Home /News /nation /

'कायर इस लड़ाई को नहीं लड़ सकते', आरपीएन सिंह के पार्टी छोड़ने पर जानें क्या बोली कांग्रेस

'कायर इस लड़ाई को नहीं लड़ सकते', आरपीएन सिंह के पार्टी छोड़ने पर जानें क्या बोली कांग्रेस

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा. (फाइल फोटो)

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा. (फाइल फोटो)

RPN Singh Exit Congress: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह ने मंगलवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया. इस्तीफे से एक दिन पहले ही, कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उन्हें अपने स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किया था. सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे त्यागपत्र की प्रति ट्विटर पर साझा की और कहा, "आज, जब पूरा राष्ट्र गणतन्त्र दिवस का उत्सव मना रहा है, मैं अपने राजनीतिक जीवन में नया अध्याय आरंभ कर रहा हूं. जय हिंद."

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह (RPN Singh) के कांग्रेस छोड़ने और भाजपा (BJP) में शामिल होने के तुरंत बाद प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है. कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत (Supriya Shrinate) ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, “कांग्रेस पार्टी जो लड़ाई लड़ रही है, वह केवल बहादुरी से लड़ी जा सकती है. इसके लिए साहस, ताकत की जरूरत है और प्रियंका गांधी ने कहा है कि कायर लोग इसे नहीं लड़ सकते.”

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कांग्रेस के चुनाव प्रचार की अगुआई प्रियंका गांधी कर रही हैं. उन्होंने 2019 में जब से पार्टी के यूपी प्रभारी के रूप में पदभार संभाला है, कांग्रेस ने राज्य में तीन बड़े नेताओं को खो दिया है. ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) 2019 के लोकसभा चुनाव में उनके साथ यूपी के प्रभारी थे, लेकिन अगले साल (2020) उन्होंने पार्टी छोड़ दी और मध्य प्रदेश के कई विधायकों को अपने साथ ले गए, जिससे राज्य में कांग्रेस की सरकार गिर गई.

भाजपा को कैसे मिलेगा आरपीएन सिंह का फायदा
पिछले साल, यूपी में पार्टी के एक प्रमुख ब्राह्मण चेहरे जितिन प्रसाद (Jitin Prasada) ने भी कांग्रेस को छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया था. आरपीएन सिंह उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के सबसे प्रमुख ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) नेताओं में से एक थे. भाजपा के लिए, सिंह का उनकी पार्टी में शामिल होना हाल के हफ्तों में कई पिछड़ी जाति के नेताओं द्वारा पार्टी छोड़ने के बाद की कहानी का मुकाबला करने का एक तरीका है.

UP चुनाव के लिए कांग्रेस के स्टार प्रचारकों में शामिल थे आरपीएन सिंह
कांग्रेस के नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री आरपीएन सिंह अब भाजपा में शामिल हो गए हैं. उन्होंने मंगलवार को ही पार्टी से इस्तीफा दे दिया था और उनके भाजपा में शामिल होने की संभावना जताई जा रही थी. हालांकि कुछ देर बाद सिंह ने खुद ही इसका ऐलान कर दिया. इस्तीफे से एक दिन पहले ही सोमवार को कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उन्हें अपने स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किया था.

आरपीएन सिंह ने अपने इस्तीफे में क्या कहा
सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे त्यागपत्र की प्रति ट्विटर पर साझा की और कहा, “आज, जब पूरा राष्ट्र गणतन्त्र दिवस का उत्सव मना रहा है, मैं अपने राजनीतिक जीवन में नया अध्याय आरंभ कर रहा हूं. जय हिंद.” उन्होंने इस्तीफे में पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देते हुए कहा है, “मैं राष्ट्र, लोगों और पार्टी की सेवा करने का अवसर प्रदान करने के लिए आपका (सोनिया का) धन्यवाद करता हूं.”

Tags: Assembly elections, Congress, Priyanka gandhi vadra, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर