Home /News /nation /

75 सालों में​ जितना आगे बढ़ना चाहिए था, हम उतना नहीं बढ़े: RSS चीफ मोहन भागवत

75 सालों में​ जितना आगे बढ़ना चाहिए था, हम उतना नहीं बढ़े: RSS चीफ मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत. (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत. (फाइल फोटो)

RSS Chief Mohan Bhagwat: आजादी के बाद देश की प्रगति को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, "इन 75 वर्षों में​ जितना आगे बढ़ना चाहिए था, हम उतना आगे नहीं बढ़े. देश को आगे ले जाने के रास्ते पर चलेंगे तो आगे बढ़ेंगे, उस रास्ते पर नहीं चले इसलिए आगे नहीं बढ़े."

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) ने रविवार को सभी को भगवान राम द्वारा बताए गए रास्ते पर चलने को कहा. इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि आजादी के बाद देश को जितना आगे बढ़ना चाहिए था, उतना आगे नहीं बढ़ सका. वे दिल्ली में आयोजित ‘संत ईश्वर सम्मान 2021’ कार्यक्रम में बोल रहे थे.

    समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा जारी वीडियो में संघ प्रमुख ने कहा, “आजकल हम ‘जय श्री राम’ के नारे को उत्साह से लगाते हैं. इसमें कुछ भी बुरा नहीं है, लेकिन हमें भी भगवान राम के बताए रास्ते पर चलना चाहिए.”

    पीएम मोदी से बोले किसान- हमें सड़क पर बैठने का शौक नहींं, सभी मांगों पर वार्ता की जाए

    आजादी के बाद देश की प्रगति को लेकर उन्होंने कहा, “इन 75 वर्षों में​ जितना आगे बढ़ना चाहिए था, हम उतना आगे नहीं बढ़े. देश को आगे ले जाने के रास्ते पर चलेंगे तो आगे बढ़ेंगे, उस रास्ते पर नहीं चले इसलिए आगे नहीं बढ़े.”

    उन्होंने कहा कि भारत ने आदिकाल से पूरी दुनिया को सुसंस्कृत बनाने का काम किया और “भारत का इरादा कभी किसी को जीतने का नहीं रहा तथा न ही किसी को बदलने का रहा.” सरसंघचालक ने कहा, “जब हम सहोदर भाव के साथ काम करेंगे तब 15-20 वर्षो में देश का पूरा विकास हो जाएगा.”

    मोहन भागवत ने अपने संबोधन में भारत को ‘महापुरुषों की धरती’ बताया और कहा, “दुनिया के सारे देश मिलाकर अब तक जितने महापुरुष हुए होंगे उतने हमारे देश में गत 200 वर्षों में हो गए. एक-एक का जीवन सर्वांगिण जीवन की राह उजागर करता है.”

    विज्ञान भवन में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा कहा कि भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर देश में जनजातीय गौरव दिवस मनाने का निर्णय देश के संपूर्ण विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा. समारोह में केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह और अश्विनी कुमार चौबे भी मौजूद थे.

    (इनपुट भाषा से भी)

    Tags: India, Lord Ram, Mohan bhagwat, RSS

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर