RPF के डीजी अरुण कुमार को मिला अंतरराष्ट्रीय सम्मान का पद

RPF के डीजी अरुण कुमार को मिला अंतरराष्ट्रीय सम्मान का पद
RPF के डीजी अरुण कुमार को बनाया गया UIC का वाइस चेयरमैन (फाइल फोटो)

UIC दुनियाभर में रेलवे से जुड़े सुरक्षा, नीतियों और तकनीक को विकसित और उसे आगे बढ़ाने पर काम करता है. UIC का सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म अलग-अलग देशों के बीच सुरक्षा से जुड़ी जानकारी और तकनीक को साझा करता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स RPF के DG अरुण कुमार (Arun Kumar) को इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवेज के सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म का वाईस चेयरमैन बनाया गया है. ये जानकारी UIC के डायरेक्टर जनरल Francois Davenne ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को दी है. अरुण कुमार जुलाई 2020 से जुलाई 2022 तक इस पद पर रहेंगे. इसके बाद जुलाई 2022 से जुलाई 2024 तक वो UIC के सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म के चेयरमैन के पद पर रहेंगे.

UIC (Union Internationale Des Chemins) एक फ्रेंच टर्म है जिसका मतलब इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवेज है. UIC की 96वीं बैठक में अरुण कुमार को वाइस चेयरमैन बनाने का फैसला लिया गया है. UIC का मुख्यालय पेरिस में है. अरुण कुमार ने news 18 इंडिया को बताया है कि आम तौर पर हेडक्वार्टर जाकर ही इस पद का चार्ज लिया जाता है. लेकिन कोरोना काल की वजह से वो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पद संभालेंगे.

भारतीय रेल में RPF के DG के तौर पर अरुण कुमार लगातार रेलवे टिकटों की कालाबाज़ारी, मुसाफिरों की सुरक्षा, ट्रेन और प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा के को लेकर काम कर रहे हैं. भारत में रेलवे टिकटों के गोरखधंधे का नेटवर्क विदेशों तक फैला हुआ है और ये एक बड़ा संगठित अपराध बन चुका है. इन बातों का खुलासा भी अरुण कुमार ने किया था.



यूआईसी

UIC  सुरक्षा और तकनीक से जुड़ी जानकारी करता है साझा

UIC दुनियाभर में रेलवे से जुड़े सुरक्षा, नीतियों और तकनीक को विकसित और उसे आगे बढ़ाने पर काम करता है. UIC का सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म अलग-अलग देशों के बीच सुरक्षा से जुड़ी जानकारी और तकनीक को साझा करता है. भारत में साल 2006 और 2015 में UIC का सुरक्षा सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया जा चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading