टम पर लोगों का भरोसा क़ायम रहे इसलिए पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई  (Former Chief Justice Ranjan Gogoi)  को राज्यसभा का पद अस्वीकार कर देना चाहिए. वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने दावा किया कि गोगोई न्यायपालिका और खुद की ईमानदारी से समझौता करने के लिए याद किए जाएंगे.

सिब्बल ने ट्वीट किया, न्यायमूर्ति एच आर खन्ना अपनी ईमानदारी, सरकार के सामने खड़े होने और कानून का शासन बरकरार रखने के लिए याद किए जाते हैं. न्यायमूर्ति गोगोई राज्यसभा जाने की खातिर सरकार के साथ खड़े होने और सरकार एवं खुद की ईमानदारी के साथ समझौता करने के लिए याद किए जाएंगे.



ओवैसी ने पूछा- यह इनाम है क्या?
इससे पहले सोमवार को ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लमिन के अध्यक्ष और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने अपने ट्विटर पर लिखा, क्या यह इनाम है? लोग न्यायाधीशों की स्वतंत्रता पर यकीन कैसे करेंगे? कई सवाल हैं।



गौरतलब है कि पूर्व सीजेआई गोगोई 17 नवंबर 2019 को उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश के पद से सेवानिवृत्त हुए थे उनके सेवानिवृत्त होने से पहले उन्हीं की अध्यक्षता में बनी पीठ ने अयोध्या मामले तथा कुछ अन्य महत्वपूर्ण मामलों में फैसला सुनाया था. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को गोगोई का नाम राज्यसभा के लिए मनोनीत किया था.

ये भी पढ़ें

मांझी ने दिया अल्टीमेटम तो RJD ने बताई हैसियत! कहा- कहीं और से हो रहे हैं गाइड

Bihar: राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने जाएंगे सभी 5 प्रत्याशी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 17, 2020, 11:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading