Home /News /nation /

अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर के विकास की राह में एक रोड़ा था जिसे हटा दिया गया: मोहन भागवत

अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर के विकास की राह में एक रोड़ा था जिसे हटा दिया गया: मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत. (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत. (फाइल फोटो)

RSS Chief Mohan Bhagwat Article 370: मोहन भागवत ने कहा, "अब सभी लोग जम्मू-कश्मीर मे विकास और लोगों के मसलों के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो सिस्टम को बिगाड़ने का काम कर रहे है."

श्रीनगर. राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने शनिवार को कहा कि अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर के विकास की राह मे एक रोड़ा था जिसे हटा दिया गया है. उन्होंने आगे कहा, “आखिर क्यों लोगो ने इसके लिए बलिदान दिया था. आज जम्मू-कश्मीर से इसे हटा दिया गया है और लोग खुश हैं.” भागवत ने आगे कहा, “अनुच्छेद 370 को ही हटाने के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अपना बलिदान दिया था, अब सभी लोग जम्मू-कश्मीर मे विकास और लोगों के मसलों के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो सिस्टम को बिगाड़ने का काम कर रहे है.”

उन्होंने कहा कि सभी समाज के लोगों का उत्थान हो सके, इसके लिए हम सभी को मिलकर देश के लिए काम करना होगा. भागवत ने कहा, “कोरोना काल ने हमें सिखाया कि विकास क्या होता है, सबसे अहम बात यही है कि हम सब खुश रहें और हम सभी को इसी सुख-शांति के लिए काम करना होगा.” भागवत ने कहा कि भारत की संस्कृति धनी है और दुनिया में इसका कोई मुकाबला नहीं है. उन्होंने कहा कि हमारी धरोहरें हमारी पहचान हैं और दुनिया भर में हम इसमें सबसे आगे हैं.

कांग्रेस नेताओं पर भड़के कैप्टन, न जाने क्यों नवजोत सिद्धू को हुक्म चलाने की दी जा रही है इजाजत

अनुच्छेद 370 रद्द होने के बाद पहली बार केंद्रशासित प्रदेश पहुंचे संघ प्रमुख ने कहा, “हमारी सबसे बड़ी ताकत एकता है, लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जो लोगों को बांट रहे हैं, कुछ आपस मे लड़ रहे हैं, ये अच्छा नहीं है, हमें इसे रोकना होगा.” उन्होंने कहा, “हमारे अलग-अलग राज्य हैं, भाषाएं हैं, अलग संस्कृति है, विभिन्न धर्मों के लोग हैं, लेकिन फिर भी भारत दुनिया में सबसे आगे है.”

इसके साथ ही मोहन भागवत ने कहा कि एकता और साप्रांदायिक सौहार्द को बनाए रखने के लिए भारत विश्वगुरु है न कि सुपरपावर, जो यह दिखाता है कि दुनिया के सभी देशों से हम अलग हैं. उन्होंने कहा कि हमें देश की अखंडता और एकता को बनाए रखने के लिए काम करना होगा.

Tags: Article 370, Jammu kashmir, Mohan bhagwat, RSS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर