लाइव टीवी

दिल्‍ली में चल रही है संघ-बीजेपी की बैठक, राममंदिर पर फैसले से पहले RSS ने देश से की ये अपील

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 8:26 PM IST
दिल्‍ली में चल रही है संघ-बीजेपी की बैठक, राममंदिर पर फैसले से पहले RSS ने देश से की ये अपील
दिल्‍ली के छतरपुर में जारी संघ-बीजेपी की बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, सरसंघचालक मोहन भागवत, बीजेपी के कार्यकारी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा और वरिष्‍ठ नेता बीएल संतोष भी शिरकत कर रहे हैं.

दिल्‍ली के छतरपुर में हो रही संघ-बीजेपी (RSS-BJP) की बैठक में राम मंदिर (Ram Temple) मामले पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का फैसला आने से पहले की तैयारियों (Preparation) पर चर्चा की जा रही है. बैठक में फैसला पक्ष में या खिलाफ आने के बाद उठाए जाने वाले कदमों पर भी बात हो रही है. बैठक से पहले संघ ने कहा कि राममंदिर मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सभी पक्ष खुले मन से स्वीकार करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 8:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में अयोध्‍या भूमि विवाद (Ayodhya Land Dispute) का मामला अंतिम चरण में है. इस मामले पर शीर्ष अदालत की संविधान पीठ (Constitution Bench) सुनवाई पूरी कर चुकी है. उम्‍मीद की जा रही है कि 17 नवंबर को मुख्‍य न्‍यायाधीश रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi) के रिटायरमेंट से पहले इस मामले का फैसला भी आ जाएगा. इस बीच आज यानी बुधवार को दिल्‍ली के छतरपुर में राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (RSS) और विश्‍व हिंदू परिषद (VHP) कोर ग्रुप (Core Group) की बैठक हो रही है. बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah), बीजेपी के कार्यकारी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) और वरिष्‍ठ नेता बीएल संतोष (BL Santosh) भी शिरकत कर रहे हैं.

बैठक में फैसला आने से पहले की तैयारियों पर हो रही चर्चा!
सूत्रों के मुताबिक, बैठक में राम मंदिर (Ram Temple) मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से पहले की तैयारियों (Preparation) पर चर्चा की जा रही है. बैठक में फैसला पक्ष में या खिलाफ आने के बाद उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा की जा रही है. बैठक शुरू होने से पहले संघ ने कहा कि राम मंदिर मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सभी पक्ष खुले मन से स्वीकार करें. आरएसएस ने कहा, 'श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के मुकदमे पर शीर्ष न्यायालय का निर्णय जल्‍द आने की संभावना है. निर्णय जो भी आए उसे सभी खुले मन से स्वीकार करें. यह सबका दायित्व है कि निर्णय के बाद पूरे देश का माहौल सौहार्दपूर्ण बना रहे.'

फैसले के बाद माहौल सौहार्दपूर्ण बनाए रखने पर हो रही बात
Loading...

संगठन के प्रचार प्रमुख अरुण कुमार ने कहा कि 30 अक्टूबर से 5 नवंबर तक हरिद्वार में प्रचारक वर्ग के साथ दो दिन की बैठक पहले से निश्चित थी. इस बैठक को आवश्यक कारणों से स्थगित कर दिया गया. अब बैठक हरिद्वार के बजाय दिल्ली में हो रही है. इस बैठक में संघ प्रमुख मोहन भागवत और भैयाजी जोशी भी मौजूद हैं. संघ की ओर से कहा गया कि फैसले के बाद देश का माहौल शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण बनाए रखने के तरीकों पर भी बैठक में विचार किया जा रहा है.

सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद सुरक्षित रख लिया है फैसला
सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या मामले पर मुख्‍य न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पांच जजों की संविधान पीठ ने 40 दिन तक सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है. पीठ में जस्टिस एसए बोबडे, डीवाई चंद्रचूड़, अशोक भूषण और एस. अब्दुल नजीर शामिल हैं. पीठ ने अयोध्या में 2.77 एकड़ विवादित भूमि को सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और रामलला के बीच बराबर-बराबर बांटने के इलाहाबाद हाईकोर्ट के सितंबर, 2010 के फैसले के खिलाफ दायर 14 अपीलों पर सुनवाई की है.

ये भी पढ़ें:

घुट रहा दिल्‍ली का दम, किसानों को पराली जलाने से नहीं रोक पाईं सरकारें
BJP, JJP और निर्दलीय विधायकों में से कौन बन सकता है मनोहर सरकार का मंत्री?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 6:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...