COVID-19 से जंग में मास्‍क बना कर मोर्चा संभाल रही हैं RPF जवानों की पत्नियां

COVID-19 से जंग में मास्‍क बना कर मोर्चा संभाल रही हैं RPF जवानों की पत्नियां
आरपीएफ के जवान रेलवे स्‍टेशन और ट्रैक के इर्द गिर्द रहने वाले परिवारों को हर संभव मदद दे रहे हैं. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

रेलवे संपत्ति (Railway Property) की सुरक्षा में तैनात आरपीएफ (RPF) के जवान अपनी पत्‍नियों के साथ मिलकर COVID-19 के खिलाफ जारी जंग में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहे है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना वायरस (Coronnavirus) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए रेलवे (Railway) के पहिये कुछ दिनों से थमे हुए हैं. रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स के जवान रेलवे संपत्ति की सुरक्षा (Security of Railway Property) के साथ-साथ COVID-19 के खिलाफ जारी जंग में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहे है. जवानों के साथ इस युद्ध में उनकी पत्नियां भी कंधे से कंधा मिलाकर उनका साथ दे रही हैं. ये जवान ड्यूटी आवर्स के दौरान ट्रेन के कोच और स्‍टेशन परिसर की सुरक्षा करते हैं और ड्यूटी खत्‍म होते ही अपने परिवार के साथ जरूरतमंदों की मदद के लिए निकल पड़ते हैं.

आरपीएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि आरपीएफ के जवान रेलवे स्टेशन पर ड्यूटी कर रहे है और इनके घर की महिलाएं घर पर ही मास्क सिल रही है. इन मास्‍क को आरपीएफ के साथ-साथ जरूरतमंदो में बांटे जा रहे है. इसके अलावा, रोजाना जवानों के परिजनों द्वारा तैयार किए गए खाने को जरूरतमंदों तक पहुंचाया जा रहा है. आरपीएफ का हर जवान अपनी प्राथमिक जिम्‍मेदारी के साथ सामाजिक जिम्‍मेदारियों के लिए वचनवद्ध है. गरीब और जरूरतमंद लोगों तक भोजन के साथ उनकी जरूरत की सामग्री को पहुंचा कर जवान COVID-19 के खिलाफ जारी जंग में अपनी अहम भूमिका अदा कर रहे हैं.

रेलवे ट्रैक पर रहने वालों जरूरतमंदों की कर रहे हैं मदद
आरपीएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे स्‍टेशन के इर्दगिर्द तमाम ऐसे परिवार हैं, जो झुग्गियां बनाकर रह रहे हैं. सामान्‍य दिनों में ये लोग मजदूरी कर अपने परिवार का पेट पालते हैं. इन सभी परिवारों की स्थिति रोज कमाने और रोज खाने की होती है. वहीं, देश में लॉकडाउन लागू होने के बाद इन लोगों के सामने सबसे बड़ी चुनौती दो वक्‍त के भोजन की है. ऐसी स्थित में, आरपीएफ के जवान इन परिवारों की मदद के लिए आगे आए हैं. आरपीएफ के जवान दो तरह से इनकी मदद कर रहे हैं. पहली मदद मास्‍क, साबुन, हैंड सैनिटाइजर उपलब्‍ध कराकर की जा रही है. जिससे उन्‍हें कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सके. इनकी दूसरी मदद, भोजन मुहैया कराकर की जा रही है.



यह भी पढ़ें:
Rajasthan Police Day: डीजीपी सिंह ने कहा- आप जैसे कर्मवीरों पर मुझे गर्व है
Lockdown: IAS अधिकारी को व्यापारियों की टेबल कुर्सियां फेंकना पड़ा महंगा

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading