RPF को अपनी मर्ज़ी से आदेश देने वाले अफसर के खिलाफ कार्रवाई

कश्मीर में RPF को अपनी मर्ज़ी से आदेश देने वाले अफसर का तबादला कर दिया गया है. ये मामला उस समय चर्चा में आया जब पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर आरपीएफ अफसर के इस आदेश पर सवाल उठाया

Chandan Kumar | News18India
Updated: July 29, 2019, 3:15 PM IST
RPF को अपनी मर्ज़ी से आदेश देने वाले अफसर के खिलाफ कार्रवाई
उमर अब्दुल्ला के ट्वीट के बाद आरपीएफ ने मामले का संज्ञान लिया (फाइल फोटो)
Chandan Kumar | News18India
Updated: July 29, 2019, 3:15 PM IST
कश्मीर में रेलवे सुरक्षा बल को अपनी मर्ज़ी से आदेश देने वाले अधिकारी का तबादला कर दिया गया है और यहां नए अधिकारी की तैनाती कर दी गई है. ये मामला उस समय चर्चा में आया जब पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर आरपीएफ अफसर के इस आदेश पर सवाल उठाया. इसके बाद आरपीएफ ने मामले की जांच की और आदेश देने वाले अफसर का तबादला कर दिया.

क्या था आदेश
जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर आरपीएफ के एक आदेश पर सवाल उठाया था. 27 जुलाई के इस आदेश में कहा गया था कि कश्मीर के हालात को देखते हुए आरपीएफ 40 दिनों का राशन, 7 दिनों के लिए पीने का पानी अपने पास सुरक्षित रखे. इसके अलावा आरपीएफ को अपने वाहनों को छिपाकर सुरक्षित रखने और अपने पिट्ठू बैग को हर वक़्त तैयार रखने जैसे कई आदेश दिए गए थे.


Loading...

जांच में हुआ मामले का खुलासा
जब आरपीएफ ने इस मामले की जांच की तो पाया कि इलाके में तैनात सीनियर डिविज़नल सिक्योरिटी कमिश्नर एमएस सुनिल ने 26 जुलाई को ही एक साल के लिए स्टडी लीव ली है. उसी दिन बडगांव के असिस्टेंट सिक्योरिटी कमिश्नर को सबसे सीनियर होने की वजह से DSC का प्रभार मिला. बडगांव के ASC सुदेश नुगयाल ने 27 जुलाई को अपनी समझ से इस तरह से आदेश जारी कर दिए. डीजी आरपीएफ अरुण कुमार के मुताबिक ASC के पास ऐसे आदेश जारी का अधिकार नहीं होता है न ही उन्हें कोई खुफिया जानकारी दी जाती है.

आदेश जारी करने वाले अफसर का तबादला
फिलहाल आरपीएफ ने ASC सुदेश नुगयाल का तबादला कर दिया है और मुरादाबाद के सीनियर डीएससी संदीप रविबंशी को श्रीनगर में तैनात कर दिया है. दूसरी तरफ कश्मीर में आरपीएफ के हालात सही हालात को जानने के लिए नॉर्दर्न रेलवे के आईजी (आरपीएफ) संजय सांस्कृत्यायन श्रीनगर दौरे पर गए हुए हैं.

ये भी पढ़ें -

इन आतंकियों के बच्चों ने की है IIT से पढ़ाई, मल्टीनेशनल कंपनियों में कर रहे हैं काम
क्यों फिर 35ए पर मचा है बवाल, क्या इसे हटा सकती है केंद्र सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुरादाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 29, 2019, 3:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...