• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • सड़क परिवहन मंत्रालय ने सड़क हादसे में मौत होने पर मुआवजा बढ़ाया और डेडलाइन भी तय की

सड़क परिवहन मंत्रालय ने सड़क हादसे में मौत होने पर मुआवजा बढ़ाया और डेडलाइन भी तय की

सड़क परिवहन मंत्रालय ने गजट भी जारी कर दिया. सांकेतिक फोटो

सड़क परिवहन मंत्रालय ने गजट भी जारी कर दिया. सांकेतिक फोटो

Road Transport Ministry ने सड़क हादसे की चपेट में आए लोगों के लिए मुआवजे की राशि को बढ़ा दिया है. इसके अलावा मुआवजा देने की डेडलाइन भी निर्धारित कर दी है, जिससे पीडि़त परिवार को राहत दी जा सके.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. सड़क परिवहन मंत्रालय ने सड़क हादसे की चपेट में आए लोगों के लिए मुआवजा राशि को बढ़ा दिया है. इसके अलावा मुआवजा देने की डेडलाइन भी निर्धारित कर दी है, जिससे पीडि़त परिवार को जल्‍द मुआवजा दिया जा सके. इस आदेश केबाद सड़क हादसे में घायल व्‍यक्ति इलाज करा सकेगा और मृत्‍यु होने पर पीडि़त परिजनों को समय से मुआवजा दिया जा सकेगा. इस संबंध में सड़क परिवहन मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर दी है.

सड़क परिवहन मंत्रालय ने हिट एंड रन मामले में मुआवजे की राशि बढ़ा दी है. अब गंभीर रूप से घायल व्‍यक्ति को 12500 से लेकर 50000 रुपए तक दिया जा सकता है. इसके अलावा हिट एंड रन से मृत्‍यु होने पर 25000  रुपए से 200000 लाख रुपए तक भुगतान किया जा सकता है. मंत्रालय ने इस संबंध में तीन अलग -अलग गजट जारी किए  हैं. इससे  मुआजवे मलने में समय नहीं लगेगा. मुआवजे का सेटलमेंट भी जल्‍दी होगा.

मंत्रालय ने जीएसआर 526 (ई) दिनांक 02 अगस्त 2021 को अधिसूचित किया गया  है.  इसका नाम हिट एंड रन दुर्घटना पीड़ितों के मुआवजे के लिए योजना. गंभीर चोट होने पर 12,500 रुपये से 50,000 रुपये और मृत्यु होने पर 25,000 से 2,00,000 रुपये. साथ ही सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इंश्‍योरेंस सर्टिफिकेट में मोबाइल नंबर अनिवार्य कर दिया गया है. सीएमवीआर 1989 में संशोधन करने के लिए जीएसआर 528 (ई) दिनांक 02 अगस्त 2021 नोटीफिकेशन जारी किया गया  है. इसके अलावा सड़क दुर्घटनाओं की विस्तृत जांच की प्रक्रिया, विस्तृत दुर्घटना रिपोर्ट (डीएआर) और इसकी रिपोर्टिंग के साथ-साथ विभिन्न मामलों के त्वरित निपटारे के लिए समय सीमा अनिवार्य कर दी गई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज