लाइव टीवी

टेरी के पूर्व प्रमुख और पर्यावरणविद आरके पचौरी का 79 साल की उम्र में निधन

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 11:10 PM IST
टेरी के पूर्व प्रमुख और पर्यावरणविद आरके पचौरी का 79 साल की उम्र में निधन
सूत्रों ने बताया कि 79 वर्षीय पचौरी की अस्पताल में ओपन हार्ट सर्जरी हुई थी. (File Photo)

पचौरी के एक नजदीकी सूत्र ने बताया कि पचौरी को गत वर्ष जुलाई में मेक्सिको में दिल का दौरा पड़ा था. सूत्र ने बताया कि पचौरी की हालत नाजुक थी और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 11:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टेरी (TERI) के पूर्व प्रमुख और पर्यावरणविद आरके पचौरी (RK Pachauri) का गुरुवार को 79 साल की उम्र में निधन हो गया. पचौरी को मंगलवार को हार्ट अटैक के बाद दिल्ली के एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट में भर्ती किया गया था जहां वह लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थे. सूत्रों ने बताया कि 79 वर्षीय पचौरी की अस्पताल में ओपन हार्ट सर्जरी हुई थी.

द एनर्जी एंड रिसोर्स इंस्टिट्यूट टेरी के डायरेक्टर जनरल अजय माथुर ने पचौरी के निधन की पुष्टि की. अजय माथुर ने कहा कि टेरी आज जो कुछ भी है वह पचौरी के अथक प्रयासों के कारण है. पचौरी ने हमें स्थायित्व के क्षेत्र में एक अग्रणी संगठन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. माथुर ने 2015 में पचौरी के बाद टेरी की कमान संभाली थी.

टेरी की ओर से जारी बयान में माथुर ने कहा, 'अत्यंत दुख के साथ सूचित किया जाता है कि टेरी के संस्थापक निदेशक आर के पचौरी का निधन हो गया है. दुख की इस घड़ी में पूरा टेरी परिवार डॉक्टर पचौरी के परिवार के साथ खड़ा है.'

पचौरी के एक नजदीकी सूत्र ने बताया कि पचौरी को गत वर्ष जुलाई में मेक्सिको में दिल का दौरा पड़ा था. सूत्र ने बताया कि पचौरी की हालत नाजुक थी और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था.

यौन उत्पीड़न के लगे थे आरोप
पचौरी पर उनकी एक पूर्व महिला सहयोगी ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था जिसके बाद उन्होंने ‘द एनर्जी एंड रिसोर्सेस इंस्टीट्यूट’ (टेरी) के प्रमुख पद से इस्तीफा दे दिया था.

एक जिला अदालत ने अक्टूबर 2018 में पचौरी के खिलाफ छेड़छाड़ के आरोप लगाए थे, हालांकि पचौरी ने बार-बार अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों से इनकार किया था.पचौरी ने अदालत से की थी ये मांग
अदालत की सुनवाई के दौरान पचौरी ने त्वरित सुनवाई की मांग करते हुए कहा था कि इस मामले में एक प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बाद वह और उनका परिवार 2015 से कष्ट झेल रहे हैं. फरवरी 2015 में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद, पचौरी को अगले महीने अग्रिम जमानत दी गई थी.

ये भी पढ़ें-
नए मोटेरा स्‍टेडियम में 150 मिनट रहेंगे मोदी-ट्रंप, 1 लाख लोग करेंगे स्‍वागत

कोरोना का संदिग्ध दिल्ली पहुंचा,कोलकाता में मिले 2 केस,मंत्री बोले-सरकार सतर्क

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 10:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर